Move to Jagran APP

पौधारोपण से करें पर्यावरण का संरक्षण

संत जेवियर स्कूल में सोमवार को वन महोत्सव पर पौधारोपण किया गया। उप विकास आयुक्त नैंसी सहाय स्कूल के प्राचार्य फादर हिलेरी फादर मिलची फादर जेवियर मिस श्रीवास्तव सिस्टर ग्रेसी एवं स्कूल के छात्र छात्राओं ने वन महोत्सव में भाग लिया। इस अवसर पर संत जेवियर स्कूल के अलावा संत जोसेफ प्रोविडेंस स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय एवं संत जेवियर स्कूल हिदी माध्यम के छात्रों ने भी वन महोत्सव पर पौधारोपण किया। इस अवसर पर स्वागत भाषण मास्टर पियुष कनोदिया की ओर से दिया गया। उप विकास आयुक्त ने कहा कि पौधारोपण कर मानव जीवन में पर्यावरण संरक्षण किया जा सकता है। महोत्सव के अवसर पर श्यामल पलमेर शिवम पांडे ने भी पौधारोपण को लेकर अपने विचार रखे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 11:02 AM (IST)Updated: Wed, 21 Aug 2019 06:37 AM (IST)
पौधारोपण से करें पर्यावरण का संरक्षण
पौधारोपण से करें पर्यावरण का संरक्षण

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : उप विकास आयुक्त नैंसी सहाय ने कहा कि पूरा विश्व आज गंभीर जल संकट से जूझ रहा है। ऐसे में छात्र-छात्राओं को पानी बचाने के लिए आगे आने की जरूरत है। अगर पानी को नहीं बचाया गया तो साहिबगंज को भी मरुभूमि बनते देर नहीं लगेगी। वे सोमवार को स्थानीय संत जेवियर स्कूल में वन महोत्सव पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं। कहा कि बारिश में लगातार कमी होती जा रही है। वनों की कमी की वजह से यह स्थिति बनी है। इसलिए बच्चे अधिक से अधिक पौधे लगाएं। कहा कि पौधारोपण से ही पर्यावरण संरक्षण किया जा सकता है। इससे पूर्व उन्होंने स्कूल परिसर में पौधारोपण किया। मौके पर स्कूल के प्राचार्य फादर हिलेरी, फादर मिलची, फादर जेवियर, मिस श्रीवास्तव, सिस्टर ग्रेसी एवं स्कूल के छात्र छात्राएं मौजूद थे। प्राचार्य फादर हिलेरी ने बताया कि स्कूल के छात्र विभिन्न सामाजिक गतिविधियों में बढ़ चढ़ कर भाग लेते हैं। कहा कि दैनिक जागरण की पहल पर स्कूल में जागरण जल सैनिक का भी गठन किया गया है। जागरण जल सैनिक पानी बचाने के उपायों में बढ़चढ़ कर भाग लेंगे। इस अवसर पर आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में संत जेवियर स्कूल के अलावा संत जोसेफ, प्रोविडेंस स्कूल, जवाहर नवोदय विद्यालय एवं संत जेवियर स्कूल हिदी माध्यम के बच्चे भी शामिल हुए। स्वागत भाषण मास्टर पीयूष कनोदिया ने दिया। महोत्सव के अवसर पर श्यामल पलमेर, शिवम पांडे ने भी पौधारोपण को लेकर अपने विचार रखे। पौधारोपण कार्यक्रम के पूर्व मानवी एवं ग्रुप की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों की ओर से पौधारोपण एवं पर्यावरण संरक्षण को लेकर डिजिटल प्रस्तुतिकरण के माध्यम से जानकारी दी गई। स्कूल की ओर से अरोरा एवं ग्रुप की ओर से नाटक भी प्रस्तुत किया गया। इसके माध्यम से पौधों के संरक्षण की अपील की गई। धन्यवाद ज्ञापन शिवम पांडेय ने किया।

loksabha election banner

सेंट जेवियर के जागरण जलसैनिक

नाम कक्षा पता

शिवम पांडे दशम बंगाली टोला

पीयूष कनोडिया ग्याहरवीं दहला दुर्गा स्थान

श्वेता कुमारी नवम स्टेडियम रोड

सूर्या प्रकाश अष्टम पुरानी साहिबगंज

नैंसी कुमारी नवम एलसी रोड

ईला स्मृति ग्यारहवीं हबीबपुर

खुशी मुरारका नवम चौक बाजार

मनीषा गुप्ता ग्याहरवीं गुल्ली भट्ठा

तृप्ति पांडे ग्यारहवीं रिफ्यूजी कालोनी

कालिदी नवम गंगा विहार पार्क

अत्कर्ष वर्मा नवम दुर्गा स्थान

श्रृष्टि झा नवम जेएवी कैंपस

हर्षित ठाकुर नवम पूर्वी फाटक

शांभवी सिंह अष्टम घाट रोड

अंतयार्मी नवम चौधरी कालोनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.