रांची, जेएनएन। Top Ranchi News of the Day 28th March 2020 - शनिवार शाम पांच बजे तक की रांची की टॉप 5 खबरें। रांची के तोरपा में पोते ने अपनी दादी को डंडे से पीटकर मार डाला। लॉकडाउन के दौरान तनाव दूर रखने के लिए परिवार के साथ बिताएं। सेवा भारती रांची में जरूरतमंदों के लिए निश्‍शुल्‍क दाल-भात केंद्र चला रही है। लॉकडाउन के दौरान जो जहां हैं वहीं रहें, सरकार उन्‍हें हर सुविधा प्रदान करेगी। हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन दवा के उपयोग को लेकर झारखंड सरकार ने गाइडलाइन जारी किया है। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

पोते ने डंडे से पीटकर ली दादी की जान

तोरपा थाना क्षेत्र के सोनपुरगढ़ गांव में शुक्रवार की रात पोते ने अपनी दादी को लकड़ी के डंडे से मारकर हत्या कर दी। घटना के बाद आरोपित पोते को परिजन व गांववालों ने पकड़कर पुलिस को सौंप दिया। गांव वालों ने तोरपा थाना को सूचित किया। घटना की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी सुदामा दास व एएसआई संदीप बनर्जी सोनपुरगढ़ पहुंचे और आरोपित को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। वहीं, शव को शनिवार को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। मृतक की बहू पार्वती देवी ने बताया कि उसके देवर बुतरू नायक का बेटा महेश नायक 22 वर्ष शराब के नशे में धुत होकर आया और मंगरी देवी के सिर में लकड़ी के डंडे से मार कर हत्या कर दी।

लॉकडाउन के दौरान ऐसे बिताएं अपना दिन, तनाव नहीं होगा

कोरोनावायरस दुनिया में जिस तेजी से बढ़ रही है। उसे देखते हुए विश्व स्वास्थ संगठन की ओर से सभी देशों की सरकारों ने लोगों से सामूहिक दूरी असोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील की है। सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखने से अकेलापन हो सकता है। रिनपास के निदेशक डॉ सुभाष सोरेन का कहना है कि इसके लिए घरों में ही अपना मन लगाने व परिवार और बच्चों के बीच समय बिताने की अधिक कोशिश करें। घर पर वीडियो कॉल करें। किताबें पढ़ें। ऑनलाइन कोर्स ज्‍वाइन करें। पुराने दोस्‍तों को याद करें और उनसे बात करें। ऑनलाइन म्‍यूजिकल बैंड ज्‍वाइन करें। नए दोस्‍त बनाएं। कोई नई वेब सीरिज देखें।

सेवा भारती के नि:शुल्क दाल-भात केंद्र में 12 से 2‍ बजे तक भोजन

सेवा भारती की ओर से रांची में निश्शुल्क भोजन वितरण किया जा रहा है। इसे लेकर शुक्रवार को बिरसा चौक स्थित प्रांत कार्यालय में महानगर अध्यक्ष गिरिश मल्होत्रा की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में निर्णय हुआ कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए 28 मार्च से रांची के वार्ड नं. 42 के बिरसा चौक स्थित प्रकाश नगर, सेवा निकेतन परिसर में नि:शुल्क दाल भात केंद्र का संचालन किया जाएगा। पूरे देश में लॉकडाउन के कारण रोज कमा कर खाने वाले दैनिक मजदूर, रिक्शा-ठेला चालक सहित अभावग्रस्त लोगो के लिए भोजन वितरण व्यवस्था बनाई गई है। यह दाल भात केंद्र प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से दो बजे तक चलेगा।

लॉकडाउन में जो जहां हैं, वहीं रहें

कोरोना वायरस की महामारी को लेकर लॉकडाउन के बाद की स्थिति को देखते हुए मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी ने स्पष्ट किया कि झारखंड के जो लोग अन्य प्रदेशों में जहां हैं, वहीं बने रहेंगे। उन राज्यों से संपर्क कर उनकी मूलभूत जरूरतों को वहीं पूरा कराया जाएगा। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द बाहर के प्रदेशों में फंसे लोगों की संख्या, पता-ठिकाना आदि की मुकम्मल जानकारी लेकर उन तक स्थानीय स्तर पर सुविधा पहुंचाने का प्रयास शुरू करें। इसके लिए सीधे वहां के जिलाधिकारी से संपर्क कर झारखंड वासियों की सूची प्राप्त करें और उनकी जरूरतों की जानकारी प्राप्त करें।

हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन दवा के लिए गाइडलाइन जारी

झारखंड सरकार ने कोरोना की आपात स्थिति को देखते हुए हाइड्रोक्सी क्लोरोक्विन दवा के उपयोग को लेकर सख्त दिशा-निर्देश सभी उपायुक्तों और सिविल सर्जनों को जारी कर दिया है। आइसीएमआर की अनुशंसा पर इसके डोज भी निर्धारित कर दिए गए हैं। यह दवा उन हेल्थ वर्करों को दी जा सकेगी जो किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आ चुके हैं। साथ ही यह दवा उन लोगों को भी दी जा सकेगी जो किसी वजह से कोरोना मरीज के संपर्क में आए हैं। यह दवा कोरोना के लक्षण के आने से पहले सेफ्टी गार्ड के रूप में दी जानी है। लेकिन यह उन्हीं लोगों के लिए ही है जो मरीजों के संपर्क में आए हैं। दवा लक्षण आने के पहले दी जाएगी।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस