Move to Jagran APP

अक्षय तृतीया आज, होगी खरीदारी, चमकेगा सोना

अक्षय तृतीय पर होगी जम कर खरीदारी, दुकानदारो ने भी दिए कई ऑफर।

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Apr 2018 02:21 PM (IST)Updated: Wed, 18 Apr 2018 02:21 PM (IST)
अक्षय तृतीया आज, होगी खरीदारी, चमकेगा सोना
अक्षय तृतीया आज, होगी खरीदारी, चमकेगा सोना

जागरण संवाददाता, रांची : दुकानों में चमक रही एलईडी लाईट। इंट्री गेट पर लगी फूलों की माला। अंदर बेहतरीन सजावट साथ में गजब की रौनक। बाजार ग्राहकों के स्वागत के लिए हाथ फैला तक तैयार है। अक्षय तृतीया के लिए बाजार सज धज कर तैयार हो चुका है। दुकानें 9 बजे से खुल जाएंगे। कारों की डिलीवरी सुबह 10 बजे से शुरू होगी। जबकि ज्वेलरी दुकानों में खरीदारी भी 9 बजे से होगी। इलेक्ट्रानिक्स बाजार में चमक है तो सोना बाजार में भी रौनक देखने को मिल रही है। हालांकि, बाजार में थोड़ी संशय भी है। सोने में अचानक आई उछाल से बाजार थोड़ी प्रभावित जरूरत होगी।

loksabha election banner

इसका भी उपाय ज्वेलर्स ने कर लिया है। एक बार फिर से बाजार में सोने के सिक्कों ने धमक देखने को मिल रही है। हल्के वजन से लेकर भारी सिक्के भी बाजार में उपलब्ध हैं। दूसरी ओर चांदी और डायमंड ज्वेलरी में भी चमक देखने को मिलेगी। अक्षय तृतीया के साथ ही खरीदारी जम कर होगी। बाजार तैयार हैं। ग्राहक भी। गाड़ी से लेकर लेकर ज्वेलरी तक में बिक्री होगी। बाजार में सबकुछ उपलब्ध है। व्यवसायियों को इंतजार है तो सिर्फ अपने ग्राहक का। कार और बाइक बाजार भी गर्म है। कारों को सजा कर रखा गया है। सोमवार को ग्राहकों को चाभी मिलेगी। करीब 40 कारों के साथ राजधानी में 10 करोड़ से ज्यादा का व्यापार हो सकता है।

सज-धज कर तैयार हैं कार :

कार बाजार तैयार है। मारूति और टाटा और हुडई की 400 से भी अधिक गाड़ियां राजधानी में सोमवार को सड़क पर उतर सकती हैं। वहीं नई बाईक की संख्या 700 से ज्यादा होगी। कागजी कार्रवाई भी पहले ही कर ली गई है। इसमें से मारूति एक बार फिर सबसे अधिक गाड़ियों की बिक्री करेगा। 120 से भी अधिक स्विफ्ट डिजायर उतरेंगे। टाटा की इंडिगो और हुंडई की आई 20 की भी अच्छी बुकिंग हुई है। लालपुर स्थित ऑडी के शोरूम से करोड़ों की गाड़ी उतरेंगी। क्यू 7 से लेकर क्यू 8 तक की बुकिंग हुई है। क्यू 7 की कीमत करीब 80 लाख रूपये है। दूसरी ओर अन्य कार बाजार में भी रौनक काफी है।

इलेक्ट्रानिक बाजार

एसी, टीवी और फ्रीज की भी अच्छी मांग है। इलेक्ट्रानिक बाजार में 4के की मांग सबसे ज्यादा है। वहीं, एलईडी और स्मार्ट टीवी की भी अच्छी बुकिंग हुई है।

ऑफरों से सजा है बाजार

ज्वेलरी बाजार में ऑफर दिए जा रहे हैं। कहीं मेकिंग चार्ज पर छूट है तो कहीं एक तय राशि तक खरीदारी करने पर साने या फिर चांदी के सिक्के मुफ्त दिए जा रहे हैं। गहना बनवाई वर 5 से 10 प्रतिशत तक की छूट का ऑफर सबसे ज्यादा दिया जा रहा है।

संभल कर करें सोने की खरीदारी :

धनतेरस पर अगर सोने की खरीद कर रहे हैं तो सावधानी जरूरत बरतें। कहीं ऐसा न हो की जिसे आप खरा सोना समझ कर खरीद रहे हों वह खोटा निकले। आपकी समझदारी और सूझ-बूझ से ही आप धोखाधोड़ी से बच सकते हैं। कोशिश करें की सिर्फ हॉलमार्क लगे ज्वेलरी खरीदने की।

क्या है हॉलमार्क :

- हॉलमार्किंग कीमती धातुओं की शुद्धता का प्रमाण-पत्र है। हॉलमार्किंग के अनिवार्य हो जाने से ग्राहकों द्वारा खरीदी जाने वाली च्वेलरी में सोने की पूरी मात्रा उन्हें मिलेगी। इससे सोने के गहने खरीदने वालों के हितों की रक्षा होगी। च्वेलर्स इसमें गड़बड़ी नहीं कर पाएंगे।

पाच बातों पर दें ध्यान :

1. भारतीय मानक ब्यूरो का लोगो सोने पर अंकित हो।

2. शुद्धता का नंबर लिखा होना चाहिए। 22 कैरेट, 18 और 24 कैरेट के लिए अलग-अलग।

3. ब्यूरो के शुद्धता सेंटर का मानक भी अंकित होना चाहिए।

4. ज्वेलर्स की दुकान के निशान।

5. हॉलमार्क का साल भी अंकित होना चाहिए।

जरूर देखें बीआइएस का निशान :

आभूषण खरीदते समय ग्राहकों को उस पर बीआइएस का निशान अवश्य देखना चाहिए। इसके साथ ही शुद्धता ग्रेड या फिटनेस नंबर की पड़ताल भी अवश्य करें। हॉलमार्किग निशान बेहद बारीक व छोटे होते हैं। इन्हें ज्वेलर्स मैग्नीफाइंग ग्लास की मदद से देखा जा सकता है। फिलहाल देश में 140 हॉलमार्किंग सेंटर हैं।

क्या कहते हैं व्यापारी :

बाजार में उत्साह है। अक्षय तृतीया को लेकर बुकिंग बेहतर हुई है। कारोबार अच्छा होने की उम्मीद हैउम्मीद है। गाड़ियों की बुकिंग को देखते हुए डिलीवरी के लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

- अभिषेक सिंह, संचालक, सुधा मोटर्स

सोने चांदी के बाजार में इस वर्ष रौनक काफी है। आंकडे़ तो नहीं बता सकता, लेकिन प्रदेश भर में इस साल बाजार में करोड़ों का व्यवसाय हो सकता है।

- सुशील गुप्ता, संचालक, आनंद ज्वेलर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.