Move to Jagran APP

हर जरूरतमंद तक पहुंचाएं खाद्य सामग्री

जागरण संवाददाता साहिबगंज उपायुक्त रामनिवास यादव ने कहा कि आपूर्ति विभाग प्रत्येक जरूरतमंद

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 05:28 PM (IST)Updated: Mon, 09 Nov 2020 05:28 PM (IST)
हर जरूरतमंद तक पहुंचाएं खाद्य सामग्री
हर जरूरतमंद तक पहुंचाएं खाद्य सामग्री

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : उपायुक्त रामनिवास यादव ने कहा कि आपूर्ति विभाग प्रत्येक जरूरतमंद तक खाद्य सामग्री पहुंचाए। इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने राशन कार्ड में आधार सीडिग का कार्य भी शीघ्र पूरा करने को कहा। इसके लिए प्रखंडवार अभियान चलाने का निर्देश दिया। वे सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में आपूर्ति विभाग के कार्यो की समीक्षा कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कार्ड से वंचित लोगों को झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना से आच्छादित करने का निर्देश दिया। डीएसओ ने बताया कि इस योजना से 52317 सदस्यों को आच्छादित करने का लक्ष्य है। योग्य लाभुकों की सूची का प्रारूप प्रकाशन किया जा रहा है। सत्यापन के बाद प्राथमिकता के आधार पर लक्ष्य के अनुरूप ग्रीन राशन कार्ड जारी किया जाएगा। डीसी ने इस संबंध में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को निर्धारित समय के अंदर लक्ष्य को पूर्ण करने तथा लाभुकों के आच्छादन में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

इस दौरान डीएसओ ने बताया कि अक्टूबर माह तक खाद्यान्न वितरित किया जा चुका है। नवंबर का खाद्यान वितरित किया जा रहा है।

उपायुक्त ने मासिक खाद्यान्न उठाव तथा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के खाद्यान्न के वितरण की समीक्षा की। अयोग्य राशन कार्डधारियों का नाम रद करने के संबंध में की गई कार्रवाई की समीक्षा करते हुए पाया गया कि विभागीय निर्देश के अनुसार अयोग्य राशन कार्डधारियों का सत्यापन कर कार्ड रद करने की कार्रवाई चल रही है। एएवाइ एवं पीएचएच के 2505 राशन कार्ड रद किए जा चुके हैं। उपायुक्त ने मासिक खाद्यान्न उठाव की सूचना ससमय जिला आपूर्ति पदाधिकारी के कार्यालय को देने तथा सहायक गोदाम प्रबंधक द्वारा उठाव कर पीडीएस डीलरों तक पहुंचने वाले खाद्यान्न की अद्यतन प्रतिवेदन ससमय उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। सभी सहायक गोदाम प्रबंधकों को खाद्यान्न के उठाव व वितरण का शत-प्रतिशत इंट्री ऑनलाइन पोर्टल पर करने का निर्देश दिया। बैठक में अपर समाहर्ता अनुज कुमार प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी साहिबगंज पंकज कुमार साव, अनुमंडल पदाधिकारी राजमहल हरिवंश पंडित, जिला आपूर्ति पदाधिकारी मिथिलेश कुमार झा, जिला कृषि पदाधिकारी उमेश तिर्की, सहकारिता पदाधिकारी सभी प्रखंडों के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी आदि उपस्थित थे। 15 से होनेवाली धान खरीद की करें तैयारी

जासं, साहिबगंज : जिला आपूर्ति पदाधिकारी मिथिलेश कुमार ने कहा कि 15 नवंबर से जिले के 11 लैंपस में धान की खरीद शुरू होनी है। इसके लिए सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी पूर्व तैयारी कर लें। धान लेकर लैंपस में आनेवाले किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। वे सोमवार को अपने कार्यालय कक्ष में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले साल नौ लैंपस में ही धान की खरीद की गई थी। इस साल उधवा व बरहेट संताली में एक केंद्र बढ़ा है। उन्होंने ग्रीन कार्ड निर्माण की भी मॉनिटरिग करने को कहा। कहा कि सूची को सरकारी भवनों पर चिपका दें। अगर किसी प्रकार की आपत्ति आती है तो जांच-पड़ताल कर उसका निष्पादन करें। डीएसओ ने नियमित खाद्यान्न वितरण का भी निर्देश दिया। कहा कि राशन कार्ड के मृत लाभुकों के नाम की सूची जल्द उपलब्ध कराएं ताकि उनका नाम राशन कार्ड से हटाया जा सके। सूची देने के पूर्व स्वयं उसका सत्यापन करने का भी निर्देश दिया। इस मौके पर सहायक जिला आपूर्ति पदाधिकारी रविरंजन वर्मा, सत्येंद्र कुमार, रमेश झा, सतीश कुमार, जितेंद्र कुमार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.