Move to Jagran APP

Top Ranchi News of the Day, 21st March 2020, एनोस एक्का दोषी, टिकट वापसी के नियम बदले, इटली से लौटा युवक, थर्मल स्कैनर, स्थानीय नीति पर सवाल

Top Ranchi News of the Day 21st March 2020. पढ़ें शनिवार शाम पांच बजे तक की रांची की टॉप 5 खबरें। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 04:54 PM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 04:54 PM (IST)
Top Ranchi News of the Day, 21st March 2020, एनोस एक्का दोषी, टिकट वापसी के नियम बदले, इटली से लौटा युवक, थर्मल स्कैनर, स्थानीय नीति पर सवाल
Top Ranchi News of the Day, 21st March 2020, एनोस एक्का दोषी, टिकट वापसी के नियम बदले, इटली से लौटा युवक, थर्मल स्कैनर, स्थानीय नीति पर सवाल

रांची, जेएनएन। Top Ranchi News of the Day 21st March 2020 - शनिवार शाम पांच बजे तक की रांची की टॉप 5 खबरें। मनी लांड्रिंग मामले में पूर्व मंत्री एनोस एक्का ईडी कोर्ट से दोषी करार दिए गए हैं। रेलवे ने जनता कफ्र्यू के कारण रद ट्रेनों के बीच टिकट कैंसिल करने के नियम में बदलाव किए हैं। इटली से लौटे बुढ़मू के युवक ने आइसोलेशन में जाने से इन्कार कर दिया। झारखंड सरकार ने सभी भवनों में थर्मल स्कैनर लगाने का निर्देश दिया है। हेमंत सरकार की स्थानीय नीति पर सवाल उठ रहे हैं। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

loksabha election banner

पूर्व मंत्री एनोस एक्का मनी लांड्रिंग मामले में दोषी करार

पूर्व मंत्री एनोस एक्का मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दोषी करार दिए गए हैं। कोर्ट ने सजा के बिंदु पर सुनवाई के लिए 31 मार्च की तारीख निर्धारित की है। ईडी के विशेष न्यायाधीश अनिल कुमार मिश्रा की अदालत ने शनिवार को मामले में फैसला सुनाया। पूर्व मंत्री पर लगभग 20 करोड़ 21 लाख रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग करने का आरोप है। पूर्व मंत्री एनोस एक्का से जुड़े 20 करोड़ 31 लाख 77 हजार 852 रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के विशेष जज एके मिश्रा की अदालत ने फैसला सुनाया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एनोस की पेशी हुई।

रद ट्रेनों के बीच रेलवे ने बदला टिकट वापसी का नियम

22 मार्च दिन रविवार को जनता कफ्र्यू के कारण रेलवे ने अधिकांश ट्रेनें रद कर दी हैं। यात्रियों को असुविधा न हो, इसके लिए टिकट वापसी के नियम भी बदले गए हैं। जनता कफ्र्यू के दिन रेलवे ने भी अपनी ओर पहल करते हुए लगभग सभी ट्रेनें रद कर दी हैं। रद ट्रेनों के बीच रेल मंत्रालय द्वारा ये सुनिश्चित किया गया है कि रेलवे स्थानों पर टिकट रिफंड करने हेतु अतिरिक्त भीड़ ना हो। इसलिए टिकट वापसी के नियम में सहूलियत दी गयी है। 21 मार्च 2020 से 15 अप्रैल 2020 की अवधि के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को यदि अपनी यात्रा का टिकट रद करवाना है तो वे नए नियम के तहत टिकट कैंसिल करवा सकते हैं। अब 45 दिनों के भीतर टिकट कैंसिल करवाया जा सकता है।

इटली से लौटे बुढ़मू के युवक ने आइसोलेशन में जाने से किया इनकार

इटली से आए बुढ़मू के एक 24 वर्षीय युवक की सीएचसी बुढ़मू में जांच की गई। डॉक्टर संतोष कुमार ने युवक की जांच कर 14 दिनों के लिए उसे होम आइसोलेशन में रखने का निर्देश दिया। डॉक्टर ने कहा कि वह युवक इटली से भारत अपने देश लौटा है। हालांकि उसमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। फिर भी स्थिति की गंभीरता को देखते हुए उसे 14 दिन होम आइसोलेशन में रखने का निर्णय लिया गया है। युवक को रिम्स आइसोलेशन में भेजा जा रहा था, परन्तु उसने जाने से इन्व्कार कर दिया। इस दौरान बुढ़मू थाना प्रभारी सिधेश्वर महथा से युवक की बहस भी हुई।

झारखंड सचिवालय के सभी भवनों में लगाया गया थर्मल स्कैनर

झारखंड सरकार ने सचिवालय के सभी भवनों यथा प्रोजेक्ट भवन, नेपाल हाउस इत्यादि पर थर्मल स्कैनर लगाने का निर्देश दिया है। सभी भवनों के प्रवेश द्वारों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। अराजपत्रित कर्मचारियों को अल्टरनेट सप्ताह में आने की व्यवस्था होगी। राजपत्रित कर्मचारियों की संख्या 50 फीसद से अधिक नहीं होगी। सभी सरकारी कार्यालयों नगर निकायों और स्वायत्तशासी संस्थानों में भी यह आदेश लागू होगा। कोरोना के प्रसार को रोकने और आपातकालीन सेवाओं से जुड़े संस्थानों पर यह आदेश लागू नहीं होगा।

हेमंत सरकार की स्थानीय नीति पर उठ रहे सवाल

बाबूलाल मरांडी को झारखंड में नेता प्रतिपक्ष का दर्जा भले ही न मिला हो, लेकिन उनकी पहल से विधानसभा सत्र सुचारू रूप से चल रहा है। स्थानीयता नीति, विस्थापन को लेकर समस्याएं सहित तमाम मसलों पर सरकार ने अपनी मंशा जाहिर की है। इस बीच यह भी स्पष्ट हो गया है कि सरकार फूंक-फूंक कर कदम रख रही है। इसके पीछे जो भी सोच हो, लेकिन इस पर सवाल उठने लगे हैं। खासकर स्थानीयता नीति को लेकर तीन सदस्यीय कमेटी बनाने के सवाल पर सरकार को अभी से घेरा जा रहा है। झामुमो का रुख तो स्पष्ट है, लेकिन गठबंधन की उसकी सहयोगी पार्टी कांग्रेस इससे असहमति रखती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.