साहिबगंज : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को सीधा संवाद कार्यक्रम के तहत समाहरणालय के एनआइसी कक्ष में आंगनबाड़ी सेविका व सहिया कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि गांव के पोषण की जिम्मेवारी निभाते हुए उन्हें कुपोषण मुक्त समाज के निर्माण में महती जिम्मेवारी निभानी है। गांव को कुपोषण मुक्त बनाकर ही वे समाज एवं परिवार को कुपोषण मुक्त बना सकती हैं।

पीएम ने कहा कि अक्टूबर से सेविकाओं का मानदेय में वृद्धि करते हुए सेविका को 4500 तथा सहायिका को 2250 रुपये दिए जाएंगे।

पीएम मोदी ने मिशन इन्द्रधनुष, गरीब परिवार को  5 लाख रुपये बीमारी में अनुदान सहित कई महत्वपूर्ण कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। आशा और सेविका के मानदेय में बढ़ोतरी तथा मुफ्त में 4 लाख की जीवन बीमा की भी घोषणा की गई। पीएम ने कहा कि राष्ट्रीय पोषण माह में पोषण को वे त्योहार की तरह मनाएं। पीएम के सीधा संवाद का प्रसारण जिले के नौ प्रखंडो की एक सौ पंचायतों में एकसाथ हुआ।

बरहड़वा: बरहड़वा व पतना प्रखंड क्षेत्र में मंगलवार को एएनएम एवं सहियाओं से प्रधानमंत्री का सीधा संवाद हुआ। बरहड़वा प्रखंड  मुख्यालय स्थित सभागार कक्ष के अलावा अन्य पंचायत भवनों में एएनएम एवं सहियाएं इस दौरान मौजूद रहीं। बरहड़वा प्रखंड मुख्यालय में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर के के ¨सह, आंगनबाड़ी केंद्र की पर्यवेक्षिका चंदना ¨सह, बीपीओ अमित कुमार और पतना  प्रखंड मुख्यालय में प्रभारी बीडीओ  नरेश मुंडा बाल विकास योजना पदाधिकारी अलका हेंब्रम सहित अन्य मौजूद थे।

बोरियो : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शन के टेलीकास्ट व वेबकास्ट का सीधा संवाद का प्रसारण मंगलवार को प्रखंड कार्यालय परिसर सहित अन्य पंचायत सचिवालय में  किया गया। सीधा संवाद के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

प्रखंड कार्यालय परिसर में बीडीओ दयानंद कारजी, सीओ नीतू कुमारी, महिला पर्यवेक्षिका मेरी टोपनो, शर्मिला देवी, रागिनी कुमारी  सहित अन्य उपस्थित थे।

बरहेट : बरहेट प्रखंड मुख्यालय में प्रखंड क्षेत्र की सेविका, सहायिका, एएनएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुना। प्रखंड मुख्यालय में प्रोजेक्टर के माध्यम से उनके संवाद को दिखाया गया। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉक्टर अर¨वद कुमार ,बाल विकास परियोजना पदाधिकारी भारती मौजूद थे।

मिर्जापुर: बरहड़वा प्रखंड के मिर्जापुर पंचायत भवन में भी प्रधानमंत्री के संवाद को दिखाया गया। 7 प्रधानमंत्री को सुनने के लिए महिलाओं में भी जबर्दस्त उत्सुकता देखी गई।

कोटालपोखर : मयुरकोला पंचायत सचिवालय मे सेविकाओं को प्रधान मंत्री का सीधा संवाद सुनने व देखने का अवसर मिला। पीएम ने सेविका के कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि आपलोगों के प्रयास से अमोनिया जैसी गंभीर बीमारी पर अंकुश लगने जा रहा है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए जच्चा बच्चा दोनों का सम्पूर्ण टीकाकरण आवश्यक है। मौके पर प्रखंड कल्याण पदाधिकारी बरहड़वा तारकेश्वर प्रसाद, मुखिया लक्ष्मी टुडू, पंचायत सचिव सुकुमार साह के अलावा दर्जनों सेविका, सहायिका, एएनएम एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

साहिबगंज : साहिबगंज सदर प्रखंड कार्यालय सभागार भी सेविका व सहायिकाओं से खचाखच बरा था। बीडीओ प्रतिमा कुमारी ने बताया कि सदर प्रखंड क्षेत्र की तीन पंचायत रामपुर, हाजीपुर पश्चिम व गंगा प्रसाद पूरब पंचायत भवन के सभागार में भी प्रधानमंत्री वीडियो संवाद का आयोजन किया गया था। मौके पर बीपीओ स्वेता अजीत मिश्रा, विधुनाथ आचार्य, विवेक कुमार सौरव आदि उपस्थित थे।

मंडरो: महादेवरबरण पंचायत  भवन में अम्बाडीहा पंचायत भवन एवं मंडरो प्रखंड मुख्यालय सभागार में मंगलवार को प्रधानमंत्री  के साथ सीधे संवाद में सेविका-सहायिका व अन्य कर्मी शामिल हुए। मौके पर बीडीओ श्रीमान मरांडी, मुखिया ललिता देवी आदि मौजूद थी।

Posted By: Jagran