Move to Jagran APP

मुखिया के रिश्तेदारों को दे दिया पासवर्ड

उधवा (साहिबगंज) उपविकास आयुक्त मनोहर मरांडी के एक आदेश से उधवा के साथ-साथ अन्य प्रखंडस

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 04:59 PM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 04:59 PM (IST)
मुखिया के रिश्तेदारों को दे दिया पासवर्ड
मुखिया के रिश्तेदारों को दे दिया पासवर्ड

उधवा (साहिबगंज) : उपविकास आयुक्त मनोहर मरांडी के एक आदेश से उधवा के साथ-साथ अन्य प्रखंडसें के मुखिया पशोपेश में हैं। उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि वे क्या करें। कनीय अधिकारी भी कुछ बोलने को तैयार नहीं हैं। दरअसल 14वीं वित्त की राशि का भुगतान अब पीएफएमएस के माध्यम से करना है। इसके लिए आयोजित प्रशिक्षण में कई मुखिया नहीं पहुंचे तो उनके रिश्तेदारों को आइडी और पासवर्ड दे दिया गया। इससे वित्तीय गोपनीयता पर सवाल उठ रहा है।

loksabha election banner

पंचायती राज निदेशक विनय कुमार राय ने पिछले दिनों सभी जिला पंचायती राज पदाधिकारी को पत्र भेजकर इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था। इसके आलोक में उपविकास आयुक्त मरांडी ने सभी बीडीओ को प˜ भेजकर सभी मुखिया व पंचायत सचिव को मेकर व चेकर आइडी व पासवर्ड उपलब्ध कराने का आदेश दिया। इससे संबंधित जानकारी देने के लिए सभी प्रखंडों में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन भी कराने का निर्देश दिया। नौ मई को बोरियो से इस प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत हुई। बरहेट, राजमहल व उधवा में अब तक प्रशिक्षण दिया जा चुका है। सभी जगह मुखिया व पंचायत सचिवों को आइडी व पासवर्ड उपलब्ध कराया गया। जो मुखिया स्वयं नहीं आए उनके रिश्तेदार को भी पासवर्ड उपलब्ध करा दिया गया। अन्य प्रखंडों में तो किसी प्रकार की समस्या नहीं हुई लेकिन उधवा में गोपनीय दस्तावेज को सार्वजनिक करने पर मुखिया तथा पंचायत सचिवों ने विरोध कर दिया। मुखियों ने पंचायती राज निदेशक विनय कुमार राय के पत्र का उल्लेख करते हुए कहा कि इसमें जिला को सिर्फ यूजर आइडी निर्गत करने का निर्देश दिया गया है लेकिन डीपीएम ने यूजर आइडी व पासवर्ड को प्रिट कर खुलेआम वितरित कर दिया। दक्षिण सरफराजगंज पंचायत के मुखिया मोहम्मद आलाउद्दीन शेख ने कहा कि गोपनीय दस्तावेज को सार्वजनिक करने के बाद पासवर्ड बदलने की भी जानकारी नहीं दी गई है। बिना किसी प्रशिक्षण के आइडी व पासवर्ड दे दिया गया है। ऐसी में इसका दुरुपयोग हो गया तो जिम्मेदारी किसकी होगी? बैठक में एक दर्जन पंचायत के मुखिया बैठक में मौजूद नहीं थे। डीपीएम राहुल कुमार ने मुखिया के पुत्र, पति व भाई को भी आइडी व पासवर्ड रिसीव करा दिया। श्रीघर दियारा,चांदशहर, उत्तर पियारपुर, दक्षिण पियारपुर, मोहनपुर, पश्चिमी उधवा, पूर्वी प्राणपुर, दक्षिण सरफराजगंज पंचायत के मुखिया का आइडी व पासवर्ड दूसरे लोगों को दे दिया गया। इस दौरान मुखिया तथा पंचायत सचिवों ने डीपीएम को बताया कि कंप्यूटर ऑपरेटर कमर तोहिद ने डोंगल बनाने के लिए पंचायत सचिव व मुखिया से ढाई ढाई हजार रुपए की वसूली की है। इसके बाद भी कई लोगों को डोंगल नहीं दिया गया है।

------------

राज्य निदेशक के दिशानिर्देश का उल्लंघन कर व बिना कवर के यूजर आइडी व पासवर्ड देना वित्तीय गोपनीयता का उल्लंघन है। इस संबंध में मुखिया व पंचायत सचिव से स्पष्ट जानकारी के बाद उच्चाधिकारी को इस संबंध में जानकारी दी जाएगी। डोंगल तथा आइडी व पासवर्ड को मुखिया सुरक्षित रखें तथा पासवर्ड को बदल लें। डोंगल बनाने के लिए वसूली मामले की जांच की जाएगी।

राजेश एक्का, बीडीओ, उधवा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.