Move to Jagran APP

डाक टिकटों पर चढ़ा वेलेंटाइन का रंग

Valentine Day. राजधानी के बाजार में हौले-हौले वेलेंटाइन का बुखार चढ़ रहा है। युवाओं ने इसके लिए कई तैयारियां कर रखी हैं।

By Edited By: Published: Thu, 07 Feb 2019 11:49 AM (IST)Updated: Thu, 07 Feb 2019 01:25 PM (IST)
डाक टिकटों पर चढ़ा वेलेंटाइन का रंग
डाक टिकटों पर चढ़ा वेलेंटाइन का रंग

रांची, [विक्रम गिरी] । रांची के बाजार में हौले-हौले वेलेंटाइन का बुखार चढ़ रहा है। इसका प्रभाव बाजार में उपहारों के साथ-साथ अन्य चीजों पर भी देखने को मिल रहा है। इस मौके को खास बनाने के लिए प्रेमी जोड़े हर तरह की तैयारी कर रहे हैं। इसी कड़ी में डाक विभाग की 'माई स्टांप सेवा' भी प्यार की कश्ती पर तैर रही है। युवक-युवतियां अपने वेलेंटाइन को खास बनाने के लिए डाक विभाग द्वारा 2013 में शुरू की गई माई स्टांप डाक टिकट योजना का अच्छा इस्तेमाल कर रहे हैं और वेलेंटाइन के खास लम्हे को और खास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं।

loksabha election banner

इस दौरान प्रेमी, अपनी प्रेमिका और प्रेमिका अपनी प्रेमी की तस्वीर देकर उन्हें खास तोहफा देने के लिए उनकी तस्वीर का डाक टिकट बना रहे हैं। डाक विभाग के पदाधिकारी ने बताया कि वेलेंटाइन को लेकर अब तक सौ से अधिक लोग डाक टिकट बना चुके हैं। विशेष टिकट के लिए देने पड़ते हैं 300 रुपये इस सेवा के तहत तस्वीर देकर डाक टिकट बनाने के लिए ग्राहकों को 300 रुपये देने पड़ेंगे। जिसमें उन्हें 5 रुपये की राशि वाले 12 सेट का डाक टिकट दिया जाएगा।

वहीं इन डाक टिकटों का वे इस्तेमाल भी कर सकते हैं। क्या है माई स्टांप डाक टिकट माई स्टांप डाक टिकट डाक विभाग द्वारा दी जाने वाली एक सेवा है। जिसमें कोई भी अपनी तस्वीर का डाक टिकट बना सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल डाक भेजने में भी कर सकता है। कहां बना सकते हैं माई स्टांप डाक टिकट अगर आप भी अपने प्रेमी, प्रेमिका या किसी खास को तोहफा देने के लिए उनका डाक टिकट बनाने चाहते हैं, तो इसके लिए आपको डोरंडा स्थित मुख्य डाकघर या रांची जीपीओ जाना होगा। जहां तस्वीर वाला डाक टिकट बनाने के लिए खास तौर पर माई स्टांप काउंटर बनाया गया है।

वेलेंटाइन को लेकर माई स्टांप काउंटर पर युवक-युवतियां आ रहे हैं और तस्वीर देकर डाक टिकट बना रहे हैं। डीजे मिंज, पोस्टमास्टर, मुख्य डाकघर, डोरंडा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.