रांची, जासं। Rain in Ranchi - झारखंड में सोमवार को मौसम ने अपना मिजाज बदला और झमाझम बारिश ने जनमानस को देर तक भिंगोया। जाेरों से कड़कती बिजली के बीच मानसून के आने की आहट से गर्मी जाती रही। आसमान में उमड़ते-घुमड़ते काले-घ्‍ाने बादलों ने दिन के चार बजे ही रात सा माहौल बना दिया। दिन में ऐसा अंधेरा छाया कि सड़क पर चल रही गाड़‍ियों को हेडलाइट जलानी पड़ी। रास्‍ते में पैदल चल रहे राहगीरों को घुप्‍प अंधेरे के कारण ठहरने की विवशता आन पड़ी।

सोमवार को दोपहर बाद प्री-मानसून बारिश ( Pre Monsoon Rain)  से गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली। राजधानी रांची में चार बजे के बाद तेज गर्जन के साथ बारिश शुरू हुई। चारों ओर अंधेरा सा छा गया। बिजली कड़कने के साथ लाेग घरों के अंदर दुबकने लगे। तेज हवा चलने से लोग बचने के लिए आसपास के घरों की ओर भागे। बारिश से लोगों ने राहत महसूस की। रांची के मेन रोड पर तेज हवाओं के कारण पेड़ गिर गए।
जबकि कांके रोड में सड़क पर एक फीट तक पानी का बहाव होने लगा। पीपी कंपाउंड नाला रोड में पानी का बहाव एक फीट से अधिक होने लगा। तेज हवा के चलने से जेल रोड स्थित केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के आवास के पास सड़क पर एक पेड़ गिर गया। इससे पहले, रविवार को दिनभर गर्मी से लोग परेशान रहे, हालांकि शाम होते ही मौसम में परिवर्तन हुआ और ठंडी हवा ने थोड़ी राहत दी।

आसपास के कई इलाकों से भी आंधी-पानी व वज्रपात से नुकसान की खबरे हैं। मौसम विभाग के अनुसार रांची में हवा की रफ्तार 40 किमी. प्रति घंटे दर्ज की गई, जबकि बारिश 22.0 मिमी. हुई। इससे पूर्व रविवार की रात 34.0 मिमी. बारिश हुई थी। रांची के अधिकतम तापमान में 2 डिग्री व न्यूनतम तापमान में 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने बताया कि फिलहाल हरियाणा व उत्तर-पश्चिम राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर है, जो समुद्रतल से ऊपर एक टर्फलाइन से जुड़ा हुआ है।
यह सिस्टम मिजोरम होते हुए मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड व पश्चिम बंगाल तक स्थित है। मौसम पूर्वानुमान के तहत उन्होंने बताया कि आगामी चार दिनों तक रांची व आसपास के क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को राज्य के कुछ हिस्सों में तेज हवा के साथ-साथ वज्रपात होने की आशंका है, जबकि पांच से सात जून तक राज्य के मध्य, दक्षिण व उत्तर-पूर्वी जिलों में कुछ स्थानों पर तेज हवा के साथ वज्रपात होने की आंशका है।
कुड़ू में सबसे अधिक 45.2 मिमी. हुई बारिश
पिछले 24 घंटे (रविवार की सुबह 8:30 से सोमवार की सुबह 8:30 बजे तक) में कुड़ू में 45.2 मिमी., तोरपा में 30.0 मिमी., रामगढ़ में 20.0 मिमी., हिंदगीर, ओरमांझी, मांडर, डालटनगंज, हजारीबाग, जमशेदपुर, घाटशिला और तेनुघाट में 10-10 मिमी. बारिश हुई।
सोमवार का तापमान (डिसे. में)
शहर     अधिकतम   न्यूनतम
रांची       34.6        19.6
कांके      33.8        20.7
जमशेदपुर  35.2       22.6
डालटनगंज 39.2       23.3
बोकारो     39.1       22.1
चाईबासा   42.0       22.6
दुमका      28.4       23.0
पाकुड़      27.3       23.0
आद्र्रता की मात्रा (फीसद में)
शहर     अधिकतम   न्यूनतम
रांची      67          98
जमशेदपुर 68          62
डालटनगंज 71         40
बोकारो     98         76
चाईबासा   89         65

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sujeet Kumar Suman