Move to Jagran APP

गरीबी भगाएगी काली सरसों

जागरण संवाददाता साहिबगंज साहिबगंज जिले में काली सरसों की खेती कर किसान आíथक रूप से समृद्ध ब

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 07:21 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 05:17 AM (IST)
गरीबी भगाएगी काली सरसों
गरीबी भगाएगी काली सरसों

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : साहिबगंज जिले में काली सरसों की खेती कर किसान आíथक रूप से समृद्ध बनेंगे। पहली बार नेशनल सीड कारपोरेशन ने जिले को श्रीगंगानगर राजस्थान से 58 क्विंटल सरसों की उन्नत किस्म का बीज भेजा गया है। बीज दो दो किलोग्राम के पैकेट में है। आत्मा ने 1160 हेक्टेयर में खेती का लक्ष्य रखा है। नेशनल फूड सिक्योरिटी मिशन से तेलहन की खेती को बढ़ावा देने के लिए बीज उपलब्ध कराया गया है। कृषि बहुल साहिबगंज जिले में किसान सरसों की खेती रबी सीजन में करते हैं। किसानों को बेहतर पैदावार हो इसे ध्यान में रखते हुए इस साल राजस्थान के श्रीगंगानगर से 58 क्विटल, सरदारगढ़ से 52 क्विटल सरसों का उन्नत बीज राज्य कृषि निदेशालय की ओर से उपलब्ध कराया गया है। बीज की कमी को देखते हुए नैफेड की ओर से दिल्ली से छह क्विटल बीज भेजा गया है। जिले में इस रबी सीजन के लिए कुल 116 क्विटल काली सरसों का बीज आया है। बीज को किसानों के बीच वितरित किया जा रहा है। आत्मा की ओर से इसके लिए प्रखंडवार लक्ष्य भी तय किया गया है। इस साल आत्मा की ओर से 4 हजार हेक्टेयर में सरसों की खेती का लक्ष्य है परंतु जो बीज आया है उसे किसान 2320 हेक्टेयर में लगा सकते हैं। सभी बीज दो किलोग्राम के पैकेट में आया है। जिसे वितरित करने में आसानी होगी। जिले में नौ प्रखंड हैं जिनमें प्रखंड के एटीएम व बीटीएम के माध्यम से बीज का वितरण किया जा रहा है।

loksabha election banner

---

जिले को इस साल सरसों का उन्नत किस्म का बीज प्राप्त हो गया है। समय पर इस बार बीज प्राप्त हो गया है। जिसे किसान लगाकर बेहतर पैदावार हासिल कर सकते हैं। 116 क्विंटल बीज लक्ष्य के अनुसार प्रखंडों में किसानों के बीच वितरित किया जाएगा।

उमेश तिर्की, निदेशक, आत्मा, साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.