Move to Jagran APP

Jharkhand Weather Update: शुरू हुआ ठंड का सुरूर, बदल रहे मौसम में बीमारियों से ऐसे बचें; जानिए

Jharkhand Weather Update. शुरुआती ठंड में लापरवाही भारी पड़ सकती है। ऐसे में रात में गर्म कपड़े का इस्तेमाल जल्‍द से जल्‍द शुरू कर दें।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 12 Oct 2019 08:32 AM (IST)Updated: Sat, 12 Oct 2019 08:32 AM (IST)
Jharkhand Weather Update: शुरू हुआ ठंड का सुरूर, बदल रहे मौसम में बीमारियों से ऐसे बचें; जानिए
Jharkhand Weather Update: शुरू हुआ ठंड का सुरूर, बदल रहे मौसम में बीमारियों से ऐसे बचें; जानिए

रांची, जेएनएन। मौसम बदल रहा है। शाम ढलते ही सर्दी का एहसास होने लगता है। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतने पर बीमार पडऩा तय है। रिम्स मेडिसिन के डॉ. बी कुमार ने बताया कि ठंड के मौसम में मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा होती है। लेकिन लापरवाही के कारण लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं। सबसे ज्यादा लोग शुरुआती ठंड से ही बीमार पडऩे लगते हैं। इसलिए शुरुआती ठंड में ही गर्म कपड़े का प्रयोग करें।

loksabha election banner

देर रात तक ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों को फिलहाल गर्म कपड़े का उपयोग शुरू कर देना चाहिए। यही नहीं ठंड बढऩे की स्थिति में शाम होते ही गर्म कपड़े का प्रयोग करें। रात में गर्म भोजन लें। पीने के साथ नहाने में भी गर्म पानी का इस्तेमाल करें। खुले बदन बाहर निकलने से बचें। बूढ़े-बच्चे रात के समय उलेन कपड़ों का इस्तेमाल करें।

सर्दी-खांसी, बुखार-डायरिया व अन्य बीमारियों का खतरा

डॉक्टरों का कहना है कि ठंड के शुरुआती दौर में विभिन्न बीमारियों की चपेट में आ सकते हैैं। सर्दी-खांसी, बुखार, कोल्ड डायरिया, लकवा, चक्कर आना, पेट दर्द आदि बीमारी का सामना करना पड़ सकता हैं। इससे बचने के लिए एहतियात बरतने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.