Move to Jagran APP

भाजपा आलोचना नहीं विकास में रखती विश्वास

भाजपा आलोचना में नहीं विकास में विश्वास रखती है। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ जब किसानों को मिलने लगा तो विरोधी यी प्रचार करने में लगे हैं कि आदिवासी अगर जमीन की कागज देंगे तो उनकी जमीन छीन ली जाएगी। सरकार के खिलाफ मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा के खिलाफ बोलने वाले विकास विरोधी हैं। सूबे की मंत्री अनुसूचित जाति जनजाति अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं महिला बाल विकास तथा सामाजिक सुरक्षा डा. लुईस मरांडी ने मंगलवार को टाउन हॉल में जिले की 23

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 03:01 AM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 06:22 AM (IST)
भाजपा आलोचना नहीं विकास में रखती विश्वास
भाजपा आलोचना नहीं विकास में रखती विश्वास

साहिबगंज : भाजपा आलोचना नहीं विकास में विश्वास रखती है। मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ जब किसानों को मिलने लगा तो विरोधी प्रचार करने में लगे हैं कि आदिवासी अगर जमीन का कागज देंगे तो उनकी जमीन छीन ली जाएगी। मुख्यमंत्री की जन आशीर्वाद यात्रा के खिलाफ बोलने वाले विकास विरोधी हैं। यह बातें सूबे की अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं महिला बाल विकास तथा सामाजिक सुरक्षा मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने कहीं। उन्होंने मंगलवार को टाउन हॉल में जिले की 238 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। मंत्री ने केंद्र सरकार व राज्य सरकार की उपलब्धि गिनाते हुए कहा कि केंद्र सरकार की ओर से आयुष्मान भारत योजना शुरू की गई है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान व मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना चल रही है। महिलाओं को सखी मंडल व बाल विकास परियोजना के माध्यम से विकास की राह पर आगे बढ़ाया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि चमचमाती सड़कें बनी हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य से लेकर सभी क्षेत्रों में विकास हुआ है। साहिबगंज में गंगा नदी के किनारे बंदरगाह बना है। बंदरगाह से लोगों को रोजगार मिलेगा। लोगों को बाहर नहीं जाना होगा। केंद्र की मोदी सरकार व राज्य की रघुवर सरकार ने सुकन्या योजना शुरू की है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना शुरू की है। इसके अलावा सभी को आवास मिला है। मंत्री ने कहा कि सभी को शौचालय का लाभ दिया गया है।

loksabha election banner

हर क्षेत्र में हुआ विकास : विधायक अनंत कुमार ओझा ने कहा कि जिले में महाराजपुर से शर्मापुर तक सड़क बनी है। लालबांध से मोहनपुर तक सड़क बनायी गयी है। उनके क्षेत्र में अरबों रुपये से विकास की योजना चली है। विधायक ने कहा कि पहले उनके क्षेत्र में आठ दस दिन में कुछ घंटे बिजली आती थी अब राजमहल में विद्युत ग्रिड के अलावा छह विद्युत सब स्टेशन का निर्माण किया गया है। साहिबगंज में इंजीनियरिग कॉलेज एवं कृषि कॉलेज की स्वीकृति दी गई है। साहिबगंज में 60 करोड़ की लागत से आधारभूत संरचना तैयार की गई है। डबल इंजन की सरकार विकास कार्य कर रही है। कन्हैयास्थान को विश्व मानचित्र पर लाने का प्रयास किया गया है। इससे पूर्व उपायुक्त राजीव रंजन ने जिले में प्रशासन की ओर से चल रही विकास योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त मनोहर मरांडी, एसपी एचपी जनार्दनन, डीआरडीए निदेशक उत्कर्ष गुप्ता, जिला योजना पदाधिकारी रामनिवास सिंह, नगर परिषद साहिबगंज के अध्यक्ष श्रीनिवास यादव, उपाध्यक्ष रामानांद साह, बरहड़वा नगर पंचायत के अध्यक्ष श्यामल दास, राजमहल नगर पंचायत के उपाध्यक्ष पार्थो दत्ता, जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष उज्जवल मंडल सहित जिला के अधिकारी, जन प्रतिनिधि, सखी मंडल की महिलाएं एवं सेविकाएं आदि मौजूद थे।

महिला बाल विकास मंत्री ने किया स्टॉलों का निरीक्षण : महिला बाल विकास मंत्री लुईस मरांडी ने टाउन हॉल परिसर में लगे स्टॉलों का निरीक्षण किया। कृषि विभाग, समाज कल्याण विभाग, आरसेटी, स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग सहित अन्य विभाग के स्टालों का निरीक्षण कर सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की एवं उपलब्धियों की जानकारी हासिल की। इस अवसर पर राजमहल विधायक अनंत कुमार ओझा सहित अन्य साथ थे।

महिला बाल विकास ने सभी को दिलाई स्वच्छता की शपथ : टाउन हॉल में आयोजित योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास समारोह के दौरान सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई। शपथ दिलाते हुए कहा कि मन, वचन एवं कर्म से सिगल यूज प्लास्टिक एवं पालीथिन का प्रयोग नहीं करेंगे। अपने, परिवार मित्रों एवं सहयोगियों को भी इसका उपयोग नहीं करने के लिए प्रेरित करेंगे। पालीथिन का उपयोग नहीं कर पर्यावरण को बचाने में सहयोग करेंगे। जूट के कपड़े एवं मोटे कागज के कैरी बैग का उपयोग करने की शपथ भी दिलाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.