Move to Jagran APP

बंद का मिलाजुला असर, 685 बंद समर्थक गिरफ्तार

समय में यहां की स्थानीय जनता भाजपा को सबक सिखाएगी। भारत बंदी में पार्टी के अलावा आम जनता का भी समर्थन मिल रहा है। अगर सरकार नहीं चेतेगी तो आने वाले दिनों में हमारी पार्टी इससे भी बड़ा आंदोलन करेगी। झाविमो जिलाध्यक्ष राजकुमार यादव ने कहा कि बंद के मुद्?दे पर लोगों का अपार समर्थन मिला है। इस समर्थन को देखकर कहा जा सकता है कि आगामी चुनाव में केंद्र व राज्य में सत्ता में बदलाव तय है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Sep 2018 06:40 PM (IST)Updated: Mon, 10 Sep 2018 06:40 PM (IST)
बंद का मिलाजुला असर, 685 बंद समर्थक गिरफ्तार
बंद का मिलाजुला असर, 685 बंद समर्थक गिरफ्तार

साहिबगंज : विभिन्न मांगों के समर्थन में कांग्रेस समेत अन्य दलों के बंद का साहिबंगज में मिजाजुला असर रहा। बद को लेकर सुबह से विभिन्न दलों के बंद समर्थक सड़कों पर सक्रिय दिखे। सुबह सात बजे से ही समर्थकों द्वारा विभिन्न दुकानों व प्रतिष्ठानों को बंद कराने में जुट गए। शहर में रेलवे स्टेशन व इसके आसपास के इलाके में बंद पूर्णत: सफल रहा वहीं जेएन राय रोड सहित कुछ इलाकों में दुकानें व प्रतिष्ठान खुले रहे।

prime article banner

बंद समथकों ने रेलवे स्टेशन परिसर का रेल गेट गंद कर एनएच-80 को पूरी तरह से जाम कर दिया। कुछ बंद समर्थक रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों को भी रोकने का प्रयास किया। बंद समर्थकों में कांग्रेस के अलावा झाविमो, माकपा, राजद समेत 21 राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता शामिल थे। दोपहर एक बजे के आसपास बंद समथकों ने गिरफ्तारी दी।

बंद समर्थकों में कांग्रेस की ओर से राजमहल विधान सभा प्रभारी मोहम्मद अख्तर हसनैन, जिलाध्यक्ष अनुकूलचंद्र मिश्र, प्रदेश प्रवक्ता अशोक पासवान, जिला उपाध्यक्ष सह राजमहल विधानसभा प्रभारी मो. कलीमुद्दीन, संतोष स्वर्णकार, मो. सलाउद्दीन, महेन्द्र पासवान, विनोद सिन्हा, नदीम एखलाक, सत्यप्रकाश गोस्वामी, कृष्णा शर्मा, नरेश निषाद, अमरदीप ¨सह, मो सादिक, पूनम किरण चौरसिया आदि शामिल थे।

झाविमो के कार्यकर्ता में कुंदन साह, ए चौधरी, माकपा के श्याम सुंदर पोद्दार आदि शामिल थे। उधवा टीम के अनुसार महंगाई के खिलाफ भारतवर्ष बंद के समर्थन में विभिन्न राजनीतिक दलों ने सोमवार को सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन की है। कांग्रेस के प्रखंड अध्यक्ष मो. बदरुदोजा के नेतृत्व में अन्य राजनीतिक दलों के समर्थन में किया गया। समर्थकों ने एकजुटता दिखाते हुए उधवा प्रखंड के कई सरकारी दफ्तर को भी तत्काल बंद करा दिया है। प्रखंड मुख्यालय के सामने एनएच 80 मुख्य मार्ग को 3 घंटा तक बाधित रखा। बंद समर्थकों ने महंगाई के खिलाफ राफेल डील, डीजल, पेट्रोल के दाम जीएसटी में बढ़ोतरी के खिलाफ नारेबाजी की।

इस दौरान पुलिस इंस्पेक्टर राजमहल धर्मपाल कुमार, थाना प्रभारी प्रयाग दास बंद समर्थकों को समझा-बुझाकर शांतिपूर्वक सड़क जाम को हटाने का प्रयास किया गया। बंद समर्थकों में आइनुल हक अंसारी, बदरुद्दीन, जहुर आलम, अयुब अली,सुबेश मंडल, संदीप घोष, अरीफ आलम, फिरोज आदि शामिल थे।

बरहड़वा : भारत बंद के दौरान बरहड़वा और रांगा थाना पुलिस द्वारा 34 लोगों पर केस दर्ज किया गया और 540 अन्य कार्यकर्ता गिरफ्तार किए गए। बंद समर्थकों ने पतना चौक ओर बरहरवा रेलवेस्टेशन चौक को बांस-बल्ला लगाकर जाम किया। बरहरवा में विधायक प्रतिनिधि बरकत खान व पतना में कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष परवेज आलम ने किया। बंद समथकों को बरहड़वा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बंकेश्वर रमन के नेतृत्व में गिरफ्तार किया गया। विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस इंस्पेक्टर राधिका रमन ¨मज, थाना प्रभारी बिनोद तिर्की, बिनोद कुमार पुलिस फोर्स के साथ मौजूद थे।

पतना: प्रखंड में बंद का मिलाजुला असर रहा। बंदी का नेतृत्व कांग्रेस के प्रखंड अध्यक्ष परवेज आलम ने किया। सुबह करीब नौ बजे पतना चौक पर बांस-बल्ली लगाकर करीब दो घंटे तक शांतिपूर्ण ढंग से धरना प्रदर्शन किया। विधायक प्रतिनिधि बरकत खान पतना प्रखंड अध्यक्ष परवेज आलम, बरहड़वा प्रखंड अध्यक्ष अशोक दास, जेएमएम के प्रदीप साह, इरफान पठान, जेवीएम के प्रखंड अध्यक्ष दिलीप रवानी, मो. सफातुल्ला, शहनाज नासीर, रंजित टुडू, अख्तर अली आदि शामिल थे। बंदी को लेकर बरहड़वा डीएसपी डी रमण, रागा थाना प्रभारी बिनोद तिर्की चौकस दिखे।

तीनपहाड़ : तीनपहाड़ व आसपास के क्षेत्रों में बंद बेअसर रहा। तीनपहाड़ में दुकाने खुली रहीं। अन्य दिनों की तरह वाहनों का आवागमन होता रहा।

बोरियो : भारत बंद का असर मिलाजुला रहा। प्रखंड की सभी दुकाने खुली रही। पचगढ़ में झामुमो नेता शामू बास्की प्रखंड अध्यक्ष एवं युवा नेता पंकज मड़ैया के नेतृत्व में भारत बंद के दरमियान चक्का जाम रखा। मौके पर रवि कुमार, आशीष कुमार, गंगा सोरेन, लखन टुडू, मोगा मुंडा, बबलू दास, रॉबर्ट सोरेन मौजूद थे।

कोटालपोखर : भारत बंद का असर बरहड़वा प्रखंड के कोटालपोखर और श्रीकुंड क्षेत्रों मे बेअसर रहा। आम दिनों की तरह आज भी कोटालपोखर और श्रीकुंड बाजार में सभी दुकानें, स्कूल, बैंक, डाकघर, पत्थर व्यवसाय आदि प्रतिष्ठान खुले रहे।

