Move to Jagran APP

गंगा को स्वच्छ रखने में नागरिक निभाएं सहभागिता

जागरण संवाददाता साहिबगंज गंगा उत्सव-20 के पहले दिन सोमवार की सुबह उपायुक्त रामनिवास यादव

By JagranEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 05:42 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 05:42 PM (IST)
गंगा को स्वच्छ रखने में नागरिक निभाएं सहभागिता
गंगा को स्वच्छ रखने में नागरिक निभाएं सहभागिता

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : गंगा उत्सव-20 के पहले दिन सोमवार की सुबह उपायुक्त रामनिवास यादव ने डीएफओ विकास पालीवाल, डीडीसी प्रभात कुमार बरदियार, अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी पंकज साव के साथ श्रमदान कर शकुंतला सहाय गंगा घाट की सफाई की। इसके बाद पौधारोपण किया। बाद में गंगा चौपाल में डीसी ने कहा कि गंगा तट को स्वच्छ रखने में नागरिक सहभागिता निभाएं। उपायुक्त ने गंगा उत्सव का शुभारंभ किया।

loksabha election banner

डीसी ने कोविड-19 संक्रमण में सतर्कता बरतने व गंगा स्वच्छता की शपथ दिलाई। इसके बाद नीम, चंदन, महोगिनी का पौधा लगाया।

उद्देश्य से उपायुक्त ने कराया अवगत : उपायुक्त ने कहा कि गंगा उत्सव का उद्देश्य है कि लोग गंगा तट को स्वच्छ रखें। मां गंगा की अविरल धारा की शुद्धता सदैव बनी रहे। इसमें आम नागरिक अपनी सहभागिता दे सकते हैं। गंगा को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी किसी व्यक्ति विशेष की नहीं है। यह जिम्मेदारी समाज के हर व्यक्ति की है। इसलिए मिलकर यह प्रण लेना होगा की हमें अपने प्रयासों से मां गंगा को साफ रखना है तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते रहना है।

जिला वन पदाधिकारी विकास पालीवाल ने कहा कि गंगा तट को साफ रखने की आवश्यकता है ताकि गंगा का प्राकृतिक बहाव बना रहे।

समस्याओं से कराया अवगत : गंगा उत्सव के दौरान जिले के वरीय पदाधिकारी, वार्ड पार्षद, शहर के गणमान्य लोगों ने अपने विचार रखे। गंगा स्वच्छता के लिए सुझाव दिया। इस दौरान सामाजिक कार्यकर्ताओं ने पदाधिकारियों को गंगा स्वच्छता को लेकर समस्याओं से अवगत कराया। उपस्थित सभी लोगों के बीच उपायुक्त राम निवास यादव की अध्यक्षता में कोविड-19 के बारे में सतर्क रहने और अपने साथियों को इस विषाणु से जुड़े खतरे को हमेशा ध्यान में रखने, इस घातक विषाणु के प्रसार को रोकने संबंधित सभी आवश्यक सावधानी बरतने का संकल्प दिलाया गया। कोविड-19 आचार व्यवहार का अनुसरण करने, दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करने, साथ ही सदैव मास्क या फेस कवर पहनने विशेषकर सार्वजनिक स्थलों पर दूसरे से कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखने की शपथ दिलाई गई। अपने हाथों को नियमित रूप से अच्छी तरह साबुन और पानी से धोते रहने तथा साथ मिलकर कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को जीतने में सहयोग देने की प्रतिज्ञा ली गई। इस अवसर पर जिला के पदाधिकारी, डॉ. रंजित कुमार सिंह, डॉ. विजय कुमार, बोदी सिन्हा, जय प्रकाश सिंहा, गोपाल चोखानी, विनोद यादव, कौशल किशोर ओझा, गंगा प्रहरी, वार्ड पार्षद, वन विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.