Move to Jagran APP

स्वच्छता के सिपाहियों को दैनिक जागरण ने दिया सम्मान

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति किया गया जागरूक

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 07:18 AM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 07:18 AM (IST)
स्वच्छता के सिपाहियों को दैनिक जागरण ने दिया सम्मान
स्वच्छता के सिपाहियों को दैनिक जागरण ने दिया सम्मान

जागरण संवाददाता, रांची : स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत शनिवार को दैनिक जागरण से स्वच्छता के सिपाहियों को सम्मानित किया। चेशायर होम रोड में आयोजित कार्यक्रम में कुल 20 सफाईकर्मियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। आरएमएसडबल्यू प्राइवेट लिमिटेड के तहत ये सफाईकर्मी नियमित रूप से वार्ड-6, 7 व 9 में सफाई कार्य करते हैं। दैनिक जागरण की ओर से कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को बताया गया कि स्वच्छता से हमारा सरोकार है। इससे हर व्यक्ति को जुड़ना चाहिए। सफाई के दूत को पुरस्कृत करना ही हमारा मूल उद्देश्य है। इस अवसर पर उपस्थित समाज के प्रबुद्ध लोगों ने कहा कि सफाईकर्मी ही वास्तविकता में सफाई दूत हैं। शहर की सफाई व्यवस्था इनके बलबूते ही संभव हो पाती है।

loksabha election banner

समाजसेवी जितेंद्र सिंह पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को दैनिक जागरण आगे बढ़ा रहा है। विभिन्न समाज के लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हो रहे हैं। आम लोग स्वच्छता को अपनाएं, यही इस अभियान का मूल उद्देश्य है। अपने बच्चे का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि एक दिन सुबह-सुबह सफाईकर्मी कचरा उठाने आए तो उनके बेटे ने कहा कि पापा, कचरा वाला आया है। यह सुनते ही उन्होंने अपने बेटे से कहा कि बेटा, यह कचरा वाला नहीं, सफाई वाला है। कहा, आप सभी लोग यह संकल्प लें कि अपने आसपास के कूड़ा-कचरा को एकत्रित कर डस्टबिन में डालेंगे। कूड़ा-कचरा को इधर-उधर नहीं फैलाएंगे। यह शहर हमारा है। जिस गली-मोहल्ले में हम रहते हैं, उसकी स्वच्छता व सफाई की जिम्मेदारी भी हमारी ही है। हमें भी आगे बढ़कर इस अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर दिलीप कुमार सिंह, नेपाल महतो, लाल बाबू रजक, मनन यादव, विशेश्वर ठाकुर, सुपरवाइजर मुकेश कुमार सिंह, सुपरवाइजर रोबिन यादव व डॉ. निशांत कुमार उपस्थित थे।

--------

इन्हें मिला सम्मान

गीता लोहरा, कम्मो गाड़ी, कोइली खलखो, दुनी ओराइन, पवन भगत, अमित टोप्पो, डायकरोन उरांव, राहुल लोहरा, सुखराम उरांव, बुधनी देवी, शांति कुजूर, किशन नायक, मुकेश कुमार सिंह, गोविंद यादव, उपेंद्र नायक, रघु टोप्पो, रंजीत रूंडा, राजेंद्र महतो, निरंजन उरांव, काशीनाथ महतो।

------

पीएम के लाइव भाषण से अभिभूत हुए लोग

दैनिक जागरण के तहत आयोजित स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने टीवी पर प्रधानमंत्री का लाइव भाषण देखा। स्वच्छता के प्रति प्रधानमंत्री की भावना को देख वहां उपस्थित लोग भावुक हो गए। सभी ने प्रधानमंत्री के इस अभियान की भूरि-भूरि प्रशंसा की। कार्यक्रम में आदर्श विद्या मंदिर हाई स्कूल के छात्र भी शामिल हुए।

