Move to Jagran APP

सावधान ! ट्रैफिक नियम तोड़ा तो एक घंटे की क्लास, चौराहे पर दो घंटे की ड्यूटी

Traffic Rules. नियम तोड़ने वाले चालकों से जुर्माने के साथ ही चौराहों पर खड़ा कर ट्रैफिक पुलिस का काम लिया जाएगा। इससे ट्रैफिक कायदे के उल्लंघन के मामले कम होंगे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 09:48 AM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 05:25 PM (IST)
सावधान ! ट्रैफिक नियम तोड़ा तो एक घंटे की क्लास, चौराहे पर दो घंटे की ड्यूटी
सावधान ! ट्रैफिक नियम तोड़ा तो एक घंटे की क्लास, चौराहे पर दो घंटे की ड्यूटी

रांची, राज्य ब्यूरो। ट्रैफिक नियम तोडऩे के बाद अब लोग महज जुर्माना अदा कर बच नहीं सकेंगे। ऐसे लोगों को न सिर्फ नियमों की जानकारी क्लास के माध्यम से दी जाएगी बल्कि उनसे यातायात पुलिस के सहयोगी के रूप में काम भी लिया जाएगा। जाहिर बात है चौराहों पर खड़े किए जाएंगे और यह समय सीमा दो घंटे की होगी। इसके पूर्व एक घंटे की क्लास। क्लास में ज्ञान से लेकर प्रशिक्षण तक मिलेगा। गुरुवार देर शाम इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर दी गई है।

loksabha election banner

परिवहन आयुक्त फैज अक अहमद मुमताज ने बताया कि राज्य में ट्रैफिक हादसों को रोकने के लिए विभाग उन लोगों को प्रशिक्षित और शिक्षित करने की कोशिश कर रहा है जो आम तौर पर नियमों की अवहेलना करते हैं अथवा नियम तोड़ते हैं। ऐसे ही लोगों के कारण दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। राज्य में औसतन 9 लोग प्रतिदिन सड़क दुर्घटनाओं के कारण काल के गाल में समाते हैं। इस लिहाज से लोगों को ट्रैफिक नियमों से अवगत कराना महत्वपूर्ण है। एक घंटे की क्लास में लोगों को रोड सेफ्टी से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी जाएंगी और नियमों के बारे में बताया जाएगा।

इसी दौरान उन्हें छोटीे फिल्मों के माध्यम से नियमों की अवहेलना के असर की भी जानकारी दी जाएगी। तमाम जानकारियां मुहैया कराने के बाद ऐसे लोगों को चौराहे पर खड़ा कर दिया जाएगा। चौराहे पर ड्यूटी दो घंटे की होगी। ट्रैफिक पुलिस के सहयोगी के रूप में ये लोग भीड़भाड़ वाले चौराहों पर तैनात किए जाएंगे। इस दौरान लेन का उल्लंघन करनेवाले, जहां-तहां पार्किंग करनेवाले और तेज वाहन चलाने वालों पर नजर रखनी पड़ सकती है। चौराहों पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवान ऐसे लोगों से अपने तरीके से भी काम लेंगे जिसका मूल मकसद होगा प्रशिक्षण प्राप्त करना। यह व्यवस्था पूरे राज्य में प्रभावी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.