साहिबगंज : जिले के त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव 2018 को लेकर गुरुवार से चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है। समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी संदीप ¨सह ने इसकी घोषणा कर दी है।

उपायुक्त ने पदाधिकारियों को बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2018 की घोषणा हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयोग चुनाव का कार्यक्रम प्रकाशित कर चुका है। इसके तहत जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रपत्र-05 में उपनिर्वाचन की सूचना का प्रकाशन कर दिया है। चुनाव के लिए नाम निर्देशन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा एक दिसंबर को होगी। अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की तारीख तीन दिसंबर है। निर्वाचन प्रतीक आवंटन की तारीख 04 दिसंबर और मतदान 19 दिसंबर को होगा। मतगणना 22 दिसंबर को होना है।

उपायुक्त ने बताया कि जिले में इस बार मुखिया के रिक्त 15 सीट, पंचायत सदस्य के रिक्त 09 सीट एवं वार्ड सदस्य के रिक्त 06 सीट पर निर्वाचन होना है। उन्होंने बताया कि 237 भवनों के 337 बूथों पर चुनाव होना है।  चुनाव मतपेटी के माध्यम बैलेट पेपर का इस्तेमाल से होना है।

उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि राज्य निर्वाचन आयोग एवं जिला निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव हेतु जो भी निर्देश प्राप्त होता है उसका अनुपालन एवं समीक्षा नियमित करेंगे। साथ ही यह निर्देश दिया गया कि कोई भी सीट रिक्त ना रहे। इसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने स्तर से जागरूकता अभियान चलाएंगे। उन्होंने पदाधिकारियों को उपनिर्वाचन से संबंधित नाम निर्देशन का स्थान, दंडाधिकारी की नियुक्ति, आरओ की नियुक्ति, मतगणना का स्थान का चयन करने का निर्देश दिया। साथ ही जिला स्तर पर आवश्यक कोषांग खोलने का निर्देश डीसी ने दिया है।

इस अवसर पर उपविकास आयुक्त नैन्सी सहाय, अपर समाहर्ता अनमोल कुमार ¨सह, परियोजना निदेशक बबलू मुर्मू, अनुमंडल पदाधिकारी साहिबगंज अमित प्रकाश, अनुमंडल पदाधिकारी, राजमहल कर्ण सत्यार्थी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी कानू राम नाग, जिला उपनिर्वाचन पदाधिकारी मोतीलाल हेम्ब्रम, कार्यपालक दंडाधिकारी उमेश कुमार स्वांसी सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं सभी अंचलाधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस