Move to Jagran APP

निरीक्षण में सड़क पर चाय पीते मिले शिक्षक, डीईओ ने वेतन पर लगाई रोक

Jharkhand. डीईओ ने स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। विद्यालय में 372 में केवल 30 विद्यार्थी ही उपस्थित मिले। डीईओ ने शो-कॉज जारी किया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 11:27 AM (IST)Updated: Sun, 02 Feb 2020 03:10 PM (IST)
निरीक्षण में सड़क पर चाय पीते मिले शिक्षक, डीईओ ने वेतन पर लगाई रोक
निरीक्षण में सड़क पर चाय पीते मिले शिक्षक, डीईओ ने वेतन पर लगाई रोक

रांची, जासं। जिले के सरकारी स्कूलों में शिक्षा-व्यवस्था बदहाल है। किसी स्कूल में बच्चे नहीं पहुंचते तो किसी में शिक्षक। कहीं शिक्षक व छात्र दोनों उपस्थित रहते हैं, लेकिन शिक्षक कक्षा में होने की बजाय बाहर बैठक गप्पे हांकते हैं। जब उनकी नजर जिला शिक्षा पदाधिकारी की गाड़ी पर पड़ती है तो वे कक्षा की ओर भागते हैं। इतना ही नहीं शिक्षक कक्षा में होने की जगह बाहर सड़क चाय भी पीते रहते हैं।

loksabha election banner

ऐसा नजारा शनिवार को डीईओ मिथिलेश कुमार सिन्हा को स्कूलों के औचक निरीक्षण में मिला। डीईओ 9:30 बजे भवानी शंकर उच्च विद्यालय, गिंजोठाकुर गांव बुढ़मू पहुंचे तो उन्होंने देखा कि शिक्षक गप्पे हांक रहे थे। उनकी गाड़ी को देखते ही कक्षा की ओर भागे। स्कूल में नामांकित 372 में केवल 30 विद्यार्थी ही उपस्थित थे। डीईओ शो-कॉज जारी करते हुए कहा कि संतोषप्रद स्पष्टीकरण मिलने तक वेतन पर रोक रहेगी। छात्र अनुपात में अधिक शिक्षक को दूसरे विद्यालय में भेजा जाएगा।

नौवीं में 218 में 38 का नहीं कराया रजिस्ट्रेशन

डीईओ प्रोजेक्ट बालिका उवि ठाकुरगांव पहुंचे तो पाया कि सभी सात शिक्षक तो उपस्थित थे, लेकिन छात्राओं की उपस्थिति 25 प्रतिशत से भी कम थी। नौवीं में नामांकित 218 छात्राओं में 38 का पंजीकरण नहीं होने पर प्राचार्य से स्पष्टीकरण मांगा। सरस्वती शिशु विद्या मंदिर खलारी में 10:30 बजे तक 24 में से केवल चार शिक्षक स्कूल पहुंचे थे।

राजकीयकृत उत्क्रमित उच्च विद्यालय खलारी में 10:45 बजे पहुंचे तो पाया कि शिक्षक बिकेश कुमार राम व नेशार अहमद 29 जनवरी से और अहमद बिना सूचना के विद्यालय से अनुपस्थित थे। उपस्थिति पंजी व बायोमिट्रिक उपस्थिति में कोई तालमेल नहीं था। कुल 110 बच्चों में केवल 10 बच्चे उपस्थित थे। कक्षा में अंधेरा व गंदगी का अंबार देखते ही डीईओ प्राचार्य पर भड़क गए। प्रभारी संजय दास को कड़ी फटकार लगाते हुए वेतन भुगतान को रोक दिया। सभी से स्पष्टीकरण मांगा।

प्राचार्य और शिक्षक दोनों गायब

राजकीय मवि खलारी में 251 बच्चों में 70 ही उपस्थित थे। शिक्षक राम सुंदर सिंह बिना सूचना के अनुपस्थित थे। राजकीयकृत उत्क्रमित उवि चामा चान्हो में भारी गड़बड़ी मिली। डीईओ 11:30 बजे पहुंचे तो पाया कि स्कूल में केवल 12 बच्चे थे जो धूप में खेल रहे थे। इधर कुछ शिक्षक धूप में बैठे थे तो कुछ सड़क पर चाय पी रहे थे। प्रभारी प्रधानाध्यापक गिरिधारी मेहता बिना सूचना के अनुपस्थित थे। साथ ही शिक्षक मुकेश कुमार 30 जनवरी से अनुपस्थित चल रहे थे।

उपस्थिति पंजी में कक्षा नौ में 79 नाम अंकित थे जबकि रजिस्टे्रशन 137 का हुआ था। बच्चों ने कहा कि 30 जनवरी से ही उन्हें विद्यालय में भोजन नहीं दिया गया है। डीईओ ने दोनों अनुपस्थित शिक्षकों को शो-कॉज जारी करते हुए जांच हेतु कार्रवाई की बात कही। वेतन भुगतान भी स्थगित रखा। विद्यालय संचालन के लिए स्नातक प्रशिक्षित वरीय शिक्षक को प्रभार दिया गया। डीईओ सरना बाल विकास विद्यालय चान्हो, बीआरसी चान्हो, बीआरसी मांडर भी पहुंचे। यहां सबकुछ ठीक पाया। रांची लौटने के क्रम में गुरु गोविंद सिंह प्लस टू उवि पहुंचकर बच्चों द्वारा लगाए मॉडल प्रदर्शनी को देखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.