Move to Jagran APP

सुजीत सिन्हा गैंग के शूटर विदेशी नंबर से वाट्सएप कॉल कर मांगते हैं रंगदारी

Jharkhand. 9 फरवरी को लातेहार में गिरफ्तार शूटर आशीष कुमार ने स्वीकारोक्ति में खुलासा किया है। कोयला खनन में 100 रुपये प्रति टन के हिसाब से रंगदारी मांगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 11:59 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 08:26 AM (IST)
सुजीत सिन्हा गैंग के शूटर विदेशी नंबर से वाट्सएप कॉल कर मांगते हैं रंगदारी
सुजीत सिन्हा गैंग के शूटर विदेशी नंबर से वाट्सएप कॉल कर मांगते हैं रंगदारी

रांची, राज्य ब्यूरो। लातेहार में 9 फरवरी को हथियार के साथ गिरफ्तार सुजीत सिन्हा गैंग के शूटर आशीष कुमार साव उर्फ विशाल उर्फ पकौड़ी उर्फ रोहित ने पुलिस की पूछताछ में कई अहम जानकारियां दी हैं। वह मूल रूप से चतरा जिले के सिमरिया थाना क्षेत्र के बेलगड़ा का रहने वाला है। उसने बताया है कि गिरोह के साथी रंगदारी नहीं देने पर हत्या भी कर देते थे। रंगदारी के लिए विदेशी नंबर से वाट्सएप कॉल करते थे।

loksabha election banner

आशीष के अनुसार बड़कागांव थाना क्षेत्र के त्रिवेणी सैनिक माइनिंग के अफसरों को विदेश के नंबर से वाट्सएप कॉलिंग कर वीडियो भेजकर लेवी मांगी थी। इसके बाद बुढ़मू के विजय छापर इलाके में रोड व पुलिया का निर्माण कर रही आरकेएस कंस्ट्रक्शन के संचालक को धमकी देकर रंगदारी मांगी थी। गत वर्ष 31 अक्टूबर की रात न्यू बिरसा नार्थ बीजीआर माइंस रोड पुलिया के पास डंपर के चालक को रोककर दहशत फैलाने के उद्देश्य से गोलीबारी की और डंपर में आग लगा दी।

सुजीत सिन्हा व अमन साव के निर्देश पर शिवपुरी रेलवे साइडिंग पर गत 27 दिसंबर को इससे जुड़े ठेकेदारों एवं ट्रांसपोर्टरों में दहशत फैलाने के लिए गोली चलाई। इसमें एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। इस गोलीबारी के बाद अंबे कंपनी के सुमित चटर्जी, श्यामल चक्रवर्ती व सौरभ झा के मोबाइल पर वाट्सएप कॉल कर 50 लाख रुपये की रंगदारी मांगी।

इतना ही नहीं, कोयला खनन में 100 रुपये प्रति टन के हिसाब से रंगदारी मांगी। नहीं देने पर शिवपुरी की घटना दोहराने की धमकी दी। इसके बाद तीन जनवरी को टुली माइनिंग कंपनी के अमित कुमार सिंह को 20 लाख रुपये और 50 रुपये प्रति टन के हिसाब से रंगदारी के लिए मोबाइल पर धमकी दी। आशीष ने पुलिस को अपने साथियों के बैंक खातों का भी ब्योरा दिया है, जिसमें लेवी-रंगदारी के रुपयों का ट्रांजेक्शन होता था।

दहशत फैलाने के लिए उरीमारी में झामुमो नेता गहना मांझी की हत्या की

आशीष कुमार साव ने पुलिस को बताया है कि गिरोह के साथियों ने उरीमारी ओपी (रामगढ़) क्षेत्र के झामुमो नेता गहना मांझी से गिरोह ने लेवी मांगी। लेवी नहीं देने पर यह सोंचकर अपराधियों ने उसकी हत्या कर दी कि हत्या के बाद क्षेत्र में दहशत कायम होगा और लेवी-रंगदारी आसानी से मिलने लगेंगे।

गैंग के ये हैं सदस्य

सुजीत सिन्हा उर्फ लाला (पलामू), अमन साव (बुढ़मू, रांची), दीपक रविदास (बेलगढ़ा, केरेडारी, हजारीबाग), राजेश (रांची), छोटू उर्फ विकास (पतरातू), खुर्शीद आलम (जयनगर, पतरातू, रामगढ़), मोहम्मद अंसिरुल्लाह अंसारी उर्फ मौलाना (डाड़ीकला, हजारीबाग), बाबूलाल तुरी उर्फ गुरू (चंदवा, लातेहार), सुलेंद्र तुरी (चंदवा, लातेहार), जयपाल तुरी (चंदवा, लातेहार) व रवि ठाकुर (कुजू, रामगढ़)।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.