Move to Jagran APP

रांची के लोगों में पैठ बना रहा स्मार्ट टीवी

स्मार्ट टीवी इंटरनेट से कनेक्ट की जा सकती है। इसके माध्यम से आप स्ट्रीम कर सकते हैं, वेब ब्राउज कर सकते हैं और एप चला सकते हैं।

By Edited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 02:20 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 03:02 PM (IST)
रांची के लोगों में पैठ बना रहा स्मार्ट टीवी
रांची के लोगों में पैठ बना रहा स्मार्ट टीवी

अनुज मिश्रा, रांची : जैसे-जैसे विज्ञान ने तरक्की की ड्राइंग रूम में लगे टेलीवीजन का आकार, कलर और क्वालिटी बदलती गई। आज से 25 साल पहले जहां ब्लैक एंड व्हाइट टीवी का जमाना था, अब लोगों को पसंद आ रहा है स्मार्ट टीवी। रांची के लोगों के बीच काफी तेज से इसकी पैठ बनती जा रही है। एलसीडी की विदाई के बाद अब बारी है साधारण एलईडी टीवी की विदाई की। कारण है एलईडी की कीमत पर बाजार में स्मार्ट टीवी की मौजूदगी।

loksabha election banner

क्या होता है स्मार्ट टीवी : स्मार्ट टीवी इंटरनेट से कनेक्ट की जा सकती है। इसके माध्यम से आप स्ट्रीम कर सकते हैं, वेब ब्राउज कर सकते हैं और एप चला सकते हैं। आप ऑनलाइन मूवी देख सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं जो कि आप लैपटाप या फिर एंड्रायड फोन में करते हैं। आज ज्यादातर लोग एप्स के जरिऐ मनोरंजन करते हैं, स्मार्ट टीवी इसके लिए सबसे बेहतर है। क्योंकि 6 इंच के मोबाइल से हटकर 40,50 या 60 इंच की स्मार्ट टीवी में सर्फिंग या ब्राउजिंग का अपना अलग ही मजा है।

क्या देखकर खरीदें स्मार्ट टीवी : एक मध्यम वर्गीय परिवार हर साल टीवी नहीं बदल पाता। इसलिए जब भी बाजार से टीवी खरीदें तो कुछ बातों को ध्यान में रखें। स्क्रीन साइज : बाजार में मौजूद स्मार्ट टीवी विभिन्न रेंज में उपलब्ध हैं। बस जरूरत है ये निश्चित करने की कि आप का बजट कितना है और आप के ड्राइंग रूम में कौन सी टीवी फिट बैठती है। यदि ड्राइंग रूम छोटा है तो मध्यम आकार की टीवी उपयुक्त होगी, लेकिन यदि बड़ा है तो 40 इंच से ऊपर की टीवी ज्यादा बेहतर रहेगी।

कलर वॉल्यूम : आपकी टीवी में जितनी ज्यादा कलर वॉल्यू होगी, तस्वीरें उतनी ही अच्छी तरीके से सामने आएंगी। आज लगभग हर बड़े ब्रांड की टीवी में कलर वॉल्यूम का सबसे अधिक ध्यान दिया जाता है। इसलिए टीवी खरीदते समय आप कलर वॉल्यूम के बारे में पूरी-तरह जांच पड़ताल कर लें।

रिफ्रेश रेट : स्क्रीन पर एक तस्वीर एक सेकेंड में कितनी बार रिफ्रेश हुई , उसे टीवी का रिफ्रेश रेट कहते हैं। इसे ह‌र्ट्ज में मापते हैं । जितने अधिक ह‌र्ट्ज होंगे पिक्चर उतनी ही अधिक बेहतर होगी। टीवी का स्टैंर्ड रिफ्रेश रेट 60 ह‌र्ट्ज अर्थात प्रत्येक सेकेंड में 60 बार रिफ्रेश होता है। 120 से 144 ह‌र्ट्ज रिफ्रेश रेट वाले टीवी ही खरीदें। इनसे आपको विजुअल्स और पिक्चर क्वालिटी बेहतर मिलेगी, जो कि आपकी आंखों के लिए भी नुकसान दायक नहीं होगी।

एचडीएमआइ : एचडीएमआइ (हाई डिफिनेशन मल्टीमीडिया इंरफेस) एक इंडस्ट्री-स्टैंडर्ड, आज डिजिटल इंटरफेस है। जो टीवी स्ट्रीमिंग, मीडिया और ब्लू-रे प्लेयर्स, गेमिंग कंसोल्स जैसे डिवाइसेस के बीच विज्युअल और ऑडियो डाटा ट्रांसिस्ट करता है। उच्च गुणवत्ता वाली एचडीएमआइ आमतौर पर हाई रेंज के डाटा डेटा ट्रांसफर स्पीड को सपोर्ट करता है, जिससे 4के यूएचडी और एचडीआर कंटेंट का लुप्त उठाने के लिए अधिक बैंडविड्रथ मिलती है। इसलिए टीवी खरीदते समय ध्यान रखें कि वह 4के सपोर्ट करता है या नहीं।

स्मार्ट टीवी में रैम और रोम का है महत्व : स्मार्ट टीवी खरीदते समय रैम और रोम का अवश्य ध्यान रखें। टीवी में जितना अधिक रैम होगा, उतना अधिक सर्फिंग और ब्राउजिंग फास्ट होगी। जितनी अधिक रोम होगी उतना अधिक मूवी या फिर डाटा आप अपने टीवी में सेव कर सकेंगे। बाजार में 1 जीबी रैम से लेकर 16 जीबी रैम तक के स्मार्ट टीवी उपलब्ध हैं। इसी तरह आठ जीबी रैम से लेकर 128 जीबी रैम तक की टीवी उपलब्ध हैं। हां जितनी अधिक मेमोरी पावर अधिक होगी, टीवी की कीमत भी उतनी ही अधिक होगी।

ऑनलाइन खरीदारी में मिल रही भारी छूट : आज ऑनलाइन खरीदारी रांची के लोग काफी पसंद कर रहे हैं। इसमें उनको फायदा भी मिल रहा है। ऑफलाइन बाजार की अपेक्षा 10 से 25 फीसद तक सस्ते प्रोडक्ट मिल रहे हैं। टीवी भी ऑनलाइन कई साइटों से मंगाई जा सकती है। जहां आपको अच्छी खासी छूट के अलावा कैशबैक के ऑफर भी उपलब्ध होंगे। यदि आपके पास किसी बैंक का क्रेडिट कॉर्ड है तो नो कास्ट ईएमआइ पर आपकों स्मार्ट टीवी एक साल से दो साल तक की आसान किश्तों में मिल जाएगी।

क्या है कीमत : वैसे तो स्मार्ट टीवी की शुरूआत 13 हजार से शुरू होकर 2 लाख तक है। लेकिन यदि अच्छे ब्रांड का औसत टीवी लिया जाए तो 25000 हजार तक की रेंज में मिल जाएगा। टीवी के स्क्रीन साइज के अनुसार कीमत है। 32 इंच के स्मार्ट टीवी की रेंज 17 हजार से 25 हजार के बीच में हैं। 40 इंच का स्मार्ट टीवी आपको 25 से लेकर 50000 के बीच में मिल जाएगा। ब्रांड के अनुसार कीमत है। इससे बड़ साइज के टीवी आपको 2 लाख तक की रेंज में उपलब्ध हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.