Move to Jagran APP

स्वच्छता की नींव मजबूत करते हैं कचरा उठानेवाले

स्वच्छता के सिपाहियों को दैनिक जागरण लगातार कर रहा है सम्मानित, रोज अलग-अलग इलाकों में चल रहा अभियान

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 01:35 AM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 01:35 AM (IST)
स्वच्छता की नींव मजबूत करते हैं कचरा उठानेवाले
स्वच्छता की नींव मजबूत करते हैं कचरा उठानेवाले

जागरण संवाददाता, रांची : हमारे वातावरण को स्वच्छ बनाने के लिए संकल्पित स्वच्छता के प्रहरी का समाज ऋणी रहेगा। हमारे द्वारा फैलाए गए कचरे को उठाकर वह हर दिन स्वच्छता की नींव को मजबूत करते हैं। ऐसे स्वच्छता के वाहकों को दैनिक जागरण सम्मानित करने का कार्य कर रहा है। दैनिक जागरण का स्वच्छता महा अभियान मेरा भारत स्वच्छ के तहत रविवार को राजकीय प्राथमिक विद्यालय तिरील, कोकर में दैनिक जागरण की ओर से स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

इस कार्यक्रम के तहत दैनिक जागरण ने स्वच्छता के 20 सिपाहियों को सम्मानित किया। वार्ड संख्या दस के साफ-सफाई की जिम्मेदारी संभाले 20 सफाई कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। साथ ही लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया। इस अवसर पर स्थानीय लोगों के अलावा समाज के कई प्रबुद्ध जन मौजूद थे। इस अवसर पर दैनिक जागरण के प्रतिनिधियों ने लोगों को कहा कि स्वच्छता को बढ़ावा देना हम सबका कर्तव्य है। हम सबको स्वच्छता में योगदान देना चाहिए। दूसरों को भी स्वच्छता की महत्व बताकर इस दिशा में जागरूक करना चाहिए।

इस अवसर पर वार्ड 10 के पार्षद अर्जुन कुमार यादव ने कहा की स्वच्छता से हम सबका वास्ता है। साफ-सफाई करने की जिम्मेदारी किसी व्यक्ति विशेष की नहीं है। कचरा फैलाकर हम अपने की आसपास को गंदा करते हैं। लेकिन अब जागरुकता लाने का समय आ गया है। हम सबको अपनी गली मोहल्ले की सफाई में सहभागिता निभाना होगा। घर का कचरा सड़क पर फेकने की आदत छोड़नी होगी। हम सभी कदम से कदम मिलाकर स्वच्छता की ओर बढ़ेंगे तो हमारे गली-मोहल्ले में सुंदरता के साथ स्वस्थ वातावरण तैयार होगा।

शिक्षक बिंदेश्वरी प्रसाद घोष ने कहा की स्वच्छता अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सफाई कर्मियों से हम सबको सीखने की जरूरत है। स्वच्छता अभियान को जागरण जन-जन तक पहुंचा रहा है। अब आम लोग भी स्वच्छता को लेकर जागरुक हो रहे हैं। फिर भी हम सबको स्वच्छता को लेकर दृढ़ संकल्पित होने की जरूरत है। लोग अपने घर के आसपास चुपके से कचरा फेंक जाते हैं, फिर कहते हैं सफाई नहीं हो रही है। इस मानसिकता से ऊपर उठने की जरुरत है। हम सबको कचरा का सही प्रबंधन और निस्तारण सीखना होगा। तभी हम स्वच्छ वातारण तैयार कर पाएंगे। कल्पना कीजिए जब हमारी बस्ती में गंदगी के बीच से कोई गुजरते हैं तो वह हमें कितना कोसते होंगे। हमारे जीवन स्तर पर सवाल उठाते होंगे। हम सबको आपसी सहयोग से स्वच्छता कार्य को आगे बढ़ाना होगा। इन्हें मिला सम्मान

वार्ड संख्या दस के साफ-सफाई की जिम्मेदारी संभाले स्वच्छता के सिपाहियों में अमर कुमार डुंगडुंग, प्रकाश कच्छप, सोहराई उरांव, मंगरा उरांव, तरूण गोप, आनंद तिर्की, मुकेश तिर्की, राजेश राम, संचरवा केरकेट्टा, विनोद टोप्पो, यदु मुंडा, सुशीला तिर्की, मंजू लोहरा, मोनी कच्छप, सुशीला उरांव, पूनम देवी, बोनी देवी, रमेश मुंडा, विनोद मुंडा, शिवा टोप्पो। -----------------

स्वच्छता की संगिनियों ने की सफाई

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत जागरण संगिनी क्लब के सदस्यों ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय तिरील तथा आसपास में साफ-सफाई की। साथ ही लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया। हाथ में झारु थामे सदस्यों ने स्वच्छता के फायदे लोगों को बताया।

---------------

स्वच्छता अभियान में सबको भागीदारी निभानी चाहिए। स्वच्छता को बढ़ावा देना हम सबका कर्तव्य है। सभी लोगों को प्रतिदिन एक घंटा सफाई करना चाहिए।

अनिता देवी। दैनिक जागरण समाज के हर क्षेत्र में जागरुकता काम कर रहा है। स्वच्छता ही सेवा कार्यकम में स्वच्छता के सिपाहियों को सम्मानित करना अच्छी पहल है।

शोभा देवी। हमारे आसपास की सफाई की जिम्मेदारी सिर्फ सफाई कर्मियों के कंधों पर ही नहीं होना चाहिए। जहां हम रहते हैं वहां का रोड-सड़क साफ हो इसमें हम सबको योगदान देना होगा।

रूबी देवी दैनिक जागरण स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर काम कर रहा है। साफ-सफाई के प्रति जागरुक होने से हमारे बीच किसी तरह की बीमारी नहीं पनपेगी।

सोना देवी। हमारे आसपास नियमित साफ-सफाई होने से बीमारियों का प्रकोप खत्म होगा। हमें साफ-सफाई को अपने आदत में शुमार करना होगा। दैनिक जागरण अच्छा पहल कर रहा है।

किरण बाखला। स्वच्छता में भगवान का निवास होता है। परिवेश साफ और सुंदर रहने से मन प्रसन्न रहता है। हम सबको स्वच्छता का ख्याल रखना चाहिए।

मंजूषा देवी। सफाई कार्य नि:संकोच करना चाहिए। साथ ही सफाई को लेकर दूसरों को भी जागरुक करना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छता कार्यक्रम में भागीदारी जरुरी है।

सुनीता टोप्पो। जागरूकता जरुरी है। सफाई हमारे जीवन का हिस्सा है। इसे दूसरे के भरोसे छोड़ने से ही हमारे आसपास गंदगी जमा होता है। सबको मिलकर सफाई व्यवस्था सुदृढ़ करना चाहिए।

संगीता देवी। दैनिक जागरण स्वच्छता की दिशा में बेहतर पहल कर रहा है। सबके सहयोग से ही गंदगी पर काबू पाया जा सकता है। साथ ही कचरा का सही प्रबंधन जरुरी है।

बिंदेश्वरी प्रसाद घोष। हम सबको अपने आसपास की सफाई में योगदान देना चाहिए। अब जमाना हाइटेक हो चुका है। गंदगी के कारण कई बीमारियां जन्म लेती है। स्वच्छता से स्वस्थ वातावरण तैयार होगा।

अर्जुन कुमार यादव, पार्षद वार्ड 10।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.