राची : मॉनसून में आमतौर पर यह त्वचा संबंधी समस्या कई महिलाओं को हो रही है। ऑयली त्वचा से चेहरे पर दाने होने लगते हैं, तो ड्राई होने पर वह खींची-खींची सी लगती है। बारिश के दिनों में हवा में नमी भरी होती है, जिस कारण त्वचा को जल्द साफ करने की जरूरत पड़ती है। बरसात आने के साथ ही आपके लिए अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल की चिंता करना काफी आवश्यक है, क्योंकि यह एक ऐसा समय होता है जब वातावरण में कई तरह के छोटे-छोटे जीवाणु फैले रहते हैं जो आपकी त्वचा को संक्रमित कर आपको परेशान कर सकते हैं। सूखी त्वचा का ऐसे रखें ध्यान सूखी त्वचा वाले लोगों को इस मौसम में खूब पानी पीना चाहिए जिससे शरीर में तरलता बनी रहे और टोक्सिन बाहर निकलता रहा।

तैलीय त्वचा के लिए वंशानुगत हार्मोन्स के बदलावों के कारण स्किन ऑयली हो जाती है जिसे बदला नहीं जा सकता, पर दिन 2 से 3 बार चेहरा धोने पर अतिरिक्त तेल को हटाया जा सकता है। गर्म या गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। चेहरे को नियमित रूप से साफ करें मानसून के मौसम में चेहरे को साफ रखना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि इससे हमारे चेहरे से मैल, गंदगी दूर हो जाती है और बैक्टीरिया का विकास भी नहीं हो पाता है। मानसून के समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें मानसून के समय नमी में अधिकता के कारण त्वचा में झुर्रिया, बालों का बेजान होना आदि समस्याएं होती हैं। इसके लिए सबसे जरूरी उपाय यही है कि आप सनस्क्रीन का उपयोग जरूर करें। अक्सर लोग इस मौसम में सनस्क्त्रीन लगाना जरूरी नहीं समझते, लेकिन बारिश के मौसम में वाटरप्रूफ सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है।

सामान्य त्वचा वालों को ज्यादा एसपीएफ वाला सनस्क्रीन इस्तेमाल करना चाहिए और तैलीय त्वचा वालों को मिनरल फिलरवाला सनस्क्रीन लगाना चाहिए। इसके साथ ही आप खुद को सूखा बनाए रखने का प्रयत्‍‌न करें। बरसात में होने वाली समस्याएं त्वचा में होने वाले बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन बरसात के मौसम में आम समस्याएं हैं। गंदे पानी के संपर्क में रहने से पैर के अंगूठों में इन्फेक्शन होने लगता है इसके अलावा एलर्जी और खुजली जैसी समस्याएं भी इस मौसम में देखने को मिलती हैं। त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना त्वचा के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा इलाज होता है।
-डॉ प्रभात, स्किन स्पेशलिस्ट

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस