जागरण सवाददाता, राची। गोल्ड का फैशन कभी पुराना नहीं होता, चाहे इसकी कीमत कितनी भी क्यों न बढ़ जाए। आज भी गोल्ड ही सबकी पहली पसद है साथ ही युवाओं के बीच भी सोने व चादी के आभूषण डिमाड में हैं। आजकल सोने की अंगूठी को सबसे ज्यादा पसद किया जा रहा है। इसमें कई प्रकार के डिजाइन उपलब्ध हैं जो युवाओं को मॉडर्न लुक भी प्रदान करते हैं साथ ही सादगी भी देते हैं।

राजधानी राची समेत प्रदेश के बाजारों में आभूषण देश के विभिन्न भागो से मगाया जाता है जैसे कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद। इनकी डिजाइन भी खास होती है। मेकिंग चार्ज में 10 से तीस फीसद तक की छूट दी जा रही है। पिछले वर्ष की अपेक्षा 30 फीसद मांग बढ़ी है।

आकार तय करना

यदि आप स्वय के लिए अंगूठी खरीदने जा रहे हैं, तब यह स्पष्ट

कर लें कि वह आपको एकदम सही आ रही हो, बहुत ढीली भी नहीं और बहुत कसी हुई भी नही। यदि आपने अंगूठी खरीद ली है और वह ढीली या कसी हुई हो रही है, तब आप उसे सुनार के पास जाकर सही आकार की करवा सकते हैं। सरल अंगूठी के डिजाईन या गोल्ड बैन्ड में, आकार में बदलाव करना आसान होता है लेकिन वे अंगूठिया जिनमें जटिल डिजाईन और पैटर्न होते हैं, उनके साथ थोड़ी परेशानी होती है। इसलिये यह सही होगा कि यदि आपको यह लग रहा है कि अंगूठी का आकार बदलना पड़ सकता है, तब सरल डिजाईन वाली अंगूठी ही पसद करें।

पीला स्वर्ण-सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला पीला स्वर्ण जिसमें केवल स्वर्ण धातु होती है।

सफेद स्वर्ण- स्वर्ण और निकल का सयोजन, यह एक बेहतरीन क्लासी लुक देता है।

यह डिजाइन हैं खास

गोल्ड में राजकोट डिजाइन, साउथ इंडियन डिजाइन की अंगूठिया व कोलकाता डिजाइन ट्रेंड में हैं। गोल्ड में ट्रेडिशनल डिजाइन, कुंदन जड़ित अंगूठी, चार्म अंगूठी, पोलकी डिजाइन की अंगूठी फैशन में हैं।

रंग का चुनाव

सोने की ¨रग दो रंगों में उपलब्ध होती है और प्रत्येक व्यक्ति अपनी पसद से इन्हे लेता है।

बदली है नौजवानों की सोच

लोग सोचते हैं की सोने व चादी की ज्वेलरी सिर्फ महिलाएं व बड़े लोगों को पसद आते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। कामकाजी युवा भी सोने व चादी के आभूषण पसद कर रहे हैं। आजकल कई मॉडर्न डिजाइन में इन्हे बनाया जा रहा है जो युवाओं को लुभा रहे हैं। आभूषण में अंगूठिया लड़कियों के साथ-साथ लड़को के लिए भी उपलब्ध हैं। इनकी बनावट और वजन के आधार पर इनकी कीमत रखी जाती है। -अभय सिह, ज्वेलरी स्टोर प्रबधक

आजकल आर्टिफीशियल गहनों का ट्रेंड है, लेकिन गोल्ड का अलग ही महत्व है। मुझे रिंग्स का बहुत शौक है और आजकल बहुत कम वजन के रिंग्स भी मिल जाते हैं।

-रुचिका, मेन रोड

रिंग्स में आजकल बहुत तरह के डिजाइन उपलब्ध हैं। मुझे व्हाइट गोल्ड ज्यादा पसद है। स्टोन लगे हुए रिंग्स ज्यादा सुंदर लगते हैं।

-अंकिता, मेन रोड

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस