जागरण संवाददाता, रांची : नए साल में स्मार्ट रोड पर आम लोगों को मौसम व प्रदूषण संबंधी जानकारी भी मिलेगी। रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड (आरएससीसीएल) इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है। इन्वायरन्मेंट मैनेजमेंट सिस्टम व एयर क्वालिटी इंडेक्स के माध्यम से अधिकतम व न्यूनतम तापमान, आ‌र्द्रता की मात्रा, बारिश होने से पूर्व की चेतावनी, हवा की रफ्तार, कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड आदि की मात्रा वीएमएस (वेरिएबल मैसेज साइन बो‌र्ड्स) पर प्रदर्शित की जाएगी। एयर क्वालिटी इंडेक्स के माध्यम से शहरवासियों को यह जानकारी मिलेगी कि शहर के किस क्षेत्र में प्रदूषण की मात्रा क्या है। प्रदूषण की मात्रा देख आम लोग अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए अपनी इच्छानुसार मार्ग भी परिवर्तित कर सकेंगे।

---------

10 जगहों पर लगेगा इंवायरन्मेंट मैनेजमेंट सिस्टम

आरएससीसीएल के अधिकारियों की मानें तो चार स्मार्ट सड़कों पर सी-4 (कमांड कंट्रोल एंड कम्युनिकेशन सेंटर) की योजना के तहत कई सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इंवायरन्मेंट मैनेजमेंट सिस्टम व एयर क्वालिटी इंडेक्स के लिए कुल 10 जगहों पर अत्याधुनिक डिवाइस लगाए जाएंगे। यह डिवाइस शहर के विभिन्न स्थलों पर लगे 50 वीएमएस (वेरिएबल मैसेज साइन बोर्ड्स) से जुड़ा होगा। एलईडी स्क्रीन पर अधिकतम व न्यूनतम तापमान, आ‌र्द्रता की मात्रा, बारिश होने से पूर्व की चेतावनी, हवा की रफ्तार, कार्बन डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड आदि की मात्रा की जानकारी उपलब्ध होगी। वीएमएस पर अग्निशमन विभाग, शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग व स्वास्थ्य विभाग से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्रदर्शित की जाएंगी। वीएमएस पर प्रदर्शित संदेशों को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से नियंत्रित किया जाएगा।

-------

लगाए जाएंगे ट्रैफिक एक्सीडेंट रिपोर्टिग सिस्टम

सी-4 की योजना के तहत स्मार्ट रोड स्थित विभिन्न चौक-चौराहों पर दुर्घटनाओं की रिकॉर्डिग के लिए एक बॉक्स बनाया जाएगा। सी-4 की योजना के तहत इसका नाम टार्स (ट्रैफिक एक्सीडेंट रिपोर्टिग सिस्टम) दिया गया है। सर्विलांस कैमरा के माध्यम से इस बॉक्स में पूरे घटनाक्रम की रिकॉर्डिग उपलब्ध होगी। सर्विलांस कैमरा का मूवमेंट 360 डिग्री पर होगा। इस कैमरे के माध्यम से चौक-चौराहों के चारों ओर नजर रखी जाएगी। इसके अलावा इमरजेंसी कॉल बॉक्स (ईसीबी) सिस्टम भी लगाए जाएंगे। यदि कोई व्यक्ति सड़क दुर्घटना का शिकार होता है तो तत्काल इमरजेंसी कॉल बॉक्स में लगे बटन को दबाकर स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्राप्त कर सकेगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप