Move to Jagran APP

Skin Care: ठंड के मौसम में रूखी व बेजान हो जाती है त्वचा, घरेलू उपाय से ऐसे करें देखभाल

Skin Care Tips त्वचा के लिए ज़्यादा साबुन और डिटर्जेंट का इस्तेमाल भी हानिकारक होता है। इससे त्वचा में रूखापन आने का रहता है खतरा त्‍वचा के लिए गर्म पानी के स्थान पर हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 01:17 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 01:26 PM (IST)
Skin Care: ठंड के मौसम में रूखी व बेजान हो जाती है त्वचा, घरेलू उपाय से ऐसे करें देखभाल
गर्म पानी से नहाना भी रूखी और बेजान त्वचा का कारण है।

रांची, जासं। ठंड के मौसम की बात ही अलग है। गुलाबी सर्द सुबह, ठंडी-ठंडी हवा और नर्म-मुलायम धूप किसे पसंद नहीं होती। सर्द मौसम शरीर में एक ऊर्जा भर देती है। लेकिन इससे इतर यह मौसम कुछ परेशानियां भी लेकर आती है। सर्द हवाओं की वजह से त्वचा नमी खोने लगती है और रूखी व बेजान हो जाती है। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। रिम्स के स्किन एक्सपर्ट डॉ प्रभात कुमार ने बताया कि त्वचा के लिए ज़्यादा साबुन और डिटर्जेंट का इस्तेमाल हानिकारक होता है।

loksabha election banner

इससे त्वचा में रूखापन आने का खतरा रहता है। हैंडवॉश में कई तरह के केमिकल होते हैं। यह ज़्यादा झाग बनाने का काम करते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा की नमी कम हो जाती है। इससे रूखापन आता है। इसके अलावा हार्ड दवाइयां और गर्म पानी से नहाना भी रूखी और बेजान त्वचा का कारण है। डॉ प्रभात ने इसके कई कारण व घरेलू नुस्खे बताए। इससे घर में भी त्वचा की देखभाल की जा सकती है।

गुनगुने पानी का इस्तेमाल

डॉ प्रभात कुमार के अनुसार, वैसे तो ठंड के मौसम में लोग गर्म पानी में नहाना पसंद करते हैं, लेकिन अगर सिर्फ हैंड वॉश या फेसवॉश कर रहे हैं तो कोशिश करें कि गर्म पानी के स्थान पर हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें। दरसअल, ऐसा करने से आपके शरीर का नेचुरल ऑयल खत्म नहीं होता। आमतौर पर जब आप अपने चेहरे को बार−बार गर्म पानी से धोते हैं तो इससे त्वचा का ऑयल निकल जाता है। इससे त्वचा के रूखी होने का खतरा रहता है।

सही समय पर मॉइश्चराइजर

ठंड के मौसम में स्किन की नमी को बनाए रखने के लिए उसे मॉइश्चराइज करना बेहद आवश्यक होता है। लेकिन शरीर को मॉइश्चराइज करने का अलग समय होता है। जब सही समय पर स्किन को एक्स्ट्रा केयर देते हैं तो इसका काफी प्रभावी परिणाम देखने को मिलता है। इसलिए हमेशा नहाने के ठीक बाद स्किन को मॉइश्चराइज करें। दरअसल, उस समय स्किन के पोर्स खुले होते हैं और ऐसे में स्किन को मॉइश्चराइज करने से नमी भीतर तक जाती है।

खुद की करें सुरक्षा

यह सच है कि इस मौसम में चलने वाली ठंडी हवाएं भी स्किन की नमी छीन लेती है लेकिन खुद को प्रोटेक्ट करके इन ठंडी हवाओं के असर को काफी हद तक कम किया जा सकता है। उदाहरण के तौर पर जब हम घर से बाहर निकलें तो सनस्क्रीन लगाने के साथ−साथ ग्लव्स और स्कार्फ आदि पहनना बिल्कुल भी न भूलें।

इसके अलावा ठंड के मौसम में अमूमन लोगों को प्यास कम लगती है। इसके कारण उनके शरीर में पानी का स्तर काफी कम हो जाता है और इस कारण भी उनकी त्वचा में नमी कम हो जाती है। उनकी त्वचा रूखी, डल व बेजान हो जाती है। इस स्थिति से बचने का एक तरीका है कि ठंड के मौसम में भी आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.