Move to Jagran APP

Jharkhand Panchayat Chunav: खूंटी के तीन प्रखंडों में वोटिंग गुरुवार को... शाम तीन बजे तक मतदान... मतदान कर्मचारी बूथों पर रवाना

Jharkhand Panchayat Election 2022 झारखंड के खूंटी जिले के कर्रा तोरपा और रनिया प्रखंड में गुरुवार को पंचायत चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे। मतदान सुबह सात बजे से प्रारंभ होगा। शाम तीन बजे तक वोट डाले जाएंगे। बुधवार को बिरसा कालेज परिसर स्थित बहुउद्देश्यीय भवन से कर्मचारी रवाना हुए।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 06:39 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 06:40 PM (IST)
Jharkhand Panchayat Chunav: खूंटी के तीन प्रखंडों में वोटिंग गुरुवार को... शाम तीन बजे तक मतदान... मतदान कर्मचारी बूथों पर रवाना
Jharkhand Panchayat Chunav: खूंटी के तीन प्रखंडों में वोटिंग गुरुवार को... शाम तीन बजे तक मतदान..

खूंटी, जागरण संवाददाता। Jharkhand Panchayat Election 2022 झारखंड पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को खूंटी जिले के तीन प्रखंड कर्रा, तोरपा और रनिया में सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदान होगा। मतदान के लिए बुधवार को सभी मतदान कर्मचारी मतदान सामग्री के साथ बूथों की ओर रवाना कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

चुनाव सामग्री लेने के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे कर्मचारी

बिरसा कालेज परिसर स्थित बहुउद्देश्यीय भवन में बनाए गए डिस्पैच सेंटर में मतदान कर्मचारियों की भीड़ लगी रही। मतपेटी व मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए थे। मतदानकर्मियों की सुविधा के लिए सहायता केंद्र व मेडिकल सहायता केंद्र भी बनाए गए थे। तीनों प्रखंड के मतदान कर्मियों को मतदान सामग्री देने के पूर्व अधिकारियों ने निर्वाचन कार्यों के सफल संचालन को लेकर दिशा-निर्देश दिया। डस्पैच सेंटर में कर्रा, तोरपा और रनिया प्रखंडों के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए थे। साथ ही वाहन कोषांग के साथ टैगिंग के लिए उचित व्यवस्था की गई थी।

193 पदों के लिए 485 मतदान केंद्रों पर होगी वोटिंग

जिले के तीनों प्रखंडों के 485 मतदान केंद्रों पर 193 पदों के लिए मतदान होगा। द्वितीय चरण में कर्रा, तोरपा व रनिया प्रखंड के लिए जिला परिषद सदस्य के पांच पद, पंचायत समिति सदस्य के 28 पद, ग्राम पंचायत मुखिया के 42 पद और वार्ड सदस्य के 118 पद है। तीनों प्रखंड में मतदाताओं की कुल संख्या 185980 है, जिनमें पुरूष मतदाता 91929 व महिला मतदाता 94051 हैं। दूसरे चरण के मतदान के लिए कुल 485 मतदान दल गठित किए गए हैं, जिनमें 1940 मतदानकर्मी शामिल हैं। जबकि 10 प्रतिशत मतदान दल को सुरक्षित रखा गया है। इनमें कर्रा के 220, रनिया के 79 और तोरपा 186 पोलिंग पार्टी शामिल हैं।

डीसी की अपील- पहले मतदान, फिर जलपान

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि पंचायत चुनाव मतपेटिकाओं के माध्यम से मतदान संपन्न कराया जाएगा। उन्होंने सभी मतदाताओं को पहले मतदान, फिर जलपान के लिए अपील किया है। उन्होंने कहा कि निर्धारित समयावधि में मतदाता अपने संबंधित मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने बताया कि एक मतदाता को चार मत देने होंगे। इसके लिए उन्हें मतदान केंद्र पर अलग-अलग मतपत्र दिया जाएगा। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद क्रीम कलर का मतपत्र रहेगा। साथ ही ग्राम पंचायत के मुखिया पद के हल्का गुलाबी, पंचायत समिति के सदस्य के लिए हल्का हरा और जिला परिषद के सदस्य पद के लिए हल्का पीला रंग का मतपत्र होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.