Move to Jagran APP

सड़क किनारे क्रशरों से उड़ रही धूल, आवागमन मुश्किल

जागरण संवाददातासाहिबगंज साहिबगंज जिले में सड़क किनारे उड़ रही धूल पर रोक नहीं लग प

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 01:07 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 01:07 AM (IST)
सड़क किनारे क्रशरों से उड़ रही धूल, आवागमन मुश्किल
सड़क किनारे क्रशरों से उड़ रही धूल, आवागमन मुश्किल

जागरण संवाददाता,साहिबगंज: साहिबगंज जिले में सड़क किनारे उड़ रही धूल पर रोक नहीं लग पाई। महाराजपुर-शर्मापुर मार्ग पर दूधकोल, तीनपहाड़, बाकुडी में दर्जनों क्रशर सड़क किनारे चल रहे हैं। क्रशर प्लांट सड़क के 100 मीटर की दूरी के अंदर हैं। यह खनन विभाग के प्रावधानों का उल्लंघन है, मगर विभागीय अधिकारियों ने आंख मूंद ली है। इसलिए शर्तो की जमकर धज्जियां उड़ रही हैं। नतीजतन 20 हजार से अधिक आबादी को रोज प्रदूषण की मार झेलनी पड़की है। अवैध पत्थर, चिप्स की ढुलाई करने के कारण ऐसी स्थिति बनी है।

loksabha election banner

इसके अलावा एनएच पर मिर्जाचौकी से महादेवगंज और मदनशाही से बांसकोला तक सड़कों पर धूल उड़ती रहती है। रात नौ बजे के बाद साहिबगंज शहर से होकर गुजरने वाले इस मार्ग पर चलना और मुश्किल है। खनन टास्क फोर्स की बैठक में निर्णय लिया जा चुका है कि राजकीय राजमार्ग, राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क से कोई भी क्रशर प्लांट यूनिट 100 मीटर की दूरी पर होनी चाहिए। उपायुक्त का निर्देश है कि वैसे प्लांट जहां प्रावधानों का उल्लंघन हो रहा है उन पर कार्रवाई की जाए। उन सभी प्लांट का सीटीओ और लाइसेंस रद करने का निर्णय लिया गया है। वाहनों का पंजीकरण, पेपर आदि चेक कर जिला खनन टास्क फोर्स को कार्रवाई करने का निर्देश है। पत्थर ढुलाई के दौरान गाड़ियों को तिरपाल से ढकना है, मगर स्थिति ठीक विपरित है। सड़क से 50-60 मीटर दूरी पर क्रशर चल रहे हैं। पर्यावरण प्रदूषण से संबंधित सारे नियमों का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है।

--------------------

सड़कों पर चलने वाले वाहनों की जांच में गड़बड़ी या ओवर लोडिग पाए जाने पर कार्रवाई की जाती है। टास्क फोर्स की बैठक में हुए निर्णय पर परिवहन विभाग कार्रवाई कर रहा है। वाहनों से जुर्माना वसूला जा रहा है।

संतोष कुमार गर्ग, जिला परिवहन पदाधिकारी,साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.