Move to Jagran APP

Sikkim, St Xavier Accident News: सिक्किम में संत जेवियर रांची के 24 छात्र बुरी तरह घायल, देखें Details

Sikkim St Xavier Accident News झारखंड से सिक्किम शैक्षणिक भ्रमण पर गए 24 कॉलेज छात्र सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए। ये सभी छात्र रांची संत जेवियर्स कॉलेज के हैं। विद्यार्थियों के इलाज का खर्च सिक्किम सरकार उठा रही है। तीन बसों में एक बस पलट गई।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 12:05 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 06:46 AM (IST)
Sikkim, St Xavier Accident News: सिक्किम में संत जेवियर रांची के 24 छात्र बुरी तरह घायल, देखें Details
Sikkim, St Xavier Accident News: झारखंड से सिक्किम गए 24 कॉलेज छात्र सड़क हादसे में घायल हो गए।

रांची, जासं। Sikkim, St Xavier Accident News झारखंड से सिक्किम शैक्षणिक भ्रमण पर गए 24 कॉलेज छात्र सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए। ये सभी छात्र राजधानी रांची के संत जेवियर कालेज के छात्र हैं। जानकारी के मुताबिक 24 छात्र पूर्वी सिक्किम के गंगटोक में बस पलटने से मंगलवार को घायल हो गए। सभी घायलों का इलाज वहीं के सीअराएच मणिपाल अस्पताल में किया जा रहा है। चार की हालत गंभीर बनी हुई है। ये सभी रांची संत जेवियर कालेज के बीएड विद्यार्थी हैं, जो शैक्षणिक भ्रमण के लिए सिक्किम गए हुए थे। सभी छात्र तीन बस से सिक्किम से वापस न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन लौट रहे थे।

loksabha election banner

छात्रों को न्यू जलपाईगुड़ी से वाया ट्रेन रांची वापस लौटना था। इसी बीच ब्रेक फेल हो जाने से एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें रांची से कुल 24 छात्र सवार थे। 22 जून को कालेज से शैक्षणिक भ्रमण के लिए 66 छात्रों का दल टूर पर गया था। हादसे की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सिक्किम सरकार से छात्रों की मदद का आग्रह किया है। उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा है कि बच्चों को एयर लिफ्ट करने को भी तैयार रहने के लिए निर्देश दिया है। फिलहाल स्थानीय खराब मौसम के कारण हम बच्चों को एयर लिफ्ट नहीं कर पा रहे हैं, इसलिए वहीं समुचित इलाज की व्यवस्था करवाई गई है।

दो आईटीयू और दो सर्जिकल आईसीयू में भर्ती

दुर्घटना के बाद सभी घायलों को तादोंग पांच माइल स्थित सीआरएच (मणिपाल) अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किया गया है। चार की स्थिति गंभीर है, इसमें दो आईटीयू और दो सर्जिकल आईसीयू में भर्ती कराया गया है। उक्त बस विद्यार्थियों को लेकर गंगटोक से सिलीगुड़ी की ओर जा रही थी। शैक्षिक भ्रमण पर आए विद्यार्थी तीन बस में यात्रा कर रहे थे, जिसमें से एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई । पुलिस और स्थानीय लोगों के सहयोग में घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया।

मणिपाल के चिकित्सा अधिकारी डा. योगेश वर्मा ने बताया है कि मणिपाल में कुल 26 लोग उपचाराधीन है। फिलहाल अधिकांश विद्यार्थियों की स्थिति सामान्य है और कुछ विद्यार्थियों की स्थिति गंभीर भी है। यद्यपि किसी की अधिक गंभीर स्थिति नहीं है। डा. वर्मा के मुताबिक दो विद्यार्थी आईसीयू में है और एक सर्जिकल आईसीयू में भर्ती है। उन्होंने जानकारी दी है कि सभी विद्यार्थी खतरे से बाहर है और कल तक सब को यहां से डिस्चार्ज दिया जाएगा।

घायलों में झारखंड की अनुसा मेला (26), रवि आनन्द, सेप्रियन (27), सुमित (26), सिमा (26), प्रीति कुमारी (24), नूतन (27), जेस्मिन (24), संजू (24), सृष्टि (26), निधि तिग्गा (24), \Bअनुपमा टाेप्पो\B (22) (जिसकी स्थिति गंभीर है), अमर हेमरोम, अनुभा (25), सजेश, बिरजू रजक, रोज कुजूर (गुमला से), डेवीड (35) (उनकी स्थिति भी गंभीर बताया गया है), स्वेता सिसिलिया समद (26), नेहा कुमारी (30), नीतू प्रिया (25), रंजित परियार (24), अल्पा कंचन, निधि तिर्की।

तेज बारिश के बीच ब्रेक फेल होने से हुई दुघर्टना

सिक्किम पुलिस के एडीजीपी अक्षय सचदेवा ने बताया कि सिक्किम से रांची की तीन बस मंगलवार को सिलीगुड़ी के लिए रवाना हुई थीं। जिसमें एक बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई तीनों बस सिलीगुड़ी से लाई गई थी। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि बस का ब्रेक फेल होने से दुर्घटना हुई। इस बीच काफी तेज बारिश भी हो रही है। घायलों को 24 घंटों तक निगरानी में रखने के बाद अगला निर्णय लिया जाएगा। अन्य दो बसों में सवार विद्यार्थियों ने सिलीगुड़ी जाने की इच्छा जाहिर की है।

जिसके बाद उन्हें सुरक्षित एनजेपी तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने दो बसों के विद्यार्थियों को एनजेपी तक छोड़ने के लिए पुलिस अधिकारी तैनात किए जाने की जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि ये सभी विद्यार्थी मंगलवार की रात 9 बजे की ट्रेन से झारखंड रवाना हो रहे हैं। घटना के बारे में जानकारी मिलते हुए सिक्किम के मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव जेकब खालिंग भी मणिपाल अस्पताल पहुंचे थे। उन्होंने विद्यार्थियों के इलाज का खर्च राज्य सरकार देने की घोषणा की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.