Move to Jagran APP

एसपीजी की टीम पहुंची रांची, एयरपोर्ट व कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा का संभाला जिम्मा

जागरण संवाददाता रांची 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर रांची के प्रभात तारा मैदान की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सोमवार को एसपीजी की टीम ने सुरक्षा का जिम्मा संभाल लिया। वहीं जिलों को भी अलर्ट कर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 05:14 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 06:34 AM (IST)
एसपीजी की टीम पहुंची रांची, एयरपोर्ट व कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा का संभाला जिम्मा
एसपीजी की टीम पहुंची रांची, एयरपोर्ट व कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा का संभाला जिम्मा

जागरण संवाददाता, रांची : 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर रांची के प्रभात तारा मैदान में आयोजित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था की कमान एसपीजी ने संभाल लिया है। सोमवार को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की टीम रांची पहुंची। एसपीजी के अधिकारियों ने एयरपोर्ट व प्रभात तारा मैदान की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इसके बाद कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा की जिम्मेवारी ले ली है। रांची पुलिस के साथ सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी कर रही है। सोमवार को टीम ने बम डिस्पोजल यूनिट के साथ मिलकर कार्यक्रम स्थल की जांच पड़ताल की। बता दें कि 18 जून से ही रांची में करीब पांच हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी जाएगी। सुरक्षा में नौ आईपीएस अधिकारी, 51 डीएसपी, 133 इंस्पेक्टर, 627 दरोगा व जमादार, 2545 लाठीधारी जवानों, 872 सशस्त्र बलों और 359 महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी। जिला बल के अलावा रैफ की कंपनियों को भी लगाया गया है। पीएम 20 जून की शाम राची आएंगे। इसके दूसरे दिन 21 जून को प्रभात तारा मैदान में योग पर कार्यक्रम आयोजित है। सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। ऐसी होगी सुरक्षा व्यवस्था :

loksabha election banner

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में दो कारकेड होंगे। प्रत्येक कारकेड की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी एक -एक आईपीएस अधिकारियों की होगी। राची एयरपोर्ट पर सुरक्षा के प्रभार में एक एसपी होंगे। एयरपोर्ट पर दो डीएसपी, पाच इंस्पेक्टर, 42 दरोगा-जमादार, 180 लाठीधारी और 107 सशस्त्र जवानों की तैनाती होगी। एयरपोर्ट पर एक बम डिस्पोजल यूनिट, दो यूनिट आसू गैस, एक कंपनी रैप की तैनाती होगी। ऐसी होगी सुरक्षा व्यवस्था :

राजभवन में प्रधानमंत्री रात्रि विश्राम करेंगे, वहा भी एक बम डिस्पोजल यूनिट, एक यूनिट आसू गैस व रैप की एक कंपनी की तैनाती होगी। प्रभात तारा मैदान स्थित कार्यक्रम स्थल पर सर्वाधिक तीन आईपीएस की तैनाती रहेगी। कार्यक्रम स्थल में साठ प्रवेश द्वार बनेंगे। सभी द्वारों पर एक - एक डीएफएमडी लगा होगा। मौके पर दो यूनिट बम डिस्पोजल यूनिट, चार यूनिट आसू गैस, दो कंपनी रैप व दो कंपनी रैफ की तैनाती होगी। शहर में जारी है एंट्री क्राइम चेकिंग :

शहर के प्रमुख जगहों पर एंटी क्राइम चकिंग शुरू कर दी गई है। हर छोटे-बड़े वाहनों की जांच की जा रही है। थानों की गश्ती दल, पीसीआर और टाइगर जवान नियमित रूप से गश्त कर रहे हैं। शहर के प्रमुख स्थलों पर गहनता से जांच की जा रही है। इसके अलावा होटलों और लॉज की भी जांच चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.