Move to Jagran APP

Dhanbad में दो साल में 30% वायु प्रदूषण कम करने का लक्ष्य

Jharkhand. प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष एके रस्तोगी ने कहा है कि धनबाद में वायु प्रदूषण अगले दो साल में 20 से 30 फीसद कम किया जाएगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 12 Jun 2019 01:06 PM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2019 06:54 PM (IST)
Dhanbad में दो साल में 30% वायु प्रदूषण कम करने का लक्ष्य
Dhanbad में दो साल में 30% वायु प्रदूषण कम करने का लक्ष्य

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Pollution Control Board - प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष एके रस्तोगी ने कहा है कि धनबाद में वायु प्रदूषण अगले दो साल में 20 से 30 फीसद कम किया जाएगा। इसके लिए बीसीसीएल को विभागीय निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि निर्देशों का अनुपालन नहीं करने वाले क्षेत्र के जिम्मेदार अधिकारी से तीस से साठ हजार रुपये प्रतिदिन की दर जुर्माना वसूला जाएगा।

loksabha election banner

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत धनबाद नगर निगम को दो मकेनिकल डस्ट कलेक्टर मुहैया कराया जा रहा है। इससे धनबाद की सड़कों से धूल के कणों को उठाया जा सकेगा। इसके अलावा बीसीसीएल अपने क्षेत्रों के अलावा महत्वपूर्ण छह जगहों पर फाउंटेन की स्थापना करेगा। उन्होंने बीसीसीएल से इस संबंध में पूरी कार्य योजना पांच जुलाई से पहले प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को सौंपने को कहा ताकि पांच जुलाई को होने वाली बैठक में उस पर चर्चा की जा सके।

यह बातें धनबाद में प्रदूषण की वर्तमान स्थिति पर रोकथाम को लेकर नेपाल हाउस में मंगलवार को राज्य प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की बैठक में कही गईं। इस दौरान बीसीसीएल द्वारा प्रदूषण की रोकथाम के लिए तय मानकों का उल्लंघन करने का मुद्दा उठाया गया। कहा गया कि धनबाद की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। बेतरतीब चलते वाहनों से होने वाली दुर्घटना में मृतकों की संख्या बढ़ती जा रही है। इस दौरान झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के बोर्ड सदस्य राजीव शर्मा ने बीसीसीएल क्षेत्र में रह रहे लोगों के स्वास्थ्य के विषय में उनके द्वारा किए गए अध्ययन की जानकारी मांगी।

उन्होंने फेफड़े के कैंसर, ब्लड कैंसर, बीपी, किडनी संबंधित बीमारी में बीसीसीएल द्वारा फैलाए जा रहे प्रदूषण को जिम्मेदार ठहराया। कहा कि बीसीसीएल अपने क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों के स्वास्थ्य की जांच और समुचित इलाज की व्यवस्था समय-समय पर करें। रोटरी व लायंस क्लब, चैम्बर ऑफ कॉमर्स एवं अन्य सामाजिक संस्थाओं और आम नागरिकों के साथ बड़े पैमाने पर पौधरोपण का अभियान शुरू किया जाए। बीसीसीएल सीएमडी शेखर शरण ने धनबाद में अगले दो साल में उत्पादन को 31 मिलियन टन से बढ़ाकर 40 मिलियन टन होने की जानकारी दी।

कहा कि धनबाद में प्रदूषण के रोकथाम के लिए एक नया धनबाद एक्शन प्लान जल्द विभाग को देगा। कोयला मंत्रालय से आए पंकज कुमार ने बीसीसीएल से प्रदूषण को समयावधि में रोकथाम की तैयारी करने को कहा। इस बैठक में एके रस्तोगी, बोर्ड से सदस्य सचिव राजीव लोचन बक्शी, सदस्य राजीव शर्मा, कोयला मंत्रालय से पंकज कुमार, धनबाद से झरिया कोलफील्ड बचाओ समिति के अशोक अग्रवाल, दीपक कुमार दीपू, अनिल पांडेय, विनय सिंह, अभिषेक सिंह, अनूप साव, लाइफ संस्था से मनोज सिंह उपस्थित हुए।

बैठक में उठे मुद्दे

  • कोयले की आंतरिक ढुलाई बगैर तिरपाल से ढके की जाती है।
  • कोयले की राख को ओबी के उपर ही डाल दिया जाता है, जिससे धूल भरे बादल बन जाते हैं।
  • परमानेंट वाटर स्प्रिंकलर कहीं नजर नहीं आते हैं।
  • मोबाइल स्प्रिंकलर की व्यवस्था ध्वस्त है।
  • परियोजना स्थल पर पेड़ों को काट दिया गया है, लेकिन नए पौधे नहीं लगाए गए हैं।
  • प्रदूषण विभाग नियमों का अनुपालन नहीं होने पर कड़ी कार्रवाई करे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.