Move to Jagran APP

सुखाड़ में मिले करोड़ों, बाढ़ में फूटी कौड़ी पर आफत

साहिबगंज जिले में गंगा की बाढ़ से निपटने के लिए राज्य आपदा विभाग से 5.45 करोड़ रुपये की मांग की गई है परंतु आवंटन अबतक फुटी कौड़ी नहीं मिली है। जबकि राज्य आपदा मोचन बल मद में 11.06 करोड़ रुपये प्राप्त हुआ है वह सुखाड़ मद में खर्च करने के लिए है। इधर आपदा मद में बज्रपात से मौत के लिए 24 लाख रुपये मांगा गया है। जिला आपदा विभाग की ओर से यह राशि अपर मुख्य सचिव आपदा से मांगी गई है। बाढ़ से निपटने के लिए जिला पशुपालन विभाग की ओर से पशु चारा मद में खर्च के लिए 2.5 करोड़ मांगा गया वह भी नहीं मिला। इस कारण पशुपालन विभाग पशु राहत शिविर शुरु नहीं कर सका है। यह स्थिति तब है जब गंगा के तटीय क्षेत्र में फैले

By JagranEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 10:54 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 06:37 AM (IST)
सुखाड़ में मिले करोड़ों, बाढ़ में फूटी कौड़ी पर आफत
सुखाड़ में मिले करोड़ों, बाढ़ में फूटी कौड़ी पर आफत

धनंजय मिश्र, साहिबगंज: साहिबगंज जिले में बाढ़ से निपटने के लिए राज्य आपदा विभाग से 5.45 करोड़ रुपये मांगे गए मगर अब तक कौड़ी नहीं मिली है। वहीं, सुखाड़ मद में खर्च करने के लिए 11.06 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं। आपदा मद में व्रजपात से मौत के लिए 24 लाख रुपये मांगे गए हैं। जिला आपदा विभाग की ओर से यह राशि अपर मुख्य सचिव आपदा से मांगी गई है।

loksabha election banner

बाढ़ से निपटने के लिए जिला पशुपालन विभाग ने पशु चारा मद में खर्च के लिए 2.5 करोड़ मांगे वह भी नहीं मिले। इस कारण विभाग पशु राहत शिविर शुरू नहीं कर सका है। यह स्थिति तब है जब गंगा के तटीय क्षेत्र में फैले 83 किलोमीटर में छह अंचल बाढ़ से पूरी तरह प्रभावित हैं। राज्य स्तर का कोई अधिकारी या मंत्री ने अबतक बाढ़ की स्थिति का जायजा नहीं लिया।

दियारा क्षेत्र के हजारों परिवार के ग्रामीण डेढ़ से तीन फीट पानी में घूसकर कर रहने को मजबूर हैं। डेंगियों यानी छोटी व टीन से बनी नाव के सहारे आवागमन करना पड़ रहा है। साहिबगंज के हर प्रसाद व रामपुर व राजमहल के गदाई दियारा की स्थिति विकराल है।

आपदा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अबतक 3.73 करोड़ रुपये से ज्यादा की राहत सामग्री का वितरण कर दिया गया है। साहिबगंज के छह प्रखंडों के दियारा क्षेत्र में गंगा का पानी भर गया है। लोगों की जिदगी मचान के सहारे या राहत शिविरों में कट रही है। फसलें डूबने से लोगों के अरमान भी संग डूब रहे हैं।

राजमहल प्रखंड का गदाई दियारा के एक दर्जन टोले पूरी तरह बाढ़ से प्रभावित है। उधवा प्रखंड के श्रीधर दियारा के कई गांवों में बाढ़ का पानी घुसा है। गंगा में आई बाढ़ का पानी सदर अंचल के दियारा के अलावा शहर से सटे निचले इलाके में फैल है।

सदर अंचल के हर प्रसाद गांव की सुगिया देवी, फुदनी देवी, सुरन चौधरी, सुगिया देवी, रामदेव सिंह, आशीष सिंह बताते हैं कि प्रशासन का आसरा है। अब बाढ़ के पानी से कब निजात मिलेगी। पालादास टोला, सिंह टोला, रामपुर दियारा में पानी के बीच जिदगानी है। प्रभावित परिवारों के बीच राहत सामग्री के रूप में चावल, दाल, चुड़ा गुड़, मोमबत्ती व त्रिपाल का वितरण किया गया है। जिला प्रशासन की ओर से बाढ़ से निपटने का विभिन्न प्रखंडों में इंतजाम किया गया है।

------------

साहिबगंज में बाढ़ की वर्तमान स्थिति

-----------------------------

अंचल का नाम- प्रभावित पंचायत गांव - प्रभावित परिवार

साहिबगंज- 6 पंचायत- 15 गांव- 7552 परिवार

साहिबगंज नगर परिषद- वार्ड-10- मुहल्ला-11- 1496 परिवार

मंडरो- पंचायत-2- गांव-2- 829 परिवार

तालझारी- पंचायत-4- गांव- 2- 140 परिवार

राजमहल- पंचायत-6- गांव-9- 1740 परिवार

उधवा- पंचायत-18- गांव- 40- 545 परिवार

बरहड़वा- प्रभावित परिवार- 20

---------------------------------

कुल - प्रभावित पंचायत- 51, गांव- 124 वार्ड-10 परिवार- 12322 परिवार

--------------------------

राहत शिविर

साहिबगंज- पुराना नवोदय विद्यालय, मध्य विद्यालय सकरीगली, टाउन हॉल

बोरियो- पंचायत भवन मदनशाही

मंडरो- पंचायत भवन अंबाडीहा

राजमहल- पंचायत भवन महाराजपुर, मध्य विद्यालय महाराजपुर

उधवा- प्रखंड कैंपस उधवा, मध्य विद्यालय प्राणपुर

बरहड़वा- मध्य विद्यालय मिर्जापुर टिलहा, पंचायत भवन पलासबोना

तालझारी- पंचायत भवन बड़ी भगियामारी, पंचायत भवन कल्याणी

---------------------- जिला प्रशासन की ओर से जिले की 51 पंचायत के 12322 बाढ़ प्रभावित परिवारों को राहत सहायता उपलब्ध कराई गई है। बाढ़ का पानी घटने के बाद चिकित्सा प्लान का प्रभावी बनाया जाएगा। क्योंकि जल जनित बीमारियों के फैलने की संभावना है। जिला प्रशासन बाढ़ से निपटने को पूरी तरह तैयार है।

राजीव रंजन, उपायुक्त, साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.