Move to Jagran APP

Good News: समर स्पेशल ट्रेन नहीं चलने से बढ़ी परेशानी... ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़ने की घोषणा... यात्रियों को मिलेगी राहत

Indian Railways ट्रनों में भीड़ बढ़ गई है और समर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन नहीं हो रहा है। ऐसे में यात्री काफी परेशान नजर आ रहे हैं। इस बीच राहत भरी खबर यह है कि रेलवे ने कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़ने की घोषणा कर दी है।

By M EkhlaqueEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 04:16 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 04:17 PM (IST)
Good News: समर स्पेशल ट्रेन नहीं चलने से बढ़ी परेशानी... ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़ने की घोषणा... यात्रियों को मिलेगी राहत
Indian Railways: समर स्पेशल ट्रेन नहीं चलने से बढ़ी परेशानी... ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़ने की घोषणा...

झुमरी तिलैया, जागरण संवाददाता। इस वर्ष धनबाद कोडरमा गया जंक्शन होकर समर स्पेशल ट्रेन अब तक नहीं चली है और न ही चलने की संभावना है। इसके विकल्प के तौर पर रेलवे ने भीड़भाड़ वाली ट्रेनों में एक्सट्रा कोच जोड़ने की प्लानिंग की है। देशभर के अलग-अलग रूटों पर चलने वाली ट्रेनों में स्लीपर और थर्ड एसी के कोच जुड़ेंगे। इनमें ज्यादातर ट्रेनों में थर्ड एसी कोच को प्राथमिकता मिल रही है। इसकी वजह यह है कि यात्रियों की डिमांड थर्ड एसी में ज्यादा है और रेलवे को इससे आमदनी भी ज्यादा होती है।

prime article banner

जून की शुरुआत से ट्रेनों में जुड़ेंगे कोच

जून की शुरुआत के साथ ही ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जुड़ने लगेंगे। धनबाद कोडरमा होकर चलने वाली कोलकाता-मदार एक्सप्रेस और कोलकाता-बीकानेर प्रताप एक्सप्रेस में थर्ड एसी का अतिरिक्त कोच जुड़ेगा। इसके साथ ही यात्रियों की लंबी प्रतीक्षा सूची के मद्देनजर रेलवे ने हावड़ा से मथुरा जानेवाली चंबल एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोच जोड़ने की घोषणा की है।

इन ट्रेनों में भी कोच जोड़ने की तैयारी

12178 मथुरा-हावड़ा चंबल एक्सप्रेस में छह जून और 12177 हावड़ा-मथुरा चंबल एक्सप्रेस में 10 जून से अतिरिक्त कोच जुड़ेगा। इसके साथ ही हावड़ा से आगरा कैंट जानेवाली चंबल एक्सप्रेस में भी अतिरिक्त कोच जोड़ा जाएगा। हावड़ा से सात जून और आगरा कैंट से चलने वाली ट्रेन में नौ जून से अतिरिक्त कोच जुड़ेगा। रेलवे के अधिकारी के अनुसार अधिक भीड़ वाली ट्रेनों में उपलब्धता के आधार पर अतिरिक्त कोच जोड़े जा रहे हैं। कुछ हिस्से में समर स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं।

गर्मी की छुट्टी के कारण ट्रेनों में बढ़ी भीड़

मालूम हो कि इस समय स्कूलों में गर्मी की छुट्टी हो गई है। इस कारण लोग घूमने फिरने के लिए अन्य राज्यों का खूब सफर कर रहे हैं। कई ट्रेनों में इस कारण भीड़ बढ़ गई है। कई ट्रेनों में अगले कई दिनों तक के लिए बर्थ उपलब्ध नहीं है। इस कारण एडवांस बुकिंग नहीं कराने वाले यात्री ज्यादा परेशान नजर आ रहे हैं। ट्रेनों में अतिरक्त कोच जोड़ने की पहल से यात्रियों को काफी राहत होगी। वह आसानी से सफर कर सकेंगे। रेलवे ने अतिरिक्त कोच जोड़ने की जानकारी साझा कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.