Move to Jagran APP

शिवगादी में एक लाख श्रद्धालुओं ने की पूजा

तालझारी (साहिबगंज) तालझारी प्रखंड के महाराजपुर मोती झरना में तीसरी सोमवारी के मौके पर अहले सुबह से ही शिवभक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। शिवभक्तों ने बोलबम की जयकारा के बीच जलार्पण किया है। बिहार झारखंड एवं पश्चिम बंगाल के अलग-अलग जगहों से आये हजारों शिवभक्त का आगमन अहले सुबह से ही होने लगा था। बाबा भोलेनाथ का दरबार खुलते ही शिवभक्त मंदिर में प्रवेश कर शिवलिग में बेलपत्र पुष्प इत्यादि से पूजा-अर्चना किये तथा अत्यंत ही भक्तिभाव से बाबा को जलाभि

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Aug 2019 09:34 AM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 06:32 AM (IST)
शिवगादी में एक लाख श्रद्धालुओं ने की पूजा
शिवगादी में एक लाख श्रद्धालुओं ने की पूजा

बरहेट/तालझारी (साहिबगंज) : सावन की तीसरी सोमवारी पर जलार्पण के लिए शिवगादी व मोतीझरना में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। शिवगादी में करीब एक लाख श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। यहां रविवार की रात को ही हजारों श्रद्धालु पहुंच गए थे। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए राजमहल पहाड़ी श्रृंखला में विराजमान भोले शंकर के शिवलिग पर जलार्पण करने के लिए अलसुबह से ही कपाट खोल दिया गया। हर हर महादेव के जयकारों पूरा शिवगादी गूंज रहा था। सोमवार देर शाम तक करीब एक लाख कांवरिया तथा श्रद्धालु यहां पूजा अर्चना कर चुके थे। शिवगादी  प्रबंध समिति की ओर से कांवरियों की सेवा के लिए गर्म पानी की समुचित व्यवस्था की गई थी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से निश्शुल्क मेडिकल कैंप लगाया गया था। इसके अलावा एनटीपीसी फरक्का की ओर से जांच शिविर का आयोजन किया गया। उदिता लेडिज क्लब की ओर से कांवरियों एवं श्रद्धालुओं के लिए शरबत, फल, पानी, दवा, गर्म पानी सहित अन्य व्यवस्था की गई थी। कांवरिया उत्तरवाहिनी गंगा राजमहल, साहिबगंज  तथा पश्चिम बंगाल स्थित फरक्का गंगाजल घाटों से गंगाजल लेकर शिवगादी पहुंचे। इस मौके पर प्रबंध समिति के अध्यक्ष अंजीत भगत, कृष्णा पांडे, नंदलाल साह, गोपाल भगत, प्रभात भगत, अशोक साह, एसपी हरदीप जनार्दन, बरहड़वा एसपी के वेकेटेश्वर रमन, पुलिस इंस्पेक्टर सूरज उरांव, बरहेट थाना प्रभारी शिव कुमार सिंह, बोरियो थाना प्रभारी राजेश टूडु, रांगा थाना प्रभारी विनोद तिर्की सहित पुलिस बल मुस्तैद थे।

loksabha election banner

उधर, मोतीझरना में भी तीसरी सोमवारी को भारी भीड़ उमड़ी। शिवभक्तों ने बोलबम की जयकारा के बीच जलार्पण किया। बिहार, झारखंड एवं पश्चिम बंगाल के हजारों शिवभक्त अलसुबह से ही पहुंचने लगे। बाबा भोलेनाथ का दरबार खुलते ही शिवभक्तों ने मंदिर में प्रवेश कर पूजा अर्चना की। मोतीनाथ विकास समिति के सदस्य सुबह से ही सक्रिय रहे। ध्वनि विस्तारक यंत्रों से आवश्यक जानकारी दी जा रही थी। थाना प्रभारी अमर प्रसाद यादव स्वयं मोती झरना के आसपास असामाजिक तत्वों पर निगरानी करते रहे।

 बोरियो विधायक ताला मरांडी ने भी यहां पहुंचकर पूजा-अर्चना की। उनके साथ भाजपा के मंटू राय, नित्यानंद मंडल आदि थे।

कोटालपोखर : बरहड़वा प्रखंड के कोटालपोखर व श्रीकुंड के आसपास के ग्रामीण क्षेत्र मे श्रावण माह की तीसरी  सोमवारी पर शिवालयों में जल चढ़ाने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी ।  कोटालपोखर, बिजयपुर, मयूरकोला, बड़ा सोनाकड़, पथरिया, जामवाद, अंगुठिया एवं श्रीकुंड सहित अन्य विभिन्न ग्रामीण इलाकों में स्थित शिव मंदिरों में श्रद्धालु पहुंचे। वहीं क्षेत्र के सैकड़ों भक्त पश्चिम बंगाल के फरक्का एवं राजमहल  स्थित पवित्र गंगा से जल भर कर मिनी बाबा धाम शिवगादी पांव पैदल, मोटरसाइकिल व चारपहिया वाहन से पहुंचकर बाबा गजेश्वर की पूजा की तथा जलाभिषेक किया। महाराजपुर स्थित पवित्र गंगा से जल भर कर मोतीझरना के शिव मंदिर में चढ़ाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.