राजमहल : राजमहल नगर व प्रखंडीय क्षेत्र में भारत बंद का आंशिक असर देखा गया। नगर क्षेत्र की लगभग नब्बे प्रतिशत दुकानें खुली रहीं। सड़कों पर आम दिनों की तरह छोटे वाहनों का परिचालन देखा गया। बंद समर्थकों ने तीनपहाड़-राजमहल-पैसेंजर ट्रेन को बाधित करने का प्रयास किया। प्रशासनिक हस्तक्षेप से बंद समर्थक अपने मंसूबे में सफल नहीं हो सके। आम दिनों की तरह विद्यालय खुले रहे। कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष मो. रफाजुल की अगुवाई में 32 कांग्रेसी, झाविमो राजमहल जिलाध्यक्ष राजकुमार यादव की अगुवाई में 27, झाविमो ने तथा झामुमो नगर अध्यक्ष बरकत अली की अगुवाई में 15 ने बंद के समर्थन में अपनी गिरफ्तारियां दीं। बंद को लेकर थाना प्रभारी चंदन कुमार की अगुवाई में पुलिस मुस्तैद दिखी।

मिर्जाचौकी : मिर्जाचौकी में बंदी का कोई असर  नहीं दिखा। सभी दुकानें खुली रहीं। भाजपा जिलाध्यक्ष पप्पू साह ने बताया की भाजपा सरकार अपने विकास कार्यों से जनता के बीच खरा उतरी है। ऐसे में विपक्षी दलों का बंद का प्रयास निरर्थक रहा।

---------------------

शांतिपूर्ण रहा बंद: एसपी

एसपी एचपी जर्नादनन ने कहा कि बंद पूरे जिले में शांतिपूर्ण रहा। कहीं से कोई अप्रिय घटना का समाचार नहीं है। जिलेभर में कुल 685 बंद समर्थकों को गिरफ्तार किया गया, जिसे बाद में बांड भरवा कर छोड़ा गया। बंद समर्थकों ने निपटने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह तैयार थी। पूरे जिले में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए थे। बंद समर्थकों पर सीसीटीवी कैमरे व वीडीयो कैमरे से नजर रखी गई।

-----------------------

बंद पूर्णत: सफल : जिलाध्यक्ष

कांग्रेस जिलाध्यक्ष अलुकूलचंद्र मिश्रा ने कहा कि बंद पूरी तरह से सफल रहा। कहा कि बंद का शांतिपूर्ण आयोजन किया गया, जिसमें कई राजनीतिक दलों के नेताओं व कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। कहा कि महंगाई के मुद्दे पर सफल बंद को देखते हुए कह सकते हैं कि जनता ने भाजपा सरकार को नकारना शुरू कर दिया है।

प्रदेश प्रवक्ता अशोक पासवान ने कहा कि केंद्र व राज्य में जुमलों व जनता को गुमराह करनेवाली दमनकारी सरकार बैठी है। इनकी सरकार में महंगाई अपने चरम सीमा पर पहुंच गई है। इनके कार्यकाल में नौकरशाह बेलगाम है। हर सरकारी कार्यालय में भ्रष्टाचार व्याप्त है। प्रधानमंत्री आवास के नाम पर चारों तरफ लूट मची हुई है। सीवरेज सिस्टम व गंगा स्वच्छता तथा नमामि गंगे के योजनाओं के नाम पर केंद्र सरकार और झारखंड सरकार के कई उच्च पदस्थ नौकरशाह की मिलीभगत से योजनाओं के पैसों में लूट मची है।

विधानसभा प्रभारी मो. कलीमुद्दीन ने कहा कि भाजपा सरकार में गरीब दबे-कुचले पिछड़ों का शोषण किया जा रहा है। अपनी जेब भरने के लिए सरकारी तंत्र आम आदमी की जेब पर डाका डाल रही है। वहीं आनेवाले चुनाव समय में यहां की स्थानीय जनता भाजपा को सबक सिखाएगी। भारत बंदी में पार्टी के अलावा आम जनता का भी समर्थन मिल रहा है। अगर सरकार नहीं चेतेगी तो आने वाले दिनों में हमारी पार्टी इससे भी बड़ा आंदोलन करेगी।

झाविमो जिलाध्यक्ष राजकुमार यादव ने कहा कि बंद के मुद्दे पर लोगों का अपार समर्थन मिला है। इस समर्थन को देखकर कहा जा सकता है कि आगामी चुनाव में केंद्र व राज्य में सत्ता में बदलाव तय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.