Move to Jagran APP

गोपाल चंद्र मंडल सर्वाधिक पढ़े लिखे तो रामसागर सिंह मात्र साक्षर

राजमहल विधानसभा क्षेत्र के रण में नाम वापसी के बाद कुल 23 प्रत्याशी बचे हैं। इनमें साक्षर से लेकर स्नातकोत्तर डिग्रीधारी तक हैं। वैसे कुछ लोगों ने निर्वाची पदाधिकारी को दिए गए नामांकन प्रपत्र में अपनी शिक्षा का उल्लेख नहीं किया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 05:47 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 05:47 PM (IST)
गोपाल चंद्र मंडल सर्वाधिक पढ़े लिखे तो रामसागर सिंह मात्र साक्षर
गोपाल चंद्र मंडल सर्वाधिक पढ़े लिखे तो रामसागर सिंह मात्र साक्षर

कैचवर्ड : राजमहल विधानसभा क्षेत्र

prime article banner

----निर्दल भगवान यादव सबसे उम्रदराज प्रत्याशी डॉ. प्रणेश, साहिबगंज

राजमहल विधानसभा क्षेत्र के रण में नाम वापसी के बाद कुल 23 प्रत्याशी बचे हैं। इनमें साक्षर से लेकर स्नातकोत्तर डिग्रीधारी तक हैं। वैसे कुछ लोगों ने निर्वाची पदाधिकारी को दिए गए नामांकन प्रपत्र में अपनी शिक्षा का उल्लेख नहीं किया है। कुछ लोगों ने शिक्षा की सूचना देनेवाले कॉलम में लागू नहीं लिख दिया है तो कुछ लोगों ने उसे खाली भी छोड़ दिया है। निर्दल गोपाल चंद्र मंडल राजमहल विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक डिग्रीधारी उम्मीदवार हैं। उन्होंने इग्नू से हिदी में एमए किया है। बीएड की भी डिग्री ली है तथा पत्रकारिता एवं लेख का प्रशिक्षण भी लिया है। सीपीआइ के अशफाक अहमद ने एमएससी किया है लेकिन उन्होंने अंतिम समय में अपना नामांकन वापस ले लिया था। रामसागर ने शैक्षिक योग्यता वाले कालम में केवल साक्षर लिखा है। झाविमो उम्मीदवार राजकुमार यादव ने शैक्षिक योग्यता वाले कालम में लागू नहीं लिखा है। निर्दल राजकिशोर यादव व सनातन संस्कृति रक्षा दल के शिव प्रसाद ठाकुर ने अपनी शैक्षिक योग्यता का उल्लेख नामांकन पत्र में नहीं किया है। निर्दल अजय दास नौवीं तो एआइएमआइएम की नसीमा खानम सातवीं पास है। राजमहल में 27 साल के युवा से लेकर 64 साल के बुजुर्ग तक चुनाव लड़ रहे हैं। निर्दल सद्दाम हुसैन की आयु मात्र 27 साल है। रिब्लिकन पार्टी आफ इंडिया आठवले के भगवान यादव की उम्र 64 साल है। वे सबसे उम्रदराज उम्मीदवार हैं।

1995 में लड़े थे 26 उम्मीदवार : इस बार राजमहल विधानसभा क्षेत्र के मैदान में कुल 23 प्रत्याशी मैदान में हैं। हाल के चार चुनावों में प्रत्याशियों की संख्या का यह रिकार्ड है। इससे पूर्व 2005 में यहां से 24 व 1995 में 26 प्रत्याशियों ने भाग्य आजमाया था। 1995 में भाजपा के टिकट पर ध्रुव भगत विधायक चुने गए थे। 2005 में प्रत्याशियों की अधिक संख्या की वजह से भाजपा प्रत्याशी को फजीहत झेलनी पड़ी थी। 2014 व 2009 के चुनाव में यहां एक-एक दर्जन प्रत्याशी मैदान में थे। 2005 में 24, 2000 में 14, 1995 में 26, 1990 में 20, 1985 में 15, 1980 में 08, 1977 में 14, 1972 में 08, 1969 में 12, 1967 में 08, 1962 में 06, 1957 में 08 एवं 1951 में यहां 04 प्रत्याशियों ने भाग्य आजमाया था।

--------------------

प्रत्याशी पार्टी कहां तक शिक्षा

अनंत कुमार ओझा भाजपा स्नातक

केताबुद्दीन शेख झामुमो इंटर

मो. ताजुद्दीन राजा आजसू इंटर

राजकुमार यादव झाविमो उल्लेख नहीं

प्रदीप कु. सिंह बसपा ---

रामेश्वर मंडल पीपीआइ, डेमोक्रेटिक ---

संजय कु. पांडेय शिवसेना इंटर

अजय कुमार दास निर्दलीय नौवीं

रामसागर सिंह निर्दलीय साक्षर

भगवान यादव आरपीआइ, अठावले इंटर

राजकिशोर यादव निर्दलीय उल्लेख नहीं

मो. नवाब शेख निर्दलीय बी काम

नित्यानंद गुप्ता निर्दलीय स्नातक

नंदलाल साह बीआरपी मैट्रिक

विनोद यादव निर्दलीय इंटर

नसीमा खानम एआइएमआइएम सातवीं

शिवप्रसाद ठाकुर सनातन संस्कृति रक्षा दल उल्लेख नहीं

सद्दाम हुसैन निर्दलीय ला ग्रेजुएट

गोपाल चंद्र मंडल निर्दलीय एमए, बीएड, पत्रकारिता एवं लेख प्रशिक्षण

रवींद्र प्रसाद साहा निर्दलीय मैट्रिक

प्राणजीत कुमार निर्दलीय इंटर

राजेश मंडल निर्दलीय मैट्रिक

संजय मंडल निर्दलीय इंटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK