Move to Jagran APP

खूंटी की टीम राष्ट्रीय नेहरू हॉकी के फाइनल में

एसएस उच्च विद्यालय खूंटी की टीम ने नई दिल्ली के शिवाजी हॉकी स्टेडियम में चले रहे सब जूनियर नेशनल नेहरू हॉकी प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बना ली है।

By Edited By: Published: Wed, 24 Oct 2018 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 06:04 AM (IST)
खूंटी की टीम राष्ट्रीय नेहरू हॉकी के फाइनल में
खूंटी की टीम राष्ट्रीय नेहरू हॉकी के फाइनल में

रांची, जेएनएन। एसएस उच्च विद्यालय खूंटी की टीम नई दिल्ली के शिवाजी हॉकी स्टेडियम में चले रहे सब जूनियर राष्ट्रीय नेहरू हॉकी प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंच गई है। मंगलवार को बालक अंडर-15 के सेमीफाइनल मुकाबले में झारखंड का प्रतिनिधित्व करते हुए एसएस उच्च विद्यालय खूंटी की टीम ने गवर्मेंट मॉडल सीनियर सेकेंड्री स्कूल लाडोवाली रॉड जालंधर को 3-2 गोल से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया।

loksabha election banner

फाइनल में खूंटी टीम का सामना गुरु गोविंद सिंह स्पो‌र्ट्स कॉलेज लखनऊ की टीम से होगा। खूंटी टीम की ओर से असीम आइंद ने 30वे मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर से, जोसेफ टोपनो ने 44वें मिनट पेनाल्टी कॉर्नर से तथा अल्फोस गुड़िया ने 51 वें मिनट में मैदानी गोल कर टीम को फाइनल में पहुंचाया। खूंटी के जोसेफ टोपनो को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरुस्कार दिया गया।

टीम की जीत पर हॉकी खूंटी के सचिव दशरथ महतो ने हर्ष व्यक्त करते हुए फाइनल के लिए खिलाड़ियों को शुभकामना दी। उन्होंने कहा कि फाइनल में भी हमारे खिलाड़ी बेहतर करेंगे। उन्होंने कहा कि लगभग तीस वर्षो के बाद खूंटी की टीम इस प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंची है।

कांके, नगड़ी, रातू व लापूंग की टीमें जीती : मुख्यमंत्री आमंत्रण कप फुटबॉल टूर्नामेंट में मंगलवार बालिका वर्ग में कांके व बालक वर्ग में नगड़ी, रातू व लापूंग की टीमों ने अपने-अपने मैच जीत लिए। मोरहाबादी मंदिर मैदान और राची कॉलेज मैदान में टूर्नामेंट के पहले दिन कुल 11 मैच खेले गए। प्रतियोगिता में 16 बालक और 9 बालिका की टीमें भाग ले रही है।

पहले दिन बालक वर्ग में पाच एवं बालिका वर्ग में 6 मैच खेले गए। भाग लेने वाली टीमों में रातू, सोनाहातू, इटकी, नगड़ी, अनगड़ा, ओरमाझी, बुढ़मू, कॉके, खलारी, लापुंग, राहे, सिल्ली, माडर एवं चान्हो प्रखंड की टीमें भाग ले रही है। मंगलवार को बालिका वर्ग में काके ने बुंडू को 3-0 से पराजित किया। काके की ओर से खेल के तीसरे व 19वें मिनट में अनिता एवं 26वें मिनट में प्रिया कुमारी ने गोल किया।

ओरमाझी को नगड़ी तथा रातू को इटकी के विरुद्व वाकओवर का लाभ मिला। बालक वर्ग में नगड़ी ने ओरमाझी को 2-1 से पराजित किया। नगड़ी की ओर से रवानी अंसारी, रिया उराव व प्रवीण तिर्की ने गोल किया। दूसरे मैच में रातू ने इटकी को 1-0 से पराजित किया। रातू की ओर से खेल के 40वें मिनट में पंचम बाडो ने गोल किया। तीसरे मैच में लापुंग ने सोनाहातु को 1-0 से हराया।

लापुंग की तरफ से अमन ने गोल दागा। चौथे मैच में माडर ने अनगड़ा को 1-0 से पराजित किया। माडर की तरफ से हिमालय उराव ने 30वें मिनट में गोल किया। इससे पूर्व खेल निदेशक अनिल कुमार सिंह ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया। मौके पर उपनिदेशक संदीप कुमार दोराईबिरू, मंगल मिंज, गणेश कुमार, प्रदीप मिर्धा, रेंमंड मिंज, मुकेश कुमार, शिवमुनी प्रसाद, सरोज नाथ महतो आदि उपस्थित थे।

नेशनल प्रतियोगिता में सुजल ने स्वर्ण जीता : चंदनकियारी के सुजल कुमार बाउरी ने जूनियर व कैडेट नेशनल क़ुरास प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक जीता। उक्त प्रतियोगिता में सुजल को से बेस्ट फाइटर का पुरस्कार भी मिला। कर्नाटक के बेलगाम में आयोजित जूनियर एंड कैडेट नेशनल क़ुरास चैंपियनशिप में धनबाद के विक्रम रजक ने कास्य पदक जीता। स्वर्ण जीतने के बाद सुजल ने खेल मंत्री अमर कुमार बाउरी से भेंट कर आशीर्वाद लिया। मौके सुजल के पिता त्रिलोचन बाउरी व मां देवी बाउरी भी उपस्थित थी।

जीत कुने डो का एकदिवसीय प्रशिक्षण शिविर : झारखंड जीत कुने डो के तत्वावधान में मंगलवार लाला लाजपत राय मिडिल स्कूल में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षक शिफु विश्वजीत कर्मकार ने शिविर में शामिल खिलाड़ियों को फाइटिंग का प्रशिक्षण दिया। मौके पर स्कूल की प्राचार्य पुष्पा सेफाफिम भी उपस्थित थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.