Move to Jagran APP

विद्यार्थियों को मिलेगी पोशाक व किट

रांची : जिले के प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों को पोशाक

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Jun 2018 08:12 AM (IST)Updated: Sun, 17 Jun 2018 08:12 AM (IST)
विद्यार्थियों को मिलेगी पोशाक व किट
विद्यार्थियों को मिलेगी पोशाक व किट

रांची : जिले के प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों को पोशाक व विद्यालय किट मिलेगी। इसके लिए राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके बैंक खाते में दी जाएगी। पोशाक के लिए 600 रुपये मिलेंगे, जिसके लिए 400 रुपये की राशि पूर्व से तय है। जबकि इस वर्ष विद्यार्थियों को 200 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। इनं 200 रुपयों से विद्यार्थी स्वेटर और जूता की खरीद कर पाएंगे। इसके अलावा विद्यालय किट के लिए भी राशि विद्यार्थियों के बैंक खाते में दी जाएगी। कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों को 590 रुपये और कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों को 790 रुपये विद्यालय किट के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे। विद्यालय किट में विद्यार्थी बैग, कॉपी, कलम, पेंशिल, स्टूमेंट बॉक्स, कलर आदि लेखन सामग्री खरीद कर सकेंगे। पोशाक व विद्यालय किट खरीद के बाद बच्चों को उतनी राशि का वाउचर स्कूल में जमा करना होगा। पोशाक व विद्यालय किट के लिए जिले को करीब 12 करोड़ रुपये की राशि सरकार से उपलब्ध करा दी गई है।

loksabha election banner

--

विद्यालय किट के लिए अबतक 60 फीसद बच्चे ही योग्य :

कक्षाओं में 50 फीसद की उपस्थिति पर ही विद्यालय किट उपलब्ध कराए जाने का नियम है। इसमें अबतक मात्र 60 फीसद विद्यार्थी ही इसके योग्य पाए गए हैं। 40 फीसद बच्चों की उपस्थिति 50 फीसद नही रही। इन विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग ने एक और मौका दिया है। उन्हें तीन माह में 50 फीसद से अधिक की उपस्थिति सुनिश्चित करनी होगी। तभी वे इसके हकदार होंगे। इसका डाटा भी डीएसई ने उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। विद्यार्थियों का तैयार होगा डाटा :

पोशाक व विद्यालय किट की राशि निर्गत किए जाने को लेकर विद्यालयों में अध्ययनरत नर्सरी से आठ तक के विद्यार्थियों का डाटा तैयार किया जाएगा। उनका बैंक खाता खोलना सुनिश्चित किया गया है। सभी बच्चों के बैंक खाते को उपलब्ध कराने का निर्देश जिला शिक्षा अधीक्षक शिवेंद्र कुमार ने सभी क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारियों, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों और अवर विद्यालय निरीक्षक को दिया है।

रुकेगा फर्जीवाड़ा :

डीबीटी के माध्यम से लाभुक विद्यार्थियों के खाते में राशि भेजे जाने से फर्जीवाड़े पर ब्रेक लगेगा। वहीं सुलभ तरीके से विद्यार्थियों के खाते में राशि उपलब्ध हो जाएगी। शिक्षकों द्वारा देर किए जाने व गड़बड़ी की शिकायत भी नहीं मिलेगी।

-

'पोशाक व विद्यालय किट के लिए राशि प्राप्त हुई है। बच्चों का डाटा तैयार किया जा रहा है। बैंक खाता संख्या के साथ अन्य डाटा उपलब्ध होने पर डीबीटी के माध्यम से राशि बैंक खाते में डाल दी जाएगी।'

- शिवेंद्र कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.