जागरण संवाददात, बुंडू (रांची)। फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट के बाद बुधवार को बुंडू में सांप्रदायिक तनाव हो गया। पोस्ट से आहत लोगों ने जमकर बवाल काटा। दरअसल, एक युवक ने आपत्तिजनक टिप्पणी करते हुए फेसबुक पर पोस्ट कर दिया। इसे देखने के बाद लोग आक्रोशित हो गए। आक्रोशित लोग आरोपी को ढूंढते हुए उसके घर पहुंच गए। घर पर पथराव किया। भीड़ आगजनी पर भी आमादा थी। हालांकि सूचना मिलने पर पुलिस पहुंच गई और आरोपी के घर को बचाया।

इस बीच, हिंदू संगठनों के सदस्य व स्थानीय लोगों ने बुंडू नगर में जुलूस निकाला। इसके बाद बुंडू की सारी दुकानें बंद करा दी गई। जुलूस में शामिल लोग धुर्वा मोड़ तक पहुंचे। इसके बाद वहां टायर जलाकर रांची-टाटा मार्ग को जाम कर दिया। जाम के दौरान गुस्साए लोगों ने आधा दर्जन बसों के शीशे तोड़ डाले। इसके अलावा एक कार, एक बोलेरो सहित अन्य वाहनों में तोड़-फोड़ की गई। इस उपद्रव के अलावा कॉलेज मोड़ पर भी जाम कर लोगों ने खूब बवाल काटा।

पूरे चार घंटे तक रांची-टाटा मार्ग जाम रखा। जाम से बड़ी संख्या में रांची-टाटा रोड की बसें फंसी रहीं। लोग खूब परेशान हुए। उपद्रव कर रहे लोग तब शांत हुए, जब पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया। इधर घटना के बाद बुंडू में धारा 144 लगा दिया गया है। इलाका पुलिस छावनी में तब्दील हो गई है। अधिकारी कैंप कर रहे हैं।

पत्रकारों को पीटा, तोड़ा कैमरा :

घटना के बाद आक्रोशित भीड़ ने पत्रकारों को भी निशाना बनाया। शास्त्री मोड़ पर प्रदर्शन के दौरान वहां कवरेज करने गए पत्रकारों से मारपीट की गई, कैमरे भी तोड़ डाला गया। उपद्रव के बीच मौके पर उपायुक्त राय महिमापत रे, एसएसपी कुलदीप द्विवेदी, ग्रामीण एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग समेत कई अधिकारी पहंुचे। अधिकारियों ने आक्रोशित भीड़ को समझा-बुझाकर जाम हटवाया। इसके बाद पूरे बुंडू में पुलिस की ओर से फ्लैग मार्च निकाला गया।

शाम में सद्भावना मार्च से लौटा अमन :

तनाव के बाद इलाके के अमनपसंदों ने अमन बहाल करने की पुरजोर कोशिश की। दोनों समुदाय के गणमान्य लोग एकजुट हुए और पुलिस के साथ शांति-अमन बहाल करने में जुटे रहे। शाम के समय शांति मार्च निकाला। इसके बाद स्थिति सामान्य हुई और अमन बहाल हुई। शाम के समय पूरे गाजे-बाजे के साथ हिंदू जागरण मंच के बैनर तले शिव भक्तों ने शिव बरात निकाली। बरात बुंडू नगर की परिक्रमा कर शक्ति क्लब पहुंची, जहां शिव बरातियों का स्वागत किया गया।
 

रांची, जेएनएन। राजधानी रांची के बुंडू में एक युवक द्वारा फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के बाद दूसरे समुदाय के लोग भड़क गए। इसके बाद लोग एकजुट होकर युवक के घर पर जाकर उसे बाहर निकलने को लेकर हंगामा करने लगे।

इधर, घटना की जानकारी मिलने पर मौके पर पहुंचकर पुलिस ने समझा बुझा कर वहां से लोगों को हटाया। तब तक लोगों ने बुंडू बंद करा दिया। साथ ही, युवक को गिरफ्तार करने की भी मांग की।

घटना के बाद तैनात पुलिस बल।

इधर, पुलिस ने मौके की नजाकत को देखते हुए चारों ओर नगर में पुलिस गश्ती और चौक चौराहे पर भी पुलिस बल तैनात कर दिया है। 

Posted By: Sachin Mishra