झुमरीतिलैया, जासं। ट्रेनों के नंबर के आगे से शून्य हटते ही यात्रियों को राहत मिली है। आगामी होली पर ट्रेन से सफर करने वाले यात्री एडवांस में ही धड़ाधड़ बुकिंग करा रहे हैं। वेटिंग का अर्द्धशतक पार कर गया है। इसं टंड में भी टिकट पाने की होड़ में रेलयात्रियों का पसीना निकल रहा है। नियमित होते ही इन ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) बढ़कर 120 दिन हो गई है। रेलवे ने अगले साल मार्च का एडवांस रिजर्वेशन शुरू भी कर दिया है। होली पर मुंबई एवं दिल्ली से आने वाले मुंबई हावड़ा मेल और नई दिल्ली पुरी पुरुषोतम एक्सप्रेस जैसी डिमांड वाली ट्रेनों के यात्रियों के सामने मुश्किल खड़ी हो गई है।

कोडरमा होकर चलने वाली मुंबई हावड़ा मेल में 11 मार्च को आरएसी, 12 मार्च को 5 वेटिंग, 13 को 46 वेटिंग और 14 मार्च 52 वेटिंग 25 नवंबर को ही पहुंच गई है। अगले 15 दिनों में कई ट्रेनों में आरक्षण पूरी तरह से हाउसफुल होने से इन्कार नहीं किया जा सकता हैै। जबकि नई दिल्ली-पुरी पुरूषोतम एक्सप्रेस में कोडरमा के लिए 15 मार्च 2022 को आरएसी तथा 16 मार्च को 28 वेटिंग हो गई है। बताते चले कि 15 नवंबर से रेलवे ने सभी ट्रेनों के नंबर के आगे से शून्य हटाकर उनको पूर्व की तरह नियमित कर दिया है।

अर्थात स्पेशल का टैग हटा दिया गया है।  इससे सेंटर फॉर रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों की रिजर्वेशन अवधि 120 दिन का कर दिया है। होली मनाने के लिए 10 से 16 मार्च तक लोग अपना रिजर्वेशन कराने में जुट गए हैं। वहीं अन्य यात्री ट्रेनों में भी वेटिंग लंबी हो रही है। दिसंबर-जनवरी का महीना टूर एवं पिकनिक का होता है। इसमें भी दर्शनीय स्थलों के टिकट को लेकर वेटिंग बढ़ रही है।

Edited By: Kanchan Singh