साहिबगंज: ईद-उल-मिलादुन्नबी जिले भर में रविवार को धूमधाम से मनाया गया। हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर लोगों ने जगह-जगह जुलूस निकालकर भाईचारे का पैगाम दिया। शहर के अंजुमन नगर से जुलूस निकला जो पश्चिमी रेलवे फाटक, एलसी रोड पर संपन्न हो गया। जुलूस के माध्यम से लोगों को आपसी भाईचारे व सौहार्द का संदेश दिया गया। जुलूस में नौजवानों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। लोगों ने इस्लामी झंडा लेकर पैगम्बर मोहम्मद के प्रति समर्पण का परिचय दिया। जुलूस में पुलिस प्रशासन सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मुस्तैद रही। मौके पर एसडीपीओ राज कुमार मित्रा, अनवर अली, उमर मारूक, कैशर अली, मो.आजाद, मो.जहांगीर, जसीम, नसीम, गुड्इ, जावेद, साहेब, राजा, शमीर, तनरेज, राशीद सहित पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल मौजूद रहे।

उधवा: जश्न-ए-ईद मिलादुन्नबी उधवा के विभिन्न हिस्सों में धूमधाम से मनाया तथा जुलूस निकाली गई। रविवार को जंगलपाड़ा, पियारपुर, अमानत, फुदकीपुर, इंग्लिश आदि जगहों से लोगों ने शांतिपूर्वक जश्न-ए-ईद मिलादुल नवी जुलूस निकाला। पैग़म्बर मुहम्मद का जन्म दिवस बारावफ़ात के मौके पर रविवार को उधवा में जुलूस निकला तथा पतौड़ा पंचायत के दरगाडांगा पीर मजार के पास आयोजित एक समारोह सभी स्थान के लोगों ने सामूहिक रूप से दुआ खैर की। मौके पर उधवा बीडीओ उधवा राजेश एक्का ने शांतिपूर्ण आयोजन के लिए लोगों को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर कांग्रेस के एमटी राजा ने लोगों को पैगंबर मोहम्मद साहब का जन्म दिवस पर बधाई दी कहा कि इस्लाम शांति का पैगाम देता है व प्रत्येक मुसलमान को कुरान के निर्देश का पालन करना चाहिए। मौलाना फरुख हुसैन समसी  ने कहा कि सच्चा मुसलमानों से किसी को कोई तकली़फ नहीं होना चाहिए। मौके पर सफीकुल आलम, मौलाना अब्दुल खालेक, सबीर शेख, नेहरुल इस्लाम, अलाउद्दीन शेख, शाहजहां शेख, बरकत अली, प्रकाश बेसरा सहित अन्य मौजूद थे।

बरहड़वा: मुसलिम समुदाय के लोगों ने रविवार को  मोहम्मद साहब का जन्म उत्सव जश्न ए ईद-मिलादुन्नबी धूमधाम से मनाया लोगों ने गाजेबाजे के साथ जुलूस निकाल कर बरहड़वा नगर पंचायत क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के बी रमन और थाना प्रभारी रामानुज वर्मा अन्य पुलिस  बल के साथ विधि व्यवस्था बनाए रखने में जुटे रहे।

तालझारी: महराजपुर (मोती झरना) के मुस्लिम समुदाय ने रविवार को मिलादुन्नबी पर जुलूस निकाला। सुबह मस्जिद में इस मौके पर मिलाद का आयोजन के बाद पूरे देश में शांति माहौल बनी रहे। नया टोला, महाराजपुर बाजार का भ्रमण किया। जुलूस में क्षेत्र के सैकड़ों मुस्लिम समुदाय के लोग शामिल हुए।

राजमहल: राजमहल क्षेत्र में अमन एवं शांति का संदेश देते हुए नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पैगम्बर मोहम्मद साहेब के जन्मदिवस पर जुलूस ए मोहम्मदी निकाला गया। क्षेत्र के मुर्गी टोला, रजवाड़ा, लखीपुर, मनसिंहा, हिसिगटोला, जहांन टोला, फुलवरिया, करबला, फेलुटोला, नया बस्ती, बेंगडुब्बी से हजारों की संख्या में बच्चे, युवा एवं बुजुर्ग बैंड बाजे एवं झंडे के साथ शामिल हुए। पैगम्बर साहेब के जन्मदिन पर जुलूस ए मोहम्मदी निकाला तथा मुख्य मार्ग एन.एच.80 होते हुए चरवाहा मैदान पहुंचे जहां विभिन्न ओलेमाओं ने तकरीर देकर पैगम्बर साहेब के जीवन को आत्मसात करने एवं अमन व शांति का संदेश दिया। मौलाना एहसानुल हक की अध्यक्षता में मौलाना रकीब, मौ. जलालुद्दीन, कारी अब्दुल अजीज, हाजी मुस्तकीम, हाफिज अरशद, हाफिज अब्दुल हन्नान, हाफिज जानिसार व अन्य ने तकरीर के माध्यम से संदेश दिया। आयोजन की सफलता में सचिव मो. नफील अहमद, एम.टी.राजा, अब्दुल कादिर, मुन्ना शेख, मो. आजाद, मेसर अली, शफीक शेख, हैदर अली सहित अन्य ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप