Move to Jagran APP

पहाड़िया आवास बने बिचौलियों के 'ग्रास'

आदिम जन जातियों को झोपड़ियों के स्थान पर छतदार आवास यानि प्रधानमंत्री आवास निर्माण पर केंद्र व राज्य सरकार लाखों रुपये खर्च कर रही है परंतु इसका लाभ अबतक पहाडा़ें पर रहने वाले परिवारों को नहीं मिल सका है। साहिबगंज जिले के बोरियो प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास निर्माण में गड़बड़ी की पोल खुलने लगी है। बिचौलियों द्वारा दर्जनों आवास निर्माण मद की राशि लाभुकों के खाते से निकालकर आधे अधूरे आवास बना दिए गए। जांच कराने के लिए उपायुक्त तक शिकायत की गई है। इधर प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने स्तर से आवास निर्माण की जांच करा रहे हैं। लोहंडा माको, लोहंडा संथाली, बुंडे पहाड़, नवगाछी पहाड़ गांव में 13 आवास का निर्माण बिचौलिया राशि लेकर नहीं कर रहा है। बिचौलिया ने 54-54 हजार की राशि बैंक से निकाला व लाभुकों का पासबुक व आधार कार्ड अपने पास रखा है। राशि मांगने पर धमकी देता है कि आवास नहीं बनने देंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 09:35 PM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 09:35 PM (IST)
पहाड़िया आवास बने बिचौलियों के 'ग्रास'
पहाड़िया आवास बने बिचौलियों के 'ग्रास'

जागरण संवाददाता, साहिबगंज: जरूरतमंदों को झोपड़ियों से निकालकर छतदार आवास में रखने की योजना है। इसके लिए जिले में भी प्रधानमंत्री आवास योजना चल रही है। केंद्र व राज्य सरकार करोड़ों खर्च कर रही है, मगर इसका लाभ अबतक पहाड़ों पर रहने वाले आदिम जनजातियों को नहीं मिल सका है। साहिबगंज जिले के बोरियो प्रखंड में आवास निर्माण में गड़बड़ी की पोल खुलने लगी है। बिचौलियों ने दर्जनों लाभुकों के खाते से योजना मद की राशि निकाल ली और आवास अधूरे छोड़ दिए। जांच कराने के लिए उपायुक्त तक शिकायत की गई है। प्रखंड विकास पदाधिकारी भी अपने स्तर से निर्माण की जांच करा रहे हैं।

loksabha election banner

लोहंडा माको, लोहंडा संथाली, बुंडे पहाड़, नवगाछी पहाड़ गांव में 13 आवासों का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है। यहां के लाभुकों के पासबुक और आधार कार्डों को बिचौलिए ने जब्त किए और उनके खाते से 54-54 हजार रुपये निकाल लिए। राशि मांगने पर वे आवास नहीं बनने देने की धमकी देते हैं।

बोरियो प्रखंड के आदिम जनजाति बहुल गांव इन गांवों के प्रधान गांगू पहाड़िया व बिजू पहाड़िया के अलावा ग्रामीण मरगड़ो पहाड़िया, मोकरो पहाड़िया, चांदी पहाड़िन, गुहिया पहाड़िन, चमदी पहाड़िन, बीबी पहाड़िन, बमड़ा पहाड़िया ने उपायुक्त से लिखित शिकायत की। कहा कि बांझी बाजार निवासी बिचौलिए तबरेज आलम व बबलू संथाल ने दो बार उनके खाते से रुपये की निकासी की। लाभुकों के पासबुक व आधार कार्ड उसने अपने पास रख लिया। दोनों मांगने पर पैसे नहीं देते हैं और न ही आवास बनवा रहे हैं। बिचौलिए कहते हैं कि उनकी पहुंच अधिकारियों तक है।

--------------------------------

जिनके खाते से हुई निकासी

--लोहंडा माको निवासी भूरिया पहाड़िया व मोकरो पहाड़िया

--लोहंडा संथाली के संझला मुर्मू व साम मुर्मू

-- गूंडे पहाड़ निवासी बीबी पहाड़िन व बडाली पहाड़िया

--नवगाछी पहाड़ निवासी गुहिया पहाड़िन व दुलो पहाड़िन, मडगरो पहाड़िया, मोकरो पहाड़िया, चमदी पहाड़िन, चिडको पहाड़िया व चांदी पहाड़िन।

-------------------

बिचौलिओं की सक्रियता

प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति मिलने के बाद ही बिचौलिए लाभुकों के बैंक खाता व आधार कार्ड पर कब्जा कर लेते हैं। योजना से जुड़े कर्मी की मिलीभगत से सीएसपी से भी तालमेल बैठा लेते हैं। अप्रत्यक्ष रुप से आवास बनवाने का जिम्मा इनको दिया जाता है परंतु राशि निकासी के बाद जब आवास नहीं बनता तो लाभुक इसकी शिकायत पहले बीडीओ, फिर डीसी व अंत में मुख्यमंत्री तक जनसंवाद में करते हैं। जीओ टे¨गग से लेकर अन्य कार्य के लिए कमीशन लिया जाता है। ------------------------------

बीडीओ की जांच में हुआ खुलासा

बोरियो बीडीओ दयानंद कारजी ने जब गांवों में चल रही प्रधानमंत्री आवास योजना में मिली शिकायतों की जांच की। पता चला कि आवासों के निर्माण में अनियमितता हुई है। लाभुकों ने बीडीओ को बताया कि बिचौलिया उनका पासबुक व आधार कार्ड रखा है। टीप निशान लगवाकर बैँक से रुपये भी निकाला है। दुर्गाटोली पंचायत के गांवों में गड़बड़ी मिली है।

---------------------------------

कोट

प्रधानमंत्री आवास के निर्माण में गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। इसके लिए गांव में चौपाल लगाई जा रही है। जिला स्तर पर इसके लिए टोल फ्री नंबर 18003134242 जारी किया गया है। कोई भी अगर आवास निर्माण के लिए राशि मांगता है तो शिकायत करें। प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति से लेकर बनाने तक में किसी को एक रुपये भी नहीं देना है। बिचौलियों को चिह्नित कर कार्रवाई करने को कहा गया है।

संदीप ¨सह

उपायुक्त,साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.