Move to Jagran APP

Weather Update: आज इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

Weather Update मौसम विभाग की ओर से अगले दो दिनों में 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं-आंधी के बीच मेघगर्जन ओलावृष्टि और झमाझम बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 07:49 AM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 04:16 AM (IST)
Weather Update: आज इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल
Weather Update: आज इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने शहर का हाल

रांची, जेएनएन। झारखंड का मौसम लगातार बदल रहा है। कभी धूप, कभी आंधी, कभी बारिश। बीते एक हफ्ते में समूचे झारखंड में हर एक-दो दिन पर रुक-रुक कर बारिश हुई। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि आगे अगले 72 घंटों में 23 मार्च तक बारिश का क्रम चलता रहेगा। इस दौरान 40 से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तेज हवाएं चलेंगी। कुछ इलाकों में वज्रपात, मेघ गर्जन और गरज के साथ बौछारें पड़ने व ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है। राजधानी रांची में शुक्रवार सुबह की शुरुआत गुनगुनी धूप से हुई। लेकिन दोपहर बाद मौसम बदलने के पूरे आसार हैं। इस दौरान हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की बारिश का अनुमान लगाया गया है।

loksabha election banner

हर एक-दो दिनों के बाद करवट ले रहा झारखंड का मौसम एक बार फिर गुरुवार को बदला। राजधानी रांची मेें तेज आंधी के साथ ही कई इलाकों में  झमाझम बारिश शुरू हो गई है, हालांकि सुबह में धूप में हल्‍की गर्माहट के बीच दोपहर बाद बारिश के आसार जताए गए थे। मौसम विभाग के पूर्वानुमानों पर नजर डालें तो दोपहर बाद शुक्रवार को राज्‍य के कई इलाकों में हल्‍की से मध्यम दर्जेे की बारिश के साथ ही वज्रपात की संभावना जताई गई है। कुछ जगहों पर आंधी और ओलावृष्टि का भी अनुमान लगाया गया है।

वज्रपात से एक की मौत, दो घायल

लातेहार सदर थाना क्षेत्र के परसही गांव में गुरुवार की दोपहर तकरीबन दो बजे अचानक वज्रपात होने से आठ वर्षीय बच्ची सीमा कुमारी की मौत घटना स्थल पर ही हो गई। जबकि उसकी मां संतोषी देवी और चाची फुलकुमारी गंभीर  ग्रुप से घायल हो गई। ग्रामीणों के सहयोग से घायलों को सदर अस्पताल लातेहार लाया गया। जहां चिकित्सकों की देखरेख में घायलों का सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है। चिकित्सकों ने बताया कि दोनो खतरे से बाहर हैं।

आज एक बार फिर झारखंड के कई शहरों में ओलावृष्टि के साथ गरज के साथ बिजली कड़क रही है। राज्‍य के पूर्वी और दक्षिणी इलाके समेत समूचे झारखंड में झमाझम बारिश के प्रबल आसार हैं। मौसम पूर्वानुमान पर भरोसा करें तो 72 घंटों में प्रदेश के कई इलाकों में आंधी, 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है। हल्‍के से मध्‍यम दर्जे की बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र, रांची के मुताबिक गुरुवार को राज्‍य के उत्‍तर पश्चिमी व दक्षिण पश्चिमी भाग में कुछ स्‍थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक डॉ एसडी कोटाल ने बताया कि गुरुवार को झारखंड के कई इलाकों में वज्रपात के साथ ओले गिर सकते हैं। शुक्रवार के मौसम के बारे में संभावना जताई है कि राज्‍य के कुछ स्‍थानों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है। हल्‍की बारिश, गरज के साथ वज्रपात और ओलावृष्टि भी संभव है। रांची और इसके आसपास के इलाकों में दोपहर बाद हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश का अनुमान है। राज्‍य के दक्षिणी भाग में भी एक-दो स्‍थानों पर हल्‍की बारिश होने की संभावना है। दिन में कई जगहों पर साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन के असर से भारी बारिश हो सकती है।

ओला वृष्टि से फसल बर्बाद हुई तो मिलेगा मुआवजा

बेमौसम बरसात एवं ओलावृष्टि की वजह से जिन किसानों की फसल बर्बाद हुई उन्हें शासन की तरफ से राज्य आपदा मोचन निधि से मुआवजा दिया जाएगा। रांची के उपायुक्त राय महिमापत रे ने इस संबंध में सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी अपने -अपने कार्यालय में हेल्प डेस्क लगा कर किसानों से आवेदन प्राप्त करेंगे और जल्द से जल्द कार्यालय में फसलों की क्षति से संबंधित आकलन  रिपोर्ट उपलब्ध कराएंगे, ताकि किसानों को जरूरी मुआवजा दिया जा सके। गौरतलब है कि बीते हफ्ते रांची सहित राज्य के अन्य क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश एवं ओलावृष्टि की वजह से किसानों की काफी फसल बर्बाद हुई थी, जिसपर संज्ञान लेते हुए रांची जिला प्रशासन ने अंचलाधिकारियों को इस संबंध में जरूरी आदेश जारी किया और किसानों को राहत दिलाने के लिए पहल की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.