Move to Jagran APP

Ind vs Aus 3rd (Ranchi) ODI: सीरीज पर कब्जा जमाने उतरेगी टीम इंडिया

Ind vs Aus 3rd (Ranchi) ODI. जेएससीए स्‍टेडियम में भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच तीसरा एक दिवसीय मैच को अपने नाम कर धौनी को जीत का तोहफा देना चाहेगी विराट सेना।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 11:17 AM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 12:02 PM (IST)
Ind vs Aus 3rd (Ranchi) ODI: सीरीज पर कब्जा जमाने उतरेगी टीम इंडिया
Ind vs Aus 3rd (Ranchi) ODI: सीरीज पर कब्जा जमाने उतरेगी टीम इंडिया

रांची, [संजीव रंजन]। पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त ले चुकी भारतीय टीम जेएससीए स्टेडियम में जीत दर्ज कर सीरीज कब्जाने के साथ ही रांची में अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे धौनी को जीत का तोहफा देना चाहेगी। शुक्रवार को जेएससीए स्टेडियम में धौनी भी रांची में अपने इस मैच को यादगार बनाने के इरादे से उतरेंगे। हालांकि इस ग्राउंड पर धौनी का बल्ला खामोश रहा है। यहां खेले दो अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्हें बल्लेबाजी का मौका मिला है जिसमें उन्होंने 21 रन बनाए हैं। कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया भले ही टी-20 सीरीज गंवा चुकी है लेकिन वनडे में मेहमान टीम पर उसने पूरा दबाव बना रखा है। तीसरे मैच में केएल राहुल को अंतिम ग्यारह में मौका मिल सकता है। शायद इसका इशारा राहुल को भी दे दिया गया है तभी उन्होंने गुरुवार को काफी देर तक बल्लेबाजी की। 

loksabha election banner

भुवनेश्‍वर बोले, धौनी किसी भी मैच का पासा पलटने में माहिर
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का मानना है कि धौनी के टीम में रहने से ही सभी का मनोबल ऊंचा रहता है। जेएससीए स्टेडियम में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में भुवनेश्वर ने कहा कि वे एक मैच विजेता खिलाड़ी हैं और अपनी बल्लेबाजी से किसी भी मैच का पासा पलट सकते हैं। अपने दम पर उन्होंने कई बार ऐसा किया भी है। अभी भी उनमें काफी क्रिकेट बाकी है। जिस तरह से वे फिट हैं ऐसे में वे अभी और खेल सकते हैं। उन्होंने कहा यह अच्छी बात है कि टीम प्रबंधन आजकल वर्क लोड पर ध्यान दे रहा है। इसके तहत बल्लेबाजों व गेंदबाजों को रोटेशन नीति के तहत आराम दिया जा रहा है।

ओपनिंग जोड़ी चिंता का विषय
भारत की सलामी जोड़ी अभी तक इस सीरीज में आशानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाई है। शिखर धवन व रोहित शर्मा दोनों का बल्ला अब तक खामोश रहा है। पहले मैच में शिखर धवन ने शून्य व दूसरे मैच में 21 रन बनाए। वहीं रोहित शर्मा ने पहले मैच में 37 रनों की पारी खेली जबकि दूसरे में खाता भी नहीं खोल पाए। शिखर इस सीरीज से पहले भी फ्लॉप रहे हैं। उन्होंने पिछले 15 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सिर्फ  दो अर्धशतक जड़ पाए हैं। ऐसे में शिखर की जगह राहुल को मौका दिया जा सकता है। वहीं विराट के पास एक विकल्प यह भी है कि राहुल को रायुडू की जगह  आजमाया जाए। कुल मिलाकर अंतिम 11 पर सस्पेंस बना हुआ है। 

गेंदबाजी पास, बल्लेबाजों पर सवाल 
भारत भले ही सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर चुका है लेकिन दोनों ही मुकाबले करीबी रहे हैं। दोनों ही मैचों में भारत की गेंदबाजी बेहतरीन रही और ऑस्ट्रेलिया की टीम 250 रन के स्कोर तक पहुंचने में नाकाम रही। विराट कोहली ने दूसरे वनडे में जामथा की धीमी पिच पर शतक जड़कर अपना कौशल दिखाया लेकिन अन्य बल्लेबाज अब तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। उप कप्तान रोहित शर्मा पहले मैच में लय में नजर आ रहे थे लेकिन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। केदार जाधव और धौनी ने पहले वनडे में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी लेकिन दूसरे वनडे में ये दोनों ही बुरी तरह विफल रहे। 

शमी-बुमराह की जोड़ी हिट
मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने अब तक दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। शमी ने पहले मैच में पहले स्पैल में शानदार गेंदबाजी की जबकि बुमराह ने दूसरे मैच में एक बार फिर डेथ ओवर में गेंदबाजी की अपनी क्षमता दिखाई। एक अन्य गेंदबाज जो विश्व कप टीम में जगह बनाने की ओर कदम बढ़ा रहा है वह रविंद्र जडेजा हैं जिन्होंने बीच के ओवरों में कुलदीप यादव के साथ शानदार गेंदबाजी की। यह लगभग तय हो गया है कि सिद्धार्थ कौल को बैकअप तेज गेंदबाज के रूप में मौका नहीं मिलेगा जबकि आराम के बाद टीम में भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है। 

विजय शंकर ने जीता कप्तान का भरोसा
दूसरे मैच का सबसे सकारात्मक पक्ष जाधव और विजय शंकर का मिलकर पांचवें गेंदबाज की भूमिका सफलतापूर्वक निभाना रहा। विजय शंकर ने अंतिम ओवर में दो विकेट चटकाकर भारत को जीत दिलाई जिससे कप्तान के अंदर भी भरोसा आया होगा कि अगर हार्दिक पांड्या नहीं खेल पाते हैं तो वह तमिलनाडु के इस ऑलराउंडर पर निर्भर रह सकते हैं। 

सीरीज में बने रहना चाहेगी आस्ट्रेलियाई टीम
2-0 से पिछड़ रही ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच को जीत सीरीज को जिंदा रखना चाहेगी। 2013 में इस ग्र्राउंड पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मैच खेला था। बेली की कप्तानी वाली टीम में एरोन फिंच व मैक्सवेल शामिल थे। वह मैच बारिश के कारण रद हो गया था। इनके अलावा अन्य खिलाड़ी पहली बार इस ग्र्राउंड पर एकदिवसीय मैच खेल रहे हैं। कप्तान फिंच का फार्म टीम के लिए चिंता का विषय है। फिंच इस मैच में वापसी करना चाहेंगे। वहीं दौरे में शानदार फार्म में चल रहे मैक्सवेल से कोच लेंगर एक बड़ी पारी की उम्मीद लगाये बैठे होंगे।

भारत-आॅस्‍ट्रेलिया टीमें :-
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, विजय शंकर, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा सिंह चहल, रिषभ पंत, सिद्धार्थ कौल, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा।

ऑस्ट्रेलिया : आरोन फिंच (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, शॉन मार्श, मार्कस स्टोइनिस, उस्मान ख्वाजा, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी, पीटर हैंड्सकोंब, एश्टन टर्नर, एडम जांपा, जेसन बेहरनड्रॉफ, झेई रिचर्डसन, पैट कमिंस, एंड्रयू टाई, नाथन कूल्टर नाइल, नाथन लियोन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.