-----

जब तक भारत स्वच्छ नहीं होगा, तब तक हमारा शहर कैसे सुंदर दिखेगा। हमें स्वच्छ भारत चाहिए। स्वच्छता के प्रति कुछ करने के लिए हमें स्वयं से शुरुआत करनी होगी। कूड़ा दिखे तो उसे कूड़ेदान में फेकें।

- हर्षा, छात्रा, आदर्श विद्या मंदिर हाई स्कूल।

------

स्वच्छता हमें सुंदर बनाता है। हमारा शहर स्वच्छ होगा तो देश भी सुंदर दिखेगा। हम सभी यह संकल्प लें कि डटस्बिन में ही कूड़ा डालेंगे। गीला व सूखा कूड़ा के लिए अलग-अलग डस्टबिन का उपयोग करेंगे।

- स्नेहा कुमारी, छात्रा, आदर्श विद्या मंदिर हाई स्कूल।

------

स्वच्छता की शुरुआत अपने-अपने घर से करें। आसपास के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। सड़क पर कूड़ा फेकने वालों को समझाएं। जागरूकता से ही स्वच्छता का सपना साकार होगा।

- श्रुति, छात्रा, आदर्श विद्या मंदिर हाई स्कूल।

------

पीएम के संदेश के बाद भी अधिकांश लोग गीला व सूखा कचरा को मिश्रित कर रहे हैं, जो पर्यावरण के लिए काफी नुकसान दायक है। गीला व सूखा कचरा के लिए अलग-अलग डस्टबिन का उपयोग करें।

- अतुल सोनी, छात्र, आदर्श विद्या मंदिर हाई स्कूल।

------

सफाई के प्रति शर्म व लाज छोड़ अब घर के बाहर भी सफाई करने की आवश्यकता है। लोगों को स्वच्छता के प्रति सजग प्रहरी बनना होगा। तभी यह कार्य संभव होगा। सफाईकर्मी अपना दायित्व निभाते हैं। हमें भी अपना कर्तव्य करना होगा।

- ऋतिक कुमार, छात्र, आदर्श विद्या मंदिर हाई स्कूल।

------

मन का मंदिर देवालय, तन का मंदिर शौचालय। इस नारा को साकार करने के लिए समाज के हर एक व्यक्ति को जागरूक करने की आवश्यकता है। स्वच्छता के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता है।

- रोशन कुमार, छात्र, आदर्श विद्या मंदिर हाई स्कूल।

------

स्वच्छता के प्रति दैनिक जागरण का सकारात्मक दृष्टिकोण रहा है। सफाईकर्मियों को सम्मानित कर स्वच्छता के प्रति समाज को संदेश दिया है। सफाईकर्मियों को सम्मान देकर उन्हें मान-सम्मान दिया गया है।

- राजीव पांडेय, युवा।

------

स्वच्छता की संगिनी

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत शनिवार को पूर्व पार्षद संग दैनिक जागरण संगिनी क्लब की कई सदस्य जामुन टोली स्थित सफाईकर्मियों के घर-घर पहुंच सफाई की। इस क्रम में पूर्व पार्षद संगीता देवी व जागरण संगिनी क्लब की सदस्यों ने अपने-अपने हाथ में झाड़ू लेकर सफाईकर्मियों के घर के आसपास की सफाई की। सफाई कार्य देख सफाईकर्मी भी आश्चर्यचकित हो गए। उनके मन में कई सवाल भी उठे।

-----

स्वच्छता की लगी पाठशाला

स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत शनिवार को कोकर स्थित आदर्श विद्या मंदिर हाई स्कूल में स्वच्छता की पाठशाला लगी। इस अवसर पर स्कूल के सफाईकर्मियों ने छात्र-छात्राओं को स्वच्छता व सफाई के गुर सफाए। छात्र-छात्राओं को यह भी बताया गया कि स्वच्छता के कारण ही लोग निरोग रहते हैं। गंदगी के कारण कई बीमारियां पनपती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.