Move to Jagran APP

सफाईकर्मियों की संख्या आधी, शहर में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर

रांची कोरोना के बढ़ते प्रभाव के बाद भी शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर लग गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 12:11 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 06:19 AM (IST)
सफाईकर्मियों की संख्या आधी, शहर में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर
सफाईकर्मियों की संख्या आधी, शहर में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर

जागरण संवाददाता, रांची : कोरोना के बढ़ते प्रभाव के बाद भी शहर में जगह-जगह कूड़े के ढेर पड़े हैं। कहीं नालियां गंदगी के ढेर से भरी पड़ी हैं तो कहीं सड़क के किनारे अंबार लगा है। सफाई कर्मियों की संख्या में कमी के कारण शहर की सफाई व्यवस्था चरमरा गई है।

loksabha election banner

अधिकारियों की मानें तो कूड़ा उठाने वाले कम आ रहे हैं। इस कारण कूड़े का नियमित उठाव नहीं हो पा रहा है। वहीं ड्राइवर भी कम हैं। कई वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने का काम भी प्रभावित हो रहा है। पिस्का मोड़, इटकी रोड, मधुकम, पहाड़ी मंदिर रोड, न्यू एजी कॉलोनी कडरू, अरगोड़ा, पुंदाग, चारपू टोली समेत कई ऐसे इलाके हैं जहां पिछले कई दिनों से कूड़ा उठाने वाले वाहन नहीं आ रहे। नतीजतन इन इलाकों में रहने वाले स्थानीय लोग खाली प्लॉटों पर कूड़ा फेंक रहे हैं। शिकायत के बाद भी नहीं उठ रहा कूड़ा

अशोक नगर हाउसिग कॉलोनी जैसे रिहायशी इलाके में भी पिछले कई दिनों से डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव नहीं हो रहा है। हाउसिग कॉलोनी में रहने वाले लोग फिलहाल सोसाइटी के सफाई कर्मियों के भरोसे कूड़े का उठाव करा रहे हैं। शहर के कई अपार्टमेंटों में भी पिछले कई दिनों से कूड़े का उठाव नहीं कराया जा रहा है। रांची नगर निगम के टॉल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद भी इस समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

:::::::::::

शहर की सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए रांची नगर निगम में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है। कूड़ा उठाव नहीं होने पर प्रतिदिन 25-30 शिकायतें दर्ज कराई जा रहीं हैं। जबकि कंट्रोल रूम में मात्र तीन कर्मी ही प्रतिनियुक्त किए गए हैं। कर्मियों की मानें तो शिकायत दर्ज कराने वालों की संख्या काफी अधिक है। जिसके कारण सीमित संसाधन में इन शिकायतों का समाधान कराने में काफी परेशानी हो रही है।

कोरोना के रोकथाम के लिए रांची नगर निगम का दावा

- तीन मार्च से डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन पर जोर। कूड़ा उठाव कार्य के लिए रूट निर्धारित।

- एक दिन बीच कर हो रहा डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव कार्य।

- जेल तालाब के समीप बनाए गए ओपेन डंपिग यार्ड में जमा कूड़े के ढेर को हटाने के लिए किए जा रहे हैं प्रयास।

- डंपिग यार्ड में जमा कूड़े को हटाने के बाद ब्लीचिग पाउडर, ब्लीचिग पाउडर व चूना के मिश्रण के छिड़काव के बाद लार्वासाइड केमिकल या एक फीसद सोडियम हाइपोक्लोराइट केमिकल का कराया जाएगा स्प्रे।

- 53 वार्डों में सेनिटाइजेशन के लिए 120 टीम कार्यरत। प्रत्येक टीम में हैं दो सफाईकर्मी।

- जनता क‌र्फ्यू के दिन से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में अब तक 3,200 लीटर एक फीसद सोडियम हाइपोक्लोराइट का स्प्रे कर किया गया सेनिटाइज।

- अस्पतालों के इर्द-गिर्द व मुख्य मार्गों पर किया जा रहा सेनिटाइज।

- सफाईर्किमयों को प्रोत्साहित करने के लिए मार्च, अप्रैल व मई माह के मानदेय के साथ अतिरिक्त एक हजार रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया जाएगा।

- डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन करने वाले सौ वाहनों में साउंड सिस्टम लगाकर शहरवासियों को कोरोना से बचाव के लिए किया जा रहा जागरूक।

- स्मार्ट सिटी मिशन के तहत भी पब्लिक एड्रेस सिस्टम के तहत लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए किया जा रहा जागरूक।

- पूरे शहर को सेनिटाइज करने के लिए लगभग दो सौ सफाईकर्मी स्प्रे मसीन के साथ एक फीसद सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन का कर रहे स्प्रे। इसके अलावा सभी वार्डों में कोल्ड फॉगिग मशीन से भी कराया जा रहा फॉगिग।

- प्रमुख सड़कों के किनारे लगाए गए स्टील डस्टबिन की प्रतिदिन जेट मशीन से हो रही धुलाई। उसके बाद एक फीसद सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन या अन्य डिस्इंफेक्टेंट से किया जा रहा सेनिटाइज।

- विशेष अभियान के तहत सामुदायिक शौचालय व यूरिनल की हो रही सफाई

- रांची नगर निगम क्षेत्र चार जोन में विभाजित है। प्रत्येक जोन में दो टीम प्रतिनियुक्त किए गए हैं, जो सफाई, नाली की सफाई, डंप कूड़ों की सफाई व सेनिटाइजिग से संबंधित कार्य कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.