रांची, जासं। Positive India कोरोनावायरस दुनिया में जिस तेजी से बढ़ रही है। उसे देखते हुए विश्व स्वास्थ संगठन की ओर से सभी देशों की सरकारों ने लोगों से सामूहिक दूरी असोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील की है। इसका मतलब है कि ज्यादा लोगों से मिलने से बचें और अगर लोगों के साथ हैं तो कम से कम 6 फीट की दूरी बनाकर रखें। ऐसा करके आप स्वयं को नए कोरोनावायरस (कोविड 19) से बचा सकते हैं। हालांकि इस सामाजिक दूरी के अपने नुकसान भी हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग कायम रखने से अकेलापन हो सकता है। यह अकेलापन कई तरह की मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं जैसे चिंता, डिप्रेशन और डिमेंशिया पैदा कर सकता है। रिनपास के निदेशक डॉ सुभाष सोरेन का कहना है कि जो लोग अकेले रहते हैं उन्हें सर्दी, जुकाम और हृदय रोग होने का अधिक खतरा होता है। हो सकता है कि उन्हें स्वस्थ होने में भी समय लगे। इसके लिए घरों में ही अपना मन लगाने व परिवार और बच्चों के बीच समय बिताने की अधिक कोशिश करें।

वीडियो कॉल करें

कुछ लोगों को अकेले रहना पसंद नहीं होता। ऐसे में आप कोई पिक्चर देख सकते हैं। भले ही आप घर पर हैं लेकिन अच्छे कपड़े पहन कर तैयार हो सकते हैं। परिवार के कई सदस्य या दोस्त जो दूर रहते हैं उनसे वीडियो कॉल पर बातचीत कर सकते हैं। घर पर बैठकर ही परिवार के साथ इंजॉय करते हुए अपना ऑफिशियल काम भी पूरा कर सकते हैं। इससे स्ट्रेस काफी कम हो जाएगा और घर में मन भी लगा रहेगा।

अपना फैन सर्किल बनाएं

सभी की कोई ना कोई हॉबी होती है, जिसे लेकर हमारे मन में बहुत ही अच्छे विचार होते हैं। लेकिन हम उन्हें दूसरों के साथ साझा नहीं करना चाहते। ऐसे में आज के युग में ऑनलाइन हर चीज का हल मौजूद है, चाहे फिर आपकी मनपसंद पुस्तक हो या कोई म्यूजिकल बैंड आप कोई भी ऑनलाइन फॉर्म ढूंढ कर उसे ज्वाइन कर सकते है और नए दोस्त बना सकते है।

ऑनलाइन बुक क्लब ज्वाइन करें

लॉकडाउन के कारण अगर घर में बोर हो रहे हैं और आपके पास करने को कोई काम नहीं है। ऐसे में अगर आप किताब के शौकीन है तो ऑनलाइन बुक क्लब ज्वाइन कर सकते हैं। अपनी पसंदीदा किताबें और लेखकों को पढ़ने के लिए काफी ज्यादा समय है। वहीं लॉकडाउन के कारण बाहर जाने पर भी बैन है। ऐसे में ऑनलाइन बुक क्लब काफी फायदेमंद है इसमें किताब को पढ़ने के बाद लोगों से अपनी पड़ी हुई किताबों के बारे में बातचीत भी कर सकते हैं।

शुरू करें नई सीरीज

आज के दौर में लोग खाली समय पर नेटफ्लिक्स पर फिल्म या कोई वेब सीरीज देखना पसंद करते हैं। अपने पसंद के हिसाब से इस ख्वाहिश को पूरा करने का भी अच्छा मौका है। आप अपना मन नेटफ्लिक्स या किसी अन्य प्लेटफार्म पर भी लगा सकते हैं। घर में बोर होने के अलावा खाली समय का अधिक आनंद कोई नई शरीर शुरू कर ले सकते हैं। अपने साथ-साथ इसमें परिवार के अन्य सदस्यों को भी शामिल किया जा सकता है।

ज्वॉइन करें ऑनलाइन कोर्स

युवाओं या टीनएजर अभी छुट्टी के समय का पढ़ाई में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। स्कूल कॉलेज बंद होने के कारण पढ़ाई में बाधा ना आए इसलिए काफी ऑनलाइन कोर्स भी शुरू किए गए हैं। सभी इंटरनेट के आदी हो चुके हैं ऐसे में इसका सही उपयोग कर इंटरनेट के मदद से ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। जिससे पढ़ाई के साथ-साथ दूसरे लोगों को भी जानने का काफी मौका मिलेगा।

बरसों से भूला गए दोस्तों की लें खबरें

कुछ दिनों से घर पर ही रहना हो रहा है। परिवार के सभी सदस्य एक साथ हैं, तो इस आपदा में भी एक संतोष मिल रहा है। अभी भी पहले की ही तरह रोजाना अखबार पढ़ता हूं। इसके साथ ही बहुत सी चीजें हैं, जो इस विपदा की घड़ी में सीखने को मिली हैं। जैसे पहले साफ -सफाई के प्रति लोग इतने जागरूक नहीं थे, अब हो रहे हैं। तकरीबन हर दिन खाना बर्बाद होता था जो अब नहीं हो रहा है। नहीं जानते कि आगे कैसी स्थिति होने वाली है। ऐसे में एक-एक अन्न का दाना की परवाह कर रहे हैं। इसके साथ ही कई ऐसे दोस्त जो बरसों पहले भूला दिए गए थे, उनकी खोज खबर भी ले रहे हैं। कोरोना वायरस सबसे अधिक उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। ऐसे में हमारा खुद को संक्रमण से बचाना बहुत जरूरी है। आगे भी जितना संभव होगा, लोगों से मिलने-जुलने में परहेज करेंगे। - आरएन मिश्रा, रिटायर्ड कर्मी।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस