Move to Jagran APP

Top Ranchi News of the Day, 9th April 2020, शब ए बरात आज, हिंदपीढ़ी 72 घंटे के लिए सील, 15 मिनट में जांच रिपोर्ट, रक्‍त संग्रह, न बनें लापरवाह

Top Ranchi News of the Day 9th April 2020. पढ़ें गुरुवार शाम पांच बजे तक की रांची की टॉप 5 खबरें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 05:02 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 05:02 PM (IST)
Top Ranchi News of the Day, 9th April 2020, शब ए बरात आज, हिंदपीढ़ी 72 घंटे के लिए सील, 15 मिनट में जांच रिपोर्ट, रक्‍त संग्रह, न बनें लापरवाह
Top Ranchi News of the Day, 9th April 2020, शब ए बरात आज, हिंदपीढ़ी 72 घंटे के लिए सील, 15 मिनट में जांच रिपोर्ट, रक्‍त संग्रह, न बनें लापरवाह

रांची, जेएनएन। Top Ranchi News of the Day 9th April 2020 - गुरुवार शाम पांच बजे तक की रांची की टॉप 5 खबरें। शब ए बरात आज मनाया जाएगा। इस मौके पर अपील की गई है कि अपने घरों में ही नमाज अदा करें। हिंदपीढ‍़ी में एक दिन में 5 नए कोरोना वायरस के मरीज मिलने के बाद इलाके को 72 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। अब कोरोना जांच की रिपोर्ट 15 मिनट में मिल जाएगी। लॉकडाउन और कोराेना वायरस के सं‍कट के बीच 4643 यूनिट रक्त संग्रह किया गया है। कोरोना वायरस के खतरे को समझते हुए अपने घरों से बाहर न निकलें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

loksabha election banner

शब ए बरात में घरों में अदा करें नमाज, इबादत कर कोरोना वायरस से निजात की दुआएं मांगें

शब ए बरात आज सूर्यास्त के बाद से होगी। इसे लेकर एदार ए शरीया झारखंड, इमारत ए शरिया झारखंड, अंजुमन इस्लामियां सहित रांची के सभी मस्जिदों की ओर से एलान कर दिया गया है। सभी एदारों की ओर से देशभर में लागू लॉकडाउन का अनुपालन करते हुए घरों में इबादत करने की अपील की गई है। इस इबादत के साथ कोरोना वायरस जैसी महामारी से निजात और देश की खुशहाली और स्वास्थ्य के लिए दुआएं करने की अपील भी की गई है। कहा गया है कि शब ए बरात की रात मस्जिदों में न जाकर अपने घरों में ही इबादत करें। इसके अलावा शब ए बरात के मौके पर कतई आतिशबाजी ना हो।

एक दिन में 5 नए कोरोना मरीज मिलने के बाद हिंदपीढ़ी 72 घंटे के लिए सील

रांची के हिंदपीढ़ी में एक दिन में कोरोना पॉजिटिव के 5 नए केस सामने आने के बाद पुलिस ने सख्ती बढ़ा दी है। अब नाला रोड के वैसे सभी घरों की कोरोना टेस्ट के लिए सैंपलिंग कराएगी, जिन्हें संक्रमण का खतरा हो। उपायुक्त राय महिमापत रे ने गुरुवार को बताया कि हिंदपीढ़ी में पांच और कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आने पर हिंदीपीढ़ी क्षेत्र को अगले 72 घंटे के लिए सील कर दिया है। इस दौरान न कोई आ सकता है और न ही कोई इलाके में जा सकता है। इसका उल्‍लंघन करने पर प्रशासन कार्रवाई करेगा। जो पांच नए मामले कोरोना वायरस के आए हैं, वह कोरोना वायरस पीड़िता के घर के ही 5 सदस्य हैं।

अब 15 मिनट में आ जाएगी कोरोना जांच की रिपोर्ट

केंद्र से पर्याप्त संख्या में जांच किट एवं अन्य जरूरी उपकरण नहीं मिलने के बाद झारखंड सरकार ने अपने संसाधन से भी इसे खरीदने का निर्णय लिया है। साथ ही कोरोना मरीजों की अधिक से अधिक पहचान सुनिश्चित करने के लिए अब लोगों का रैपिड एंटीबॉडी ब्लड टेस्ट कराने का भी निर्णय लिया है। राज्य को केंद्र से अभी तक पांच हजार जांच किट मिले थे। राज्य सरकार ने अपने संसाधन और स्रोत से पांच हजार जांच किट मंगाए हैं, जबकि इतने ही जांच किट और खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। इससे 15 मिनट में ही कोरोना की जांच रिपोर्ट सामने आ जाएगी।

लॉकडाउन के बावजूद रक्‍तदाताओं का हौसला, 16 दिनों में 4643 यूनिट रक्त संग्रह

16 दिनों में रक्‍त दान कर्ताओं ने नया कीर्तिमान कायम किया है। लॉकडाउन की अवधि में 22 मार्च से वर्तमान तक 4643 यूनिट रक्त संग्रह किया गया है। राज्य में स्वैच्छिक रक्तदान में सहयोग करने वाले सभी स्वैच्छिक संगठन वैश्विक महामारी कोविड 19 के लॉकडाउन के दौरान भी खून की जरूरत वाले रोगियों के लिए ब्लड डोनेशन कैंप के माध्यम से रक्त संग्रह करने में मदद किया है। ब्लड बैंक कर्मियों ने आपातकालीन सेवा के रूप में रक्त की उपलब्धता सुनिश्चित करके राज्य के प्रति अपना समर्पण दिखाया है। थैलेसिमिया के अलावा सीकेलसेल, अप्लास्टिक एनेमिया, कैंसर, बर्निंग केस, डिलीवरी जैसे मामलों में भी ब्लड की जरूरत होती है।

कोरोना से लड़ाई में न बनें लापरवाह, घरों से न निकलें बाहर

राजधानी रांची सहित देश के कई हिस्‍सों में लॉकडाउन के पालन में ढिलाई बरती जा रही है। लोग तरह-तरह के बहाने बनाकर घरों से बाहर निकल रहे हैं। बुधवार को रांची के हिंदपीढ़ी को छोड़ कई इलाकों में लोगों ने लॉकडाउन का उल्लंघन किया। लोग बेवजह ही सड़क पर घूमते नजर आए। बाजारों में निर्धारित अवधि के बाद भी दोपहर के समय लोग सब्जी और अन्य सामानों की खरीदारी करते दिखे। लोग शारीरिक दूरी का पालन नहीं कर रहे थे। यहां यह जानना बेहद जरूरी है कि लॉकडाउन खत्‍म होने की तारीख नजदीक आने का ये मतलब नहीं है कि कोरोना का खतरा खत्‍म हो गया। अभी भी आपकी घर से बाहर निकलने की आपकी लापरवाही भारी पड़ सकती है। इसलिए अपने घरों में ही रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.