रांची, जेएनएन। Top Ranchi News of the Day 7th November 2019 - गुरुवार शाम पांच बजे तक की रांची की टॉप 5 खबरें। झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों का टिकट दिल्ली में तय हो रहा है। कुख्यात नक्सली कुंदन पाहन ने कोर्ट से विधानसभा चुनाव लडऩे की अनुमति मांगी है। उत्पाद विभाग के चालक पर गोलीबारी मामले में चार अपराधी धराए। एयरपोर्ट पर एक यात्री कारतूस के साथ हिरासत में लिया गया है। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में झारखंड 23वें नंबर पर है। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

दिल्ली में तय हो रहा उम्मीदवारों का टिकट

जैसे-जैसे झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है, सभी राजनीतिक दल प्रत्याशियों के नामों को तय करने में जुट गए हैं। मुख्य दलों में भाजपा, कांग्रेस और झामुमो के साथ राजद, झाविमो तथा आजसू जैसी क्षेत्रीय पार्टियां अपने जोड़-गणित में लगी हुई हैं। भाजपा और कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय पार्टियों के राज्य स्तरीय नेता दिल्ली में कैंप किए हुए हैं और टिकट फाइनल करने में जुटे हुए हैं। मुख्यमंत्री रघुवर दास भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुआ और अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ दिल्ली में टिकटों को अंतिम रूप देने में जुटे हुए हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जैसे प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, आलमगीर आलम और पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय भी दिल्ली पहुंच गए है।

कुख्यात नक्सली कुंदन पाहन ने कोर्ट से चुनाव लडऩे की मांगी अनुमति

झारखंड के कुख्यात नक्सली कुंदन पाहन ने कोर्ट से चुनाव लडऩे की अनुमति मांगी है। पहले राजा पीटर अब नक्सली कुंदन पाहन भी तमाड़ विधानसभा से ताल ठोकने की तैयारी में है। कुंदन पाहन इस संबंध में आज शाम तक एनआइए कोर्ट में आवेदन दे सकते हैं। कोर्ट से चुनाव लडऩे की इजाजत मांगी जाएगी। कुंदन पाहन के वकील ईश्वर दयाल किशोर ने बताया कि आज आवेदन फाइल की जाएगी। पेपर तैयार कर लिया गया है। अब देखना है कि अदालत कुंदन पाहन को विधानसभा चुनाव लडऩे की अनुमति देती है या नहीं। बता दें कि कुंदन पाहन तमाड़ के पूर्व विधायक रमेश सिंह मुंडा हत्याकांड का मुख्य आरोपित है। कुख्यात कुंदन पाहन ने 14 मई 2017 को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया था।

उत्पाद विभाग के चालक पर गोलीबारी मामले में चार गिरफ्तार

उत्पाद विभाग के चालक अनुज कुमार पर गोलीबारी मामले में शराब माफिया सोनाराम साहू सहित चार अपराधी गिरफ्तार किए गए हैं। रांची में गुरुवार को एसएसपी ने प्रेस कांफ्रेंस कर यह जानकारी दी। अनुज कुमार पर सोनाराम साहू ने ही गोलीबारी कराई थी। इस मामले में सोनाराम के अलावा, संजय नायक, दीपक मुंडा और साजिद को गिरफ्तार किया गया है। इनके पास से एक देशी कट्टा, एक पिस्टल, चार गोलियां सहित अन्य सामान बरामद किए गए हैं। जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र के सेक्टर टू एचईसी कॉलोनी निवासी अनुज कुमार सिन्हा को बीते 16 सितंबर को गोली मार दी गई थी।

रांची एयरपोर्ट पर यात्री के पास मिला कारतूस

रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर एक व्यक्ति को कारतूस के साथ हिरासत में लिया गया है। पलामू निवासी अखिलेश सिंह के बैग से एक कारतूस जांच के क्रम में मिला है। इसके बाद उसे पूछताछ के लिए रोक लिया गया। यात्री अखिलेश सिंह ने पूछताछ के दौरान बताया है कि गलती से उनके बैग में कारतूस छूट गया था। इसका उनके पास वैध लाइसेंस भी है। वहीं सीआइएसएफ ने यात्री को रोककर लाइसेंस की मांग की है। यात्री ने लाइसेंस घर पर होने की बात कही है। इसे मंगाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में झारखंड 23वें नंबर पर

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में झारखंड 23वें पायदान पर है। इस योजना के तहत राज्य में लक्ष्य का 73.71 फीसद ही निबंधन हुआ है। इसमें 60 फीसद ही राशि बंटी है। झारखंड के मुख्य सचिव डीके तिवारी ने गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में यह बातें कही। उन्होंने कहा कि पिछले 90 दिनों से 47 फीसद मामलों में निबंधन नहीं हुआ है। इसमें 62 फीसद खर्च हुआ है। मुख्य सचिव डीके तिवारी ने जागरुकता बढ़ाने पर बल दिया है। होटल बीएनआर चाणक्य में आयोजित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की समीक्षा बैठक में बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के प्रतिनिधि शामिल हुए।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप