Move to Jagran APP

चुनाव खर्च व आचार संहिता उल्लंघन पर रखें नजर

कलैस्ट्रेट के सभागार में सोमवार को विधान सभा चुनाव के लिए गठित प्रशिक्षण कोषांग की ओर से फ्लाइंग स्क्वायड लेखाकरण टीम उडन दस्ता टीम के अलावा सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दिया गया। उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी वरुण रंजन ने प्रशिक्षण का उद्घाटन करते हुए सभी को उनके कर्तव्य का निर्वहन बेहतर तरीके से करने को कहा। क्षेत्र भ्रमण के दौरान टीमों को किस प्रकार कार्य करना है। रिपोर्ट किस प्रकार जिला को करनी है। इसके बारे में बताया गया। फ्लाइंग स्क्वायड को बताया गया कि प्रत्येक थाना क्षेत्र के लिए फ्लाइंग स्क्वायड का गठन किया गया है। इसमें एक कार्यपालक मजिस्ट्रेट एवं एक पुलिस अधिकारी को शामिल किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Nov 2019 09:48 AM (IST)Updated: Tue, 05 Nov 2019 09:48 AM (IST)
चुनाव खर्च व आचार संहिता उल्लंघन पर रखें नजर
चुनाव खर्च व आचार संहिता उल्लंघन पर रखें नजर

साहिबगंज: समाहरणालय सभागार में सोमवार को विधान सभा चुनाव के लिए गठित प्रशिक्षण कोषांग की ओर से फ्लाइंग स्क्वायड, लेखाकरण टीम, उड़न दस्ता टीम के अलावा सेक्टर मजिस्ट्रेट को प्रशिक्षण दिया गया। उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी वरुण रंजन ने कहा कि सभी अपने कर्तव्य का निर्वहन बेहतर तरीके से करने को कहा। क्षेत्र भ्रमण के दौरान टीमों को किस प्रकार कार्य करना है। रिपोर्ट किस प्रकार जिला को करनी है। इसके बारे में बताया गया। फ्लाइंग स्क्वायड को बताया गया कि प्रत्येक थाना क्षेत्र के लिए फ्लाइंग स्क्वायड का गठन किया गया है। इसमें एक कार्यपालक मजिस्ट्रेट एवं एक पुलिस अधिकारी को शामिल किया गया है। यह फ्लाइंग स्क्वायड समस्त प्रकार के निर्वाचन खर्च एवं आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों को देखेगी। सीईओ तथा जिला शिकायत निगरानी प्रकोष्ट से प्राप्त शिकायत को देखने का काम करेगी। टीम को शिकायतकर्ता के संपर्क विवरण के साथ प्राप्त शिकायत को तत्काल देखना है। शिकायत स्थल पर 30 मिनट में पहुंचाना है संभव न हो तो एसएसटी या थाना प्रभारी को भेजना है और कृत कार्रवाई का अनुश्रवण करना है। शिकायत पर की गई समस्त कार्रवाही की वीडियो ग्राफी करनी है। फ्लाइंग स्क्वायड कार्रवाई की रिपोर्ट जिला नियंत्रण कक्ष या कालसेंटर को देगी। क्षेत्र में कार्य के दौरान नगद या अन्य जब्ती की रिपोर्ट टीम तैयार करेगी। टीम को संबंधित थाना क्षेत्र में इसका पालन सुनिश्चित करना है। टीम को जुलूस, सभा व रैलियों की कानून व्यवस्था भी देखनी है। इस अवसर पर जिला योजना पदाधिकारी रामनिवास सिंह ने सेक्टर मजिस्ट्रेट को बताया कि वे अपने अपने क्षेत्र के बूथों का भौतिक सत्यापन रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। बूथों पर बुनियादी सुविधाओं पर नजर रखें। इस अवसर पर प्रशिक्षण टीम के सदस्य सहित टीम के सदस्य व सेक्टर मजिस्ट्रेट मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.