रांची, जेएनएन। Top Ranchi News of the Day 12th November 2019 - मंगलवार शाम पांच बजे तक की रांची की टॉप 5 खबरें। भाजपा के सचेतक और विधायक राधाकृष्ण किशोर ने आजसू का दामन थाम लिया है। झाविमो ने दूसरे और तीसरे चरण के चुनाव के लिए 37 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। जमीन के बंटवारे के विवाद में बेटे ने पिता की पीट-पीटकर हत्या कर दी। झारखंड विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्रों पर महिलाओं के लिए अलग कतार होगी। आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने पिछले विधानसभा चुनाव (2014) से सबक लिया है। ताजातरीन खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ।

आजसू के हुए राधाकृष्ण किशोर

झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए जैसे-जैसे चुनावी बिसात बिछ रही है। वैसे-वैसे विक्षुब्धों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। भाजपा, कांग्रेस और झामुमो से टिकट की आस लगा रखे ऐसे संभावित प्रत्याशी अब उम्मीदवारों के एलान के बाद आजसू के पाले में आने को आतुर दिख रहे हैं। विक्षुब्धों की पहली पसंद बनी आजसू पार्टी में मंगलवार को कई दिग्गज शामिल हुए। भाजपा के मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर ने इस क्रम में सुदेश महतो से मिलकर आजसू का दामन थामा। उन्हें भाजपा से टिकट नहीं मिला है। इस दौरान प्रेस वार्ता में सुदेश महतो ने कहा कि एनडीए गठबंधन मेें बने रहने के लिए वे भाजपा के जवाब का इंतजार कर रहे हैं। कहा कि उधर से जवाब आने पर वे भी जवाब देने में देरी नहीं करेंगे। सुदेश ने सीटों को लेकर तालमेल नहीं बनने के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया।

झाविमो ने अपने 37 उम्मीदवारों का किया एलान

पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा ने मंगलवार को उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में दूसरे और तीसरे चरण के चुनाव के लिए 37 प्रत्याशियों की घोषणा की गई है। पार्टी ने अपनी पहली सूची में 9 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। इस तरह अब तक 46 प्रत्याशियों की घोषणा झाविमो की ओर से कर दी गई है। मंगलवार को जारी सूची के अनुसार लोहरदगा से पवन तिग्गा, मनिका से राजपाल सिंह, बहरागोड़ा से हरमोहन महतो, घाटशिला से डॉ. सुनीता, पोटका से नरेश मुर्मू, जमशेदपुर पूर्वी अभय सिंह, जमशेदपुर पश्चिम से पंकज साव, सरायकेला अनिल सोरेन, खरसावां से राम होनहागा, चाईबासा से चांदमुनि बालमुचु, मझगांव से जोसेफ पूर्ति को टिकट दिया गया है।

जमीन विवाद में बेटे ने पिता को पीट-पीटकर मार डाला

राजधानी रांची के बूंडू इलाके में एक कलयुगी बेटे ने अपने पिता को पीट-पीटकर मार डाला। घटना सोमवार रात करीब 9 बजे की है। बुंडू के मधुकामा गांव में रहने वाले बुदू मुंडा के बेटे समल मुंडा ने अपने ही पिता को जमीन के बंटवारे के विवाद में मार डाला। घटना की जानकारी पुलिस को मंगलवार की सुबह मिली। इसके बाद बुंडू थाना प्रभारी रमेश कुमार मौके पर पहुंचे और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया। घटना के बाद पूरे मोहल्ले में सनसनी फैल गई है।

विधानसभा चुनाव में मतदान केंद्रों पर महिलाओं के लिए अलग कतार

निर्वाचन आयोग झारखंड विधानसभा चुनाव में महिला मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विशेष तैयारी कर रहा है। आयोग द्वारा महिलाओं को जागरुक करने के लिए स्वीप के तहत कई कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। राजधानी रांची में मंगलवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में जेएसएलपीएस से जुड़ी सखी मंडलों, एनआरएम और एनआरएचएम के कर्मियों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में सखी मंडलों को कहा गया कि मतदान केंद्रों पर महिलाओं के लिए अलग कतार, हर दो पुरुष पर एक महिला मतदाता के मतदान कराने और टोकन सिस्टम से मतदान कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

पिछले चुनाव से सुदेश महतो ने लिया बड़ा सबक

आजसू ने गठबंधन के तहत लोहरदगा तथा चंदनकियारी सहित 19 सीटों की मांग पर अडिग रहते हुए एक दर्जन प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर एक अहम निर्णय लिया है। इसे आजसू प्रमुख सुदेश महतो के पिछले विधानसभा चुनाव (वर्ष 2014) से लिए गए सबक के रूप में देखा जा रहा है। साथ ही उन्होंने इस बार पार्टी संगठन को महत्व देते हुए पार्टी के भविष्य को भी ध्यान में रखा है। आजसू ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची में उन तमाम नेताओं को स्थान दिया है, जो लगातार पांच वर्ष से अपने-अपने क्षेत्र में चुनाव तैयारियों में लगातार और मजबूती से लगे थे।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप