Move to Jagran APP

टेडेक्स कांके की ब्रेकिंग बैरियर थीम लोगों को सीखा रही जीवन जीने की कला

टेडेक्स कांके ने राइजिंग ए न्यू वर्ल्ड वेबिनर और ब्रेकिंग बैरियर्स थीम पर अपने कार्यक्रम का एक वर्ष पूरा कर लिया। इस अवसर पर वार्षिक वेबिनार का आयोजन टेडेक्स कांके के क्यूरेटर राजीव गुप्ता के नेतृत्व में हुआ।

By Vikram GiriEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 11:59 AM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 01:02 PM (IST)
टेडेक्स कांके की ब्रेकिंग बैरियर थीम लोगों को सीखा रही जीवन जीने की कला
टेडेक्स कांके की ब्रेकिंग बैरियर थीम लोगों को सीखा रही जीवन जीने की कला। जागरण

रांची, जासं । टेडेक्स कांके ने राइजिंग ए न्यू वर्ल्ड वेबिनर और ब्रेकिंग बैरियर्स थीम पर अपने कार्यक्रम का एक वर्ष पूरा कर लिया। इस अवसर पर वार्षिक वेबिनार का आयोजन टेडेक्स कांके के क्यूरेटर राजीव गुप्ता के नेतृत्व में हुआ। कार्यक्रम में क्यूरेटर राजीव गुप्ता ने कहा कि टेडेक्स कांके ने दुनियाभर से विभीन्न क्षेत्रों से वक्ताओं को एक मंच पर आकर अपनी बातों और अनुभव को आनलाइन प्लेटफार्म पर साझा करने का अवसर प्रदान किया है। पिछले साल 23 फरवरी से शुरू हुए इस सीरीज में अभी तक 25 से अधिक वेबिनार हो चुका है। इसका उद्द्देश्य नए विचारों को दुनिया के समक्ष लाना था। इस आयोजन ने समाज को और खूबसूरत बनाने में योगदान दिया है।

loksabha election banner

नशीली दवाओं की लत, यौन शोषण और घरेलू हिंसा से पीड़ित लोगों की मदद करने वाली ब्रिटेन की हन्ना कर्ण ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि कैसे टेड-एक्स के ब्रेकिंग बैरियर थीम ने उनके जीवन को बदलते हुए जीने की कला सिखाई। उन्होंने कहा कि इस आयोजन से जीवन में लगातार बेहतर करने की प्रेरणा मिली।

टेडेक्स कांके के सलाहकार सह आईएएस अधिकारी रंजन ने कहा कि समाज में और अधिक योगदान देने के लिए इस मंच ने मार्गदर्शन किया है। कोरोना महामारी के दौरान इस आयोजन ने जीवन को देखने समझने का एक नया तरीका दिखाया सिखाया। इसने कृषि, विज्ञान और डिजिटल दुनिया के लिए नए आयामों को खोला।

एमिटी विश्वविद्यालय, रांची के कुलपति प्रो रमन झा ने कहा कि टेड-एक्स ने ध्यान केंद्रित करने, सकारात्मक, ईमानदार, सच्चा, आत्मविश्वास से भरे रहने के लिए प्रोत्साहित किया। कठिन से कठिन परिस्थिति का सामना करने की सीख दी। उन्होंने कहा कि हर एक व्यक्ति किसी भी परिस्थिति में विशेष भूमिका निभा सकता है।

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी भारत सरकार में संयुक्त सचिव सुनील बर्णवाल ने 2020 की घटना और तकनीक के ऊपर अपने अनुभव को साझा करते हुए कहा कि कैसे इस कोरोना काल में भी तकनीक ने जीवन को सुगम बनाने में योगदान दिया। सुनील बरनवाल ने ये भी कहा कि समाज के वैसे प्रतिभा को भी मौका मिले जिसने अच्छा कार्य किया है।

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सिद्धार्थ कौशल ने सुधारवादी दृष्टिकोण पर अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि टेड-एक्स कांके ने अपने ‘ब्रेकिंग बैरियर’ थीम के माध्यम से विभिन्न विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया, जिससे लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आ सका।

टेड-एक्स कांके के को ऑर्गेनाइजर कनिष्क पोद्दार ने कहा कि टेड-एक्स ने कोरोना काल में समाज के समक्ष एक व्यापक दृष्टिकोण लाया। उन्होंने वर्ष 2021 के लिए थीम - "दी बिलियन ड्रीम्स" पर चर्चा करते हुए कहा कि इसका उद्देश्य अपने लक्ष्य के प्रति गंभीर होकर सच्चे मन से उसे पाने के लिए प्रेरित करना है। कहा कि इस थीम पर पहला आयोजन 4 जुलाई को होगा। उन्होंने टेडएक्स-कांके स्टूडियो में डिजिटल तकनीक का और समावेश करने की बात कही। कनिष्क द्वारा बताया गया कि टेड-एक्स कांके की टीम  के द्वारा पूरे वर्ष वेबिनार, टेड-एक्स कांके स्टूडियो, सर्किल का आयोजन किया जाएगा जिससे समाज में एक बौद्धिक विचार का प्रसार हो सके।

वेविनार को प्रवीण राजगढ़िया, बिजेंद्र शर्मा, कैलाश मांझी, निलय बरनवाल, गौरव कुमार और युवराज आनंद आदि ने भी अपने अनुभव साझा किए। वेबिनार को सफल बनाने में सी एम चुग, कैलाश  मांझी, कनिका मल्होत्रा , बिजेंद्र शर्मा, शुभम, युवराज आनंद, गौरव कुमार, शिवांगी चौधरी, आदि का योगदान रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.