रांची, जासं । रांची के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के पाजिटिव होने की संख्या लगातार बढ़ रही है। शिक्षक केवल पॉजिटिव ही नहीं हो रहे हैं, बल्कि अब तो मृत्यु भी होने लगी है। दो दिन पहले सेठ सीताराम उच्च विद्यालय की शिक्षिका उषा मेरी टोप्पो और उनके पति की मृत्यु कोरोना से हो गई।

इसके अलावा उत्क्रमित मवि डुंडीगढ़ा की एक शिक्षिका नीलीकांता आइंद की भी मौत कोराेना से हो गई। इसके अलावा कई शिक्षक अस्पताल में भर्ती हैं। ऐसे में अन्य शिक्षक स्कूल जाने से डर रहे हैं। शिक्षक स्कूल बंद करने या फिर रोटेशन प्रक्रिया लागू करने की गुहार लगा रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि जब पढ़ाना आनलाइन ही है तो स्कूल आकर क्या करें।

कई जिलों मेें डीईओ ने बंद करने का निकाला आदेश

मुख्य सचिव झारखंड सरकार ने 18 अप्रैल को आदेश जारी कर सभी शिक्षण संस्थानों को पूर्णत: बंद करने का निर्देश दिया था। इसी के आलोक में हजारीबाग, सिमडेगा और देवघर के  जिला शिक्षा पदाधिकारी ने आदेश जारी कर सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश जारी कर दिया है। आदेश में कहा गया है कि घर से ही आनलाइन शिक्षण कार्य करें। इधर, रांची जिला शिक्षा अधीक्षक कमला सिंह का कहना है कि वे स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं। जब तक विभाग से निर्देश नहीं मिलता है तब तक वे स्कूल बंद करने का आदेश जारी नहीं कर सकते हैं।

जिला प्रशासन ने स्कूल में बना दिया है जांच सेंटर

शिक्षकों को केवल अपना विभाग ही परेशान नहीं कर रहा है, बल्कि जिला प्रशासन भी डरा रहा है। शिक्षकों के स्वास्थ्य की अनदेखी करते हुए जिला प्रशासन ने रांची के आठ स्कूलों में कोरोनो टेस्ट सेंटर बना दिया है। टेस्ट स्कूल कैंपस में ही हो रहा है। कोरोना के लक्षण वाले मरीज ही टेस्ट कराने पहुंच रहे हैं। ऐसे में शिक्षक सहमे हुए हैं। स्कूल में संक्रमित लक्षण वाले लाेगों की भीड़ लगी रहती है। ऐसे में संक्रमण का डर बना रहता है।

स्कूलों में निकल रहे पाजिटिव केस

जिला स्कूल में तीन, सेठ सीताराम स्कूल में चार, गौरीदत्त मंडेलिया स्कूल में तीन, मारवाड़ी प्लस टू उवि में तीन सहित एसएस प्लस टू उवि, बालकृष्णा प्लस टू उवि, छोटानागपुर उवि में करीब 50 शिक्षक व छात्र पाजिटिव निकल चुके हैं। बालकृष्णा में तो एक शिक्षिका के पति की मृत्यु भी कोरोना से हो चुकी है।

इन स्कूलों को बनाया है कोरोना टेस्ट सेंटर

गौरीदत्त मंडेलिया स्कूल, रातू रोड

हिंदी बालक  मिडिल स्कूल पहाड़ी टोला

राजकीयकृत प्राथमिक विद्यालय सीसीएल कालोनी कांके

राजकीयककृत मध्य विद्यालय करमटोली

सेठ सीताराम विजयवर्गीय उच्च विद्यालय डोरंडा

राजकीयकृत मवि जगन्नाथपुर

जिला स्कूल

